logo-image

WTC Final IND vs NZ : पहले दिन नहीं बिना एक भी गेंद खेले मैच रद

ICC WTC Final 2021 Update : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल यानी डब्ल्यूटीसी फाइनल में आज भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होने जा रही हैं. मैच इंग्लैंड के साउथम्पटन के एजेस बाउल में खेला जाएगा.

Updated on: 18 Jun 2021, 07:35 PM

नई दिल्ली :

ICC WTC Final 2021 Update : डब्ल्यूटीसी फाइनल 2021 के लिए बुरी खबर सामने आ रही है, पता चला है कि पहले दिन का खेल अब नहीं होगा. अंपायर ने अब से कुछ देर पहले मैदान का मुआयना किया और उसके बाद फैसला किया कि बारिश इतनी ज्यादा हो चुकी है कि अब आज का खेल संभव नहीं है. अब मैच कल शुरू होगा.  भारत और न्यूजीलैंड के बीच यहां द रोज बाउल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले के पहले दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया और बिना एक भी गेंद का खेल हुए लंच की घोषण कर दी गई. इसके कुछ देर बाद बारिश रुकी और मैदान का सुखाने का काम शुरू किया, लेकिन कुछ ही देर बार फिर बूंदाबांदी शुरू हो गई. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला आज से होना है लेकिन खिताबी मुकाबले के पहले ही दिन बारिश ने खलल डाला जिस कारण मुकाबले में टॉस भी नहीं हो सका. भारत ने गुरूवार को ही इस मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में घोषणा की थी जिसमें उसने दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया.
आईसीसी ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि बारिश के कारण अगर मैच में बाधा आई तो मैच छठे दिन भी कराया जाएगा. आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल का नतीजा अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. आईसीसी ने बयान जारी कर कहा था कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ या टाई रहता है तो दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा. इसके अलावा 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है. आईसीसी ने बताया कि रिजर्व डे का इस्तेमाल तभी किया जाएगा जब मैच में समय खराब होगा या नतीजा नहीं आ पाएंगा. बयान में कहा गया था कि मैच पूरे पांच दिन कराया जाए सके इसलिए रिजर्व डे रखा गया है. पांच दिन के पूरे खेल के भीतर अगर सकारात्मक नतीजे नहीं आए तो अतिरिक्त दिन का खेल नहीं होगा और ऐसे में मैच को ड्रॉ करार दिया जाएगा.  अब इस टेस्ट मैच का छठे दिन में जाना करीब करीब तय हो गया है. पहले दिन का खेल तो धुल गया है, साथ ही संभावना है कि आने वाले दिनों में भी बारिश होगी, ऐसे में नहीं लगता कि मैच का परिणाम पांच दिन में निकल पाएगा. 

calenderIcon 19:09 (IST)
shareIcon

फाइनल के लिए अच्छी खबर, कुछ देर बाद अंपायर देखेंगे मैदान 

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

भारत ने गुरूवार को ही इस मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में घोषणा की थी जिसमें उसने दो स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को शामिल किया. इस मुकाबले से पहले न्यूजीलैंड ने जहां हाल ही में इंग्लैंड को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से हराया था जबकि भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले से पहले अभ्यास मैच खेलने का भी मौका नहीं मिला.

calenderIcon 18:09 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच द रोज बाउल में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल मुकाबले के पहले दिन का पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया और बिना एक भी गेंद का खेल हुए लंच की घोषण कर दी गई. भारत और न्यूजीलैंड के बीच डब्ल्यूटीसी के पहले संस्करण का फाइनल मुकाबला आज से होना है लेकिन खिताबी मुकाबले के पहले ही दिन बारिश ने खलल डाला जिस कारण मुकाबले में टॉस भी नहीं हो सका है.

calenderIcon 18:06 (IST)
shareIcon

साउथम्पटन में रुकी बारिश, कुछ ही देर में टॉस की संभावना

calenderIcon 17:09 (IST)
shareIcon

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच तीन बजे शुरू होना था, लेकिन अभी तक मैच शुरू नहीं हो सका है. पहले सेशन यानी लंच तक का खेल धुल गया है. अभी तक बारिश जारी है. देखना होगा कि आगे का मैच हो सकेगा कि नहीं. 

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

पहले सेशन का खेल धुला, अभी भी बारिश जारी 

calenderIcon 15:52 (IST)
shareIcon

साउथम्पटन पर छाए काले बादल, अभी नहीं होगा टॉस

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर मौसम की जानकारी दी थी. मोंटी पनेसर ने जो वेदर फोरकास्ट के बारे में अपडेट दी है उसमें मैच के पांचों दिन 70-80 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई गई है. मैच के दूसरे दिन भी आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है और लगभग डेढ़ घंटे तक बारिश की संभावना है. मैच के पांचों दिन बीच बीच में बारिश हो सकती है.

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी का फाइनल अभी शुरू नहीं हो सका है. साउथम्पटन में लगातार बारिश हो रही है, इसलिए मैच अभी शुरू नहीं हो सका है, यहां तक कि टॉस भी नहीं हुआ है. अभी तक जो रिपोर्ट आ रही है, उसमें कहा गया है कि लंच तक अब मैच नहीं हो सकेगा. यानी बारिश के कारण पहले सेशन का खेल धुल गया है. मौसम विभाग की ओर से भी मैच के पांचों दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है. बारिश के कारण क्रिकेट प्रेमियों का मजा खराब ना हो इसके लिए दिन के खेल में जो ओवर जाया होंगे उसके लिए आईसीसी ने रिजर्व डे भी रखा है. ताकि बारिश की वजह से व्यवधान पड़ने पर रिजर्व डे के दिन खेल की भरपाई की जा सके.

calenderIcon 14:33 (IST)
shareIcon

डब्ल्यूटीसी के फाइनल में टॉस का वक्त हो गया है, लेकिन बारिश के कारण इसमें देरी हो रही है. अभी कुछ देर बाद टॉस होगा.  

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

साउथम्पटन में बारिश के कारण टॉस में देरी, अभी करना होगा इंतजार 

calenderIcon 14:26 (IST)
shareIcon

भारतीय कप्तान विराट कोहली का कहना है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला महज एक टेस्ट मैच है और इससे विश्व की सर्वश्रेष्ठ टीम का फैसला नहीं होना है.. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से यहां हैम्पशायर बाउल में डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला खेलना है.. कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकार वार्ता में कहा, हम सिर्फ एक टेस्ट मैच को नहीं देख सकते है. हमें उन सभी छह टेस्ट मैच को देखना है जो हमें इंग्लैंड में खेलने हैं.

calenderIcon 14:24 (IST)
shareIcon

आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के उद्घाटन संस्करण के फाइनल से ठीक पहले आईसीसी और फेसबुक एक मंच पर आ गए हैं. इस साझेदारी के तहत जब भारत और न्यूजीलैंड फाइनल मुकाबला खेल रहे होंगे, तब क्रिकेट प्रशंसक आकर्षक मैच के रिकैप, इन-प्ले प्रमुख क्षणों और मैंच के अन्य विशेष वीडियो-ऑन-डिमांड कॉन्टेंट फेसबुक वॉच पर देख सकेंग. इस क्षेत्र में इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के डिजिटल कॉन्टेंट पार्टनर के रूप में, फेसबुक लाखों प्रशंसकों को उनके पसंदीदा मैच के खास पलों और स्पोर्ट्स आइकन से जोड़ते हुए, क्रिकेट के प्रति भारतीय उपमहाद्वीप के प्यार को जारी रखता है.

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ 59 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से भारत ने 21 मुकाबले जीते हैं और 12 में उसे हार मिली है। हालांकि इनमें से 16 जीत भारत को घर में मिली है. वहीं न्यूजीलैंड में खेले गए 25 टेस्ट में से उसे 10 में हार मिली और भारत ने सिर्फ पांच मैच जीते हैं.