logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

WTC Final : टीम इंडिया ने बनाए 64 रन, भारत को 32 रन की लीड

World Test Championship WTC Final 2021 Southampton Weather : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में आज पांचवां दिन है. चौथे दिन लगातार बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी.

Updated on: 22 Jun 2021, 11:41 PM

नई दिल्ली :

World Test Championship WTC Final 2021  : विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप के फाइनल के पांच दिन पूरे हो गए हैं. हालांकि मैच अभी खत्म नहीं हुआ है. अभी एक दिन का खेल बचा हुआ है. बारिश के कारण खेल में बाधा आई, इसलिए अब ये मैच छठे दिन रिजर्व डे में खेला जाएगा. मैच अभी बीच में फंसा हुआ है. मैच के तीनों रिजल्ट संभव हैं. मैच टीम इंडिया जीत सकती है, न्यूजीलैंड भी बाजी मार सकती है, वहीं ड्रॉ की भी संभावना बनी हुई है. पांचवें दिन जब अंपायर ने स्टम्प्स का ऐलान किया, टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 64 रन बना लिए थे. भारत का पहला विकेट जल्दी गिर गया. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल केवल आठ रन बनाकर ही आउट हो गए. तब टीम इंडिया का स्कोर 24 रन था. यानी भारत लीड भी नहीं उतार पाया था. इसके बाद रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने संभल कर खेला, लेकिन जब दिन का खेल खत्म होने में कुछ ही समय बचा था, तभी रोहित शर्मा भी आउट हो गए, ये टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका था. अब टीम इंडिया की न्यूजीलैंड पर 32  रन की लीड हो गई है. दिन का खेल खेल खत्म होने के समय कप्तान विराट कोहली 8 रन और चेतेश्वर पुजारा 12 रन पर नाबाद लौटे. 

calenderIcon 23:41 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने बनाए 64 रन, भारत को 32 रन की लीड

calenderIcon 23:14 (IST)
shareIcon

भारत का दूसरा विकेट गिरा, रोहित शर्मा 30 पर आउट

calenderIcon 23:10 (IST)
shareIcon

भारत के 50 रन पूरे, रोहित और पुजारा क्रीज पर

calenderIcon 21:59 (IST)
shareIcon

भारत का पहला विकेट गिरा, गिल 8 रन पर आउट, स्कोर 24/1

calenderIcon 21:18 (IST)
shareIcon

भारत की दूसरी पारी शुरू, रोहित और गिल क्रीज पर

calenderIcon 20:58 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड की पूरी टीम आउट हो गई है. न्यूजीलैंड ने अपने सभी विकेट खोकर पहली पारी में 249 रन बनाए हैं. अब न्यूजीलैंड के पास भारत पर 32 रन की लीड है. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 217 रन बनाए थे. अब टीम इंडिया बल्लेबाजी के लिए उतरेगी. भारतीय टीम पहले लीड उतारेगी, उसके बाद बड़ा लक्ष्य खड़ा करने की कोशिश करेगी. अभी मैच का पांचवां दिन ही चल रहा है और अभी छठा यानी रिजर्व डे का मैच बाकी है. आज जिस तरह से मैच आगे बढ़ा, उससे मैच रोचक दौर में पहुंच गया है. छठे दिन मैच का परिणाम निकलने की संभावना अब जागती हुई दिख रही है. 

calenderIcon 20:57 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की पूरी टीम 249 पर आउट, भारत पर 32 रन की लीड

calenderIcon 20:38 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड को नौवां झटका, स्कोर 234/9

calenderIcon 20:27 (IST)
shareIcon

केन विलियमसन आउट, न्यूजीलैंड का स्कोर 221/8

calenderIcon 20:17 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के 200 रन पूरे, अब तक गिरे 7 विकेट

calenderIcon 19:53 (IST)
shareIcon

काइल जेमिसन आउट, शमी के 4 विकेट, न्यूजीलैंड का स्कोर 192/7

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा, स्कोर 162/6

calenderIcon 19:05 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के 150 रन पूरे, आधी टीम आउट

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

एक विकेट गिरने के बाद हेनरी निकोल्स क्रीज पर आए, लेकिन वे भी ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और चलते बने. इससे बाद आए बीजे वाटलिंग भी एक ही रन बनाकर आउट हो गए. भारतीय तेज गेंदबाज अब कहर बरपाना शुरू कर चुके थे. न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी. मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा कमाल की गेंदबाजी कर रहे थे. आज मैच का पांचवां दिन है, लेकिन मैच छठ दिन यानी रिजर्व डे में भी होगा. वैसे तो मैच ड्रॉ की ओर जाता हुआ नजर आ रहा है, लेकिन भारतीय गेंदबाज अगर पूरी टीम जल्दी आउट कर देते हैं, तो अभी कल का भी पूरा दिन बाकी है. मैच का परिणाम भी सामने आ सकता है.

calenderIcon 18:11 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पांचवें दिन लंच तक न्यूजीलैंड की टीम ने पांच विकेट के नुकसान पर 135 रन बना लिए हैं. न्यूजीलैंड की आधी टीम आउट हो चुकी है और टीम अभी भी भारत के स्कोर से 82 रन पीछे है. लंच के वक्त कप्तान केन विलियमसन और कॉलिन डि ग्रैंडहोम क्रीज पर हैं. मैच के पांचवें दिन भी बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ. आज का दिन खेल शुरू होते ही पहले के नाबाद बल्लेबाज कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर ने संभलकर खेलना शुरू किया. आज शुरुआत में भारतीय तेज गेंदबाज कुछ  प्रभावी नहीं हुए. लेकिन वे रन नहीं बनने दे रहे थे. रन न बनने के दवाब में रॉस टेलर ने कुछ शॉट लगाने का प्रयास किया, इसी में वे आउट हो गए. इस तरह से न्यूजीलैंड का आज का पहला और पारी का तीसरा विकेट गिरा. 

calenderIcon 17:55 (IST)
shareIcon

वाटलिंग को शमी ने भेजा पवेलियन, स्कोर 135/5

calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

निकल्स को इशांत ने किया आउट, स्कोर 134/4

calenderIcon 17:16 (IST)
shareIcon

रॉस टेलर आउट, शमी ने लिया विकेट, स्कोर 117/3

calenderIcon 17:06 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड का स्कोर 117 रन, दो विकेट के नुकसान पर

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

पांचवें दिन का खेल शुरू, विलियमसन और टेलर क्रीज पर

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी के फाइनल मुकाबले का चौथा दिन बारिश की भेंट चढ़ गया और बिना एक भी गेंद डाले स्टंप्स की घोषणा कर दी गई थी. चौथे दिन का खेल बारिश के कारण शुरू नहीं हो सका और और पहले सत्र का खेल पूरी तरह धुल गया. इसके बाद बीच में बारिश कुछ देर के लिए रुकी, लेकिन एक बार फिर बारिश आई. पांच घंटे के इंतजार के बाद अंतत: दिन के खेल को समाप्त करना पड़ा. पहले दिन का खेल भी बारिश की भेंट चढ़ा था, लेकिन फाइनल मैच के लिए 23 जून को रिजर्व डे रखा गया था, जिस कारण अभी भी दो दिन का मुकाबला खेला जाना है.