logo-image

ICC World Test Championship: आज से शुरू हो रहा नया सीजन, इन देशों से होगा भारत का मुकाबला

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने और पॉपुलर बनाने के मकसद से आयोजित की जा रही ICC World Test Championship का नया सीजन आज यानी 4 अगस्त से शुरू हो रहा है. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच अब से कुछ देर में नॉटिंघम में शुरू होगा.

Updated on: 04 Aug 2021, 12:10 PM

highlights

  • ICC World Test Championship का नया सीजन आज से शुरू
  • सितंबर के दूसरे सप्ताह तक चलेगी ये सीरीज
  • पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बना था न्यूजीलैंड

नई दिल्ली:

टेस्ट क्रिकेट को बढ़ावा देने और पॉपुलर बनाने के मकसद से आयोजित की जा रही ICC World Test Championship का नया सीजन आज यानी 4 अगस्त से शुरू हो रहा है. भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच अब से कुछ देर में नॉटिंघम में शुरू हो जाएगा और इसी के साथ WTC के नए सीजन की शुरूआत भी हो जाएगी. दो साल के बाद फिर से इसका फाइनल होगा, जिस तरह 2021 में हुआ. 18 जून से भारत और न्यूजीलैंड के बीच ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र का फाइनल खेला गया था, जिसमें कीवी टीम ने बाजी मारी थी और पहला विश्व टेस्ट चैंपियन बन गया था. इसी तरह दो साल के टाइम पीरियड तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के नए चक्र की शुरुआत आज भारत बनाम इंग्लैंड मैच के साथ हो रही है. पिछली बार भी अगस्त में ही इस टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेला गया था, जब 2019 अगस्त में एशेज में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया भिड़े थे.

यह भी पढ़ें : IND vs ENG : कब, कहां और कैसे देखें भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच LIVE

दो साल तक चलेगी ये सीरीज़, किन टीमों से होगा भारत का मुकाबला

भारत और इंग्लैंड के बीच ये सीरीज सितंबर के दूसरे सप्ताह में समाप्त हो जाएगी, तो सवाल ये है कि भारत दो साल की अवधि में किस-किस टीम के खिलाफ खेलेगा? दरअसल, आइसीसी ने फ्यूचर टूर प्रोग्राम यानी FTP के तहत और आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीजों का ऐलान कर दिया है. हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं है कि कब भारत को किस टीम से भिड़ना है. हालांकि, ये तस्वीर साफ है कि भारत का प्रतिद्वंदी कौन होगा. दरअसल, ये ऐसा चक्र है कि आप जिस टीम के खिलाफ पिछले WTC चक्र में उसकी सरजमीं पर खेले हो तो फिर वो टीम आपके यहां खेलने आएगी, जबकि आप जिस टीम के साथ घर पर खेले हो तो उस टीम के साथ आपको उस देश में खेलना होगा. इस तरह भारत इंग्लैंड के दौरे से शुरुआत कर रहा है और फिर न्यूजीलैंड की मेजबानी टीम को करनी है.

इसके अलावा भारत को श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी भी करनी होगी, जबकि दो साल के भीतर इंग्लैंड के अलावा दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश का दौरा भी करना होगा. पिछली बार के चक्र में वेस्टइंडीज से भी भारत भिड़ा था, लेकिन इस बार श्रीलंका के साथ भारत का मुकाबला बाइलेटरल टेस्ट सीरीज में होना है.