News Nation Logo
Banner

WTC Final : न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया, WTC 2021 विजेता

WTC Final IND vs NZ Day 6 LIVE Update : डब्ल्यूटीसी के फाइनल का आज आखिरी दिन है. मैच के पांच दिन अब तक पूरे हो चुके है, लेकिन बारिश ने मैच में बाधााली थी, इसलिए मैच छठे दिन हो रहा है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Jun 2021, 11:12:51 PM
WTC 2021 ajinkya rahane

WTC 2021 ajinkya rahane (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

WTC Final IND vs NZ Day 6 LIVE Update : पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को विजेता मिल गया है. न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी का पहला विजेता बन गया है. टीम इंडिया को फिर नाकामी हाथ लगी. न्यूजीलैंड ने भारत को मैच के आखिरी और छठे दिन आठ विकेट से हरा दिया. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 139 रन का लक्ष्य रखा था. जिसे न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. मैच के दो पूरे दिन बारिश के कारण धुल गए थे, इसलिए मैच छठे रिजर्व दिन में गया. इस बीच संभावना जताई जा रही थी कि मैच ड्रॉ हो जाएगा, लेकिन न्यूजीलैंड ने मैच के आखिरी दिन शानदार खेल का प्रदर्शन किया और जीत हासिल की. मैच जब खत्म हुआ, तब न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियमसन 52 और रॉस टेलर 47 रन पर नाबाद रहे. 
टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड का कोई भी विकेट नहीं गिरा था. इसके बाद कप्तान विराट कोहली ने अश्विन को गेंद थमाई और अश्विन ने कप्तान को निराश नहीं किया. जैसे ही रविचंद्रन अश्विन आए, उन्होंने एक एक कर दो विकेट निकाल दिए. पहले उन्होंने टॉम लेथम को आउट किया और उसके बाद डेव कॉन्वे को भी पवेलियन भेज दिया. ऐसे में उम्मीद जगी कि टीम इंडिया वापसी कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर ने शानदार खेल दिखाते हुए अपनी टीम को जीत तक पहुंचा ही दिया. 

न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया, WTC 2021 विजेता

 न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए महज 6 रन

न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए महज 12 रन

न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए महज 14 रन

 न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए महज 17 रन

न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए महज 24 रन

न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए महज 29 रन

न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे, 39 रन और चाहिए

विलियमसन और टेलर ने न्यूजीलैंड को संभाला, स्कोर 64/2

न्यूजीलैंड को दूसरा झटका, कॉन्वे आउट, स्कोर 44/2

न्यूजीलैंड का पहला विकेट गिरा, स्कोर 33/1

न्यूजीलैंड का स्कोर 33 रन, बिना किसी नुकसान

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अभी भी रोमांच बना हुआ है, जबकि अब कुछ ही ओवर का खेल बचा है. न्यूजीलैंड की टीम ने भारत की ओर से दिए गए 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टी ब्रेक तक बिना किसी नुकसान के 19 रन बना लिए हैं. वहीं अगर न्यूजीलैंड को ये मैच जीतना है तो अभी 120 और बनाने होंगे. रोचक बात ये है कि मैच छठे दिन में है और कुछ समय बाद खत्म भी हो जाएगा, लेकिन अभी भी तीनों परिणाम संभव दिख रहे हैं. टीम इंडिया अगर जल्दी जल्दी विकेट ले ले तो जीत सकती है. वहीं न्यूजीलैंड की टीम अगर तेजी से रन बनाए तो जीत सकती है, वहीं मैच ड्रॉ होने की पूरी संभावना बनी हुई है. टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजी अभी क्रीज पर हैं. टॉम लेथम पांच और डेवन कान्वे 9 रन पर नाबाद हैं. अभी करीब 45 ओवर का खेल बाकी है. 

टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड का स्कोर 19 रन, बिना नुकसान

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू, 139 रनों का टारगेट

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी दूसरी पारी में टीम इंडिया 170 रनों पर सिमट गई है. भारत के पास इस वक्त 138 रनों की लीड है. यानी न्यूजीलैंड को अगर ये मैच जीतना है तो बचे हुए दिन में 139 रन बनाने होंगे. अब भारतीय टीम की कोशिश होगी कि मैच को ड्रॉ के लिए खेला जाए, वहीं न्यूजीलैंड की टीम जब बल्लेबाजी के लिए आएगी तो जीत के लिए जोर लगा सकती है. अभी काफी ओवर का मैच बाकी है, ऐसे में न्यूजीलैंड की टीम अगर तेजी से खेलती है तो रन बना भी सकती है. देखना होगा कि दोनों टीमें अब किस रणनीति के साथ मैदान में उतरती हैं. 

टीम इंडिया ऑलआउट, न्यूजीलैंड को चाहिए 139 रन

भारत के 9 विकेट गिरे, अब तक 138 रन की लीड

भारत के 8 विकेट गिरे, अब तक 124 रन की लीड

भारत का सातवां विकेट गिरा, रिषभ पंत आउट, स्कोर 156

रविंद्र जडेजा 16 रन पर आउट, टीम का स्कोर 142/6

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में छठे दिन लंच तक टीम इंडिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 130 रन बना लिए हैं. टीम इंडिया के पास अब 98 रन की लीड हो गई है. हालांकि भारतीय टीम इस वक्त संकट में दिख रही है. आज मैच का छठा और रिजर्व डे है, इसलिए आज ही मैच खत्म हो जाएगा. हालांकि अब इस बात की उम्मीद कम है कि भारतीय टीम इस मैच को जीत पाएगी. संभावना ये नहीं है कि न्यूजीलैंड की टीम इस मैच को जीत पाएगी. वहीं ड्रॉ की उम्मीद ज्यादा नजर आ रही है. लंच तक रिषभ पंत 28 रन और रविंद्र जडेजा 12 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए थे. 

लंच तक टीम इंडिया के पास 98 रन की लीड, 5 आउट

अजिंक्य रहाणे आउट, भारत की आधी टीम पवेलियन लौटी

टीम इंडिया का स्कोर 90 के करीब, रहाणे और पंत क्रीज पर

भारत को बहुत बड़ा झटका, पुजारा भी आउट, स्कोर 72/4

कोहली 13 रन बनाकर आउट, टीम का स्कोर 71/3

आखिरी दिन का खेल शुरू, कोहली और पुजारा क्रीज पर

First Published : 23 Jun 2021, 02:19:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.