News Nation Logo

ICC World Test Championship : टीम इंडिया की बादशाहत कायम, आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड बराबरी पर

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज के तहत खेला गया पांचवां और आखिरी टेस्‍ट मैच रविवार को समाप्‍त हो गया. इस मैच में इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को 135 रन से करारी मात दी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Sep 2019, 08:29:05 AM
एशेज ट्रॉफी के साथ आस्‍ट्रेलियाई टीम, फोटो आईसीसी ट्वीटर

एशेज ट्रॉफी के साथ आस्‍ट्रेलियाई टीम, फोटो आईसीसी ट्वीटर

New Delhi:

आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज के तहत खेला गया पांचवां और आखिरी टेस्‍ट मैच रविवार को समाप्‍त हो गया. इस मैच में इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को 135 रन से करारी मात दी. इसके साथ ही एशेज सीरीज 2-2 की बराबरी पर खत्‍म हो गई. हालांकि एशेज की ट्रॉफी आस्‍ट्रेलिया के ही पास रहेगी, क्‍योंकि वह गत विजेता है.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह से छह गेंद में छह छक्‍के खाने वाला गेंदबाज डेविड वार्नर के लिए बना मुसीबत

एशेज सीरीज में पांच मैचों के समाप्‍त होने के बाद भी ICC World Test Championship में भारत की बदशाहत कायम है. इस चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ भारत टॉप पर बना हुआ है. वहीं आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के अब बराबर अंक हो गए हैं. इस तरह से दोनों ही टीमों के 56-56 अंक हो गए हैं. 

यह भी पढ़ें ः शाहिद अफरीदी बनेंगे पाकिस्‍तान के अगले PM! POK भारत को दे देंगे

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SA T-20 : बेकार गया Sunday, ऐसे फूटा फैंस का गुस्‍सा

न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका को दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के बाद एक-एक जीत के 60-60 प्‍वाइंट मिले हैं. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड पांच मैचों की सीरीज खेल रहे थे, इस सीरीज में जहां आस्‍ट्रेलिया ने दो मैच जीते, वहीं उसकी चिर प्रतिद्वांदी इंग्‍लैंड ने भी दो मैच जीते, एक मैच बारिश के कारण ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था. इस तरह से अब आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड दोनों के 56-56 अंक हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : T-20 विश्व कप से पहले कप्‍तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी, कह दी यह बड़ी बात

अंक तालिका में वेस्‍टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान के कोई अंक नहीं हैं. वेस्‍टइंडीज के अलावा अन्‍य किसी टीम ने अभी इस सीरीज में शुरुआत नहीं की है, वेस्‍टइंडीज भारत के साथ दो मैच खेल चुका है, लेकिन दोनों ही मैचों में हार के कारण उसके शून्‍य अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका भारत के साथ T-20 सीरीज खेलने के बाद आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपनी शुरुआत करेगी.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली और रोहित शर्मा में अब इस बात के लिए होगी जंग

एशेज सीरीज खत्‍म होने के बाद भारत की नंबर वन की पोजीशन को हाल फिलहाल कोई खतरा नहीं है. T-20 सीरीज के खत्‍म होने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो अक्‍टूबर से टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी. दोनों टीमें तीन टेस्‍ट मैच खेलेंगी. इसके बाद भारत और बांग्‍लादेश के बीच टेस्‍ट सीरीज खेली जाएगी. वहीं दूसरी ओर आस्‍ट्रेलिया अपने घरेलू मैदान पर अब पाकिस्‍तान के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलेगा. इस तरह से देखें तो भारत के लगातार मैच लगे हुए हैं और अगर वह जीतता रहता है तो उसे टॉप से फिलहाल बाहर कर पाना बड़ा मुश्‍किल ही लगता है.

First Published : 16 Sep 2019, 08:29:05 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×