logo-image

WTC Final INDvsNZ : दूसरे दिन का खेल खत्म, स्कोर 146/3

WTC 2021 Final IND vs NZ : डब्ल्यूटीसी के फाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैच शुरू होने जा रहा है. मैच 18 जून से शुरू होना था, लेकिन पहले दिन हुई जबरदस्त बारिश के कारण मैच नहीं हो सका.

Updated on: 19 Jun 2021, 10:50 PM

नई दिल्ली :

WTC 2021 Final IND vs NZ : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपिनयनशिप का दूसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. भारतीय टीम ने स्टांप्स के वक्त तक तीन विकेट के नुकसान पर 146 रन बना लिए हैं. इस वक्त कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे अभी क्रीज पर टिके हैं. विराट कोहली 44 रन बना चुके हैं, वहीं अजिंक्य रहाणे 29 रन पर नाबाद हैं. अब तीसरे दिन का खेल शुरू होगा तो विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे पारी को आगे बढ़ाएंगे. हालांकि आज मैच का दूसरा दिन था, लेकिन खेल के हिसाब से देखा जाए तो पहला ही दिन है, क्योंकि पहले दिन तो टॉस भी नहीं हो पाया था. 
मैच के दूसरे दिन भी बारिश ने खलल डालने का काम जारी रखा. लंच तक तो मौसम ठीक रहा, लेकिन इसके बाद जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो खराब रोशनी के कारण कई बार मैच रोकना पड़ा. आज बारिश बहुत तेज तो नहीं हुई, लेकिन बूंदाबांदी के कारण मैच में बाधा आई. अब तीसरे दिन मौसम ठीक रहने का अनुमान है, लेकिन हो सकता है कि बारिश कुछ देर के लिए खलल डाले. अब ऐसा लगने लगा है कि ये मैच पांच दिन में तो खत्म नहीं होगा. आईसीसी ने रिजर्व छठा दिन रखा है, तब तक तो मैच जाना ही चाहिए. अब इस मैच का आखिरी दिन 22 जून नहीं बल्कि 23 जून होगा. जिस दिन हमें टेस्ट चैंपियनशिप का पहला विजेता मिलेगा. 

calenderIcon 21:25 (IST)
shareIcon

खराब रोशनी ने फिर रोका खेल, स्कोर 146/3

calenderIcon 21:12 (IST)
shareIcon

कोहली और रहाणे ने पारी को संभाला, स्कोर 140/3

calenderIcon 20:59 (IST)
shareIcon

मौसम साफ, फिर शुरू हुआ मैच, टीम का स्कोर 134/3

calenderIcon 20:51 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां द रोज बाउल में जारी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के दूसरे दिन शनिवार को टी के बाद खराब रोशनी के कारण खेल शुरू होने में देरी हो रही है.  टी के समय तक भारत ने अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 120 रन बना लिए हैं. चाय का वक्त खत्म हो चुका है लेकिन खिलाड़ी अभी तक मैदान में नहीं उतरे हैं. लाइट अभी भी अच्छी नहीं है. फ्लड लाइट्स को ऑन किया गया है. विराट कोहली तीसरे अंपायर से पवेलियन में बात कर रहे हैं.

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

खराब रोशनी ने रोका मैच, टीम इंडिया के 3 विकेट गिरे

calenderIcon 19:51 (IST)
shareIcon

इससे पहले लंच के वक्त चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही चले गए थे, लेकिन लंच के बाद आकर चेतेश्वर पुजारा ने चौका मारकर अपना खाता खोला. पुजारा ने अपनी पारी के दौरान दो चौके लगाए और आठ रन बनाए. यानी पुजारा ने एक भी रन दौड़कर नहीं लिया. इस तरह से पुजारा सस्ते में आउट हो गए. इसके बाद कप्तान कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम को आगे ले जाने का काम किया. तीन विकेट गिर चुके थे, इसलिए दोनों बल्लेबाज संभलकर खेल रहे थे. बीच बीच में मौका मिलने पर चौके भी लगा रहे थे. दोनों ने अनुभव का इस्तेमाल किया और मैच को आगे की ओर लेकर गए. टी ब्रेक तक इन दोनों ने पारी को संभाले रखा. 

calenderIcon 19:51 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे डब्ल्यूटीसी के फाइनल मैच में टी ब्रेक हो गया है. चायकाल तक टीम इंडिया ने 120 रन पूरे कर लिए हैं और अभी कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान अजिंक्य रहाणे क्रीज पर टिके हुए हैं. हालांकि टी ब्रेक का वक्त अभी नहीं हुआ था, लेकिन आसमान पर लगातार काले बादल मंडरा रहे थे, इसलिए अंपायर ने करीब 15 मिनट पहले ही टी ब्रेक का ऐलान कर दिया. दूसरे सेशन में टीम इंडिया ने चेतेश्वर पुजारा के रूप में एक विकेट गंवाया. इस वक्त कप्तान विराट कोहली 35 रन और अजिंक्य रहाणे 13 रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं. तीसरे सेशन का खेल अब से कुछ ही देर बाद शुरू होगा. 

calenderIcon 19:43 (IST)
shareIcon

भारत ने 3 विकेट पर बनाए 120 रन, कोहली और रहाणे क्रीज पर

calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया के 100 रन पूरे, 3 विकेट अब तक गिरे

calenderIcon 18:53 (IST)
shareIcon

 टीम इंडिया शतक के करीब, कोहली और रहाणे क्रीज पर

calenderIcon 18:31 (IST)
shareIcon

भारत को तीसरा झटका, पुजारा आउट, स्कोर 88/3

calenderIcon 18:00 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का स्कोर 74/2, विराट- पुजारा क्रीज पर

calenderIcon 17:13 (IST)
shareIcon

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहले दिन पहले सेशन में लंच ब्रेक तक टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 69 रन बना लिए हैं. लंच के वक्त कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. विराट कोहली अभी तक छह रन बना चुके हैं, वहीं चेतेश्वर पुजारा ने अभी तक खाता नहीं खोला है. भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल आउट हो गए हैं. न्यूजीलैंड की ओर से काइल जेमिसन और नील वेग्नर ने एक एक विकेट अपने नाम किया. 
पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने सुबह एक घंटा अच्छी बल्लेबाजी कर निकाला. दोनों धीरे धीरे रन जुटाए और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउदी और काइल जेमिसन कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए. लेकिन जब टीम का स्कोर 62 रन था, तभी काइल जेमिसन की एक गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. रोहित शर्मा ने 68 गेंद पर 34 रन की पारी खेली. इसके कुछ ही देर बाद शुभमन गिल भी आउट हो गए. उन्हें नील वेग्नर ने आउट किया. शुभमन गिल ने 28 रन बनाए. इसके बाद लंच तक टीम ने कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया. 

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

शुभमन गिल भी आउट, टीम का स्कोर 63/2

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

भारत का पहला विकेट गिरा, रोहित शर्मा आउट, स्कोर 62/1

calenderIcon 16:16 (IST)
shareIcon

भारत के 50 रन पूरे, रोहित और गिल क्रीज पर मौजूद

calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

भारत ने 11 ओवर में बनाए 41 रन, बिना नुकसान 

calenderIcon 15:34 (IST)
shareIcon

भारत ने 8 ओवर में बनाए 29 रन, बिना नुकसान 

calenderIcon 15:23 (IST)
shareIcon

भारत ने 5 ओवर में बनाए 12 रन, बिना नुकसान 

calenderIcon 15:16 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर, मजबूत शुरुआत 

calenderIcon 15:00 (IST)
shareIcon


भारत की सलामी जोड़ी मैदान पर, फाइनल शुरू

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड टीम : केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लेथम, डेवन कॉन्वे, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वॉटलिंग (विकेटकीपर), कॉलिन डि ग्रैंडहोम, नील वैगनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, काइल जेमिसन.

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली टॉस हार गए हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत लिया और उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करेगी. भारतीय टीम की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग करने के लिए आएंगे. टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का ऐलान पहले ही कर दिया गया था. इस टीम में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. यानी भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर्स के साथ मैदान में उतरने जा रही है. 

calenderIcon 14:38 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के कप्तान विलियमसन ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

फाइनल के लिए कुछ ही देर बाद होगा टॉस, विराट कोहली तैयार 

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

विश्व की दो टॉप टीमों के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने के लिए मिलेगा. टेस्ट के विश्व कप में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें सब कुछ झोंकने के लिए तैयार बैठी हैं. देखना होगा कि कौन सी टीम बाजी मारती है. न्यूजीलैंड ने हाल ही में इंग्लैंड को उसके घर में दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था. भारत को हालांकि, फाइनल मैच से पहले मैच अभ्यास का भी मौका नहीं मिला. विराट कोहली की सेना इस मैच में इंग्लैंड में अपने पुराने अनुभव के साथ उतरेगी.