logo-image

ICC World Test Championship Points Table : टीम इंडिया नंबर दो पर पहुंची 

चेन्‍नई में खेले जा रहे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 317 रन से हरा दिया है, इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है. आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट़्स टेबल में भी टीम इंडिया नंबर दो पर पहुंच गई है.

Updated on: 16 Feb 2021, 12:58 PM

नई दिल्‍ली :

चेन्‍नई में खेले जा रहे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 317 रन से हरा दिया है, इसी के साथ टीम इंडिया ने सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है. वहीं इस जीत के साथ ही आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट़्स टेबल में भी टीम इंडिया इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़कर नंबर दो पर पहुंच गई है. हालांकि न्‍यूजीलैंड की टीम पहले नंबर पर है और उसने पहले ही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. अब सीरीज के दो मैच बाकी है, इनमें से कम से कम एक मैच टीम को जीतना होगा, वहीं एक टेस्‍ट ड्रॉ कराने पर भी टीम फाइनल में पहुंच जाएगी.  अगर भारत दोनों मैच जीत जाता है तो बड़ी आसानी से फाइनल में पहुंच जाएगा. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG Final Report : टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 317 रन से हराया, सीरीज बराबरी पर 

लेग स्पिनर अक्षर पटेल ने इस पारी में कुल पांच विकेट चटकाए, उन्‍होंने 60 रन देकर पांच विकेट लिए,  वहीं ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्‍विन ने 53 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. भारत ने इंग्लैंड को 482 रनों का लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 164 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. भारत की ओर से अक्षर और अश्विन के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 25 रन देकर दो विकेट लिए. इंग्लैंड की ओर से दूसरी पारी में मोईन अली ने 18 गेंदों पर तीन चौकों और पांच छक्कों के सहारे सर्वाधिक 43 रन, कप्तान जोए रूट ने 92 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 33 रन, डेनियल लॉरेंस ने 26, रोरी बर्न्‍स ने 25, ओली पोप ने 12 रन बनाए. इससे पहले इंग्लैंड ने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को 227 रनों से हराया था. दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 फरवरी से अहमदाबाद में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें : INDvsENG : टीम इंडिया के इस खिलाड़ी को लगी चोट, स्‍कैन के लिए ले जाया गया 

अगर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के प्‍वाइंट्स टेबल की बात करें तो अब न्‍यूजीलैंड की टीम 70.0 प्रतिशत प्‍वांट्स के साथ नंबर एक पर है, वहीं भारतीय टीम के अब 69.7 प्रतिशत प्‍वाइंट्स हो गए हैं और वो नंबर दो पर आ गई है. ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 69.7 प्रतिशत के साथ नंबर तीन पर है. वहीं इस मैच को हराने के बाद इंग्‍लैंड के 67.0 प्रतिशत अंक हो गए हैं. न्‍यूजीलैंड के फाइनल में पहुंचने के बाद यही तीन टीमें अब फाइनल की रेस में हैं. बाकी टीमें पहले ही बाहर हो गई हैं.