News Nation Logo

पांच नहीं, अब चार दिन के हो सकते हैं सभी टेस्‍ट मैच, जानें पूरी डिटेल

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) से चार दिन के टेस्ट मैच (Four Day Test Match) लाने पर विचार कर रही है.

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Dec 2019, 06:50:35 AM
आईसीसी मुख्‍यालय

Dubai:

अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) 2023 विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (World Test Championship) से चार दिन के टेस्ट मैच (Four Day Test Match) लाने पर विचार कर रही है. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो (espncricinfo) की रिपोर्ट के मुताबिक आईसीसी (Icc) के पास टूर्नामेंट के लिए जगह बनाने संबंधी मांगें आ रही हैं, जिसमें घरेलू टी-20 लीगों का प्रचार, बीसीसीआई (BCCI) की ओर से द्वीपक्षीय कैलेंडर के लिए जगह और टेस्ट सीरीज की लागत, इस तरह के मुद्दे हैं जो चार दिन के टेस्ट मैच को लाने के कदम को हवा दे रहे हैं. क्रिकेट आस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रोबटर्स (Kevin Robbers) ने एसईएन रेडियो से कहा, यह इस तरह की चीज हैं जिसके बारे में हमें गंभीरता से सोचना चाहिए.

यह भी पढ़ें ः ICC Test Ranking : विराट कोहली का जलवा, साल में 274 दिन पहले नंबर पर रहे, जानें पूरी डिटेल

केविन रोबटर्स ने कहा, इसके बारे में भावनाओं में बहकर सोचा नहीं जा सकता, बल्कि तथ्यों के आधार पर इस पर विचार करना चाहिए. हमें देखना होगा कि पिछले पांच-दस वर्षो में समय और ओवरों के हिसाब से टेस्ट मैच की औसत उम्र कितनी होती है. उन्होंने कहा, हमें इसे बेहद सावधानी से देखना होगा. हम अगले 12 से 18 महीनों के बीच यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि हम 2023 से 2031 तक के कैलेंडर को तैयार कर लें. हम आईसीसी के सदस्यों के साथ इस पर काम कर रहे हैं और हर कोई यह कह रहा है कि यह आसान नहीं है, लेकिन हम इसे अलग तरीके से देख रहे हैं, हम इसे लेकर प्रतिबद्ध हैं.

यह भी पढ़ें ः सीएए (CAA) पर अब क्रिकेटर इरफान पठान ने कही ऐसी बात कि समर्थक हो जाएंगे खुश

वहीं क्रिकेटर कह रहे हैं कि चार दिन के टेस्ट मैच किसी युवा खिलाड़ी के लिए पांच दिन के टेस्ट मैच की तैयारी के लिए एक मंच होता है. आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने इस पर अपने विचार साझा किए हैं. टिम पेन ने कहा, अगर ऐसा होता है तो हो सकता है कि हमें एशेज में परिणाम न मिले क्योंकि वहां लगभग हर मैच पांच दिन तक जाता है. उन्होंने कहा, टेस्ट क्रिकेट के साथ यह अंतर है, पांच दिन का टेस्ट मैच, मानसिक तौर पर, शारीरिक तौर पर मुश्किल होता है और यह चार दिन के टेस्ट मैच से ज्यादा खिलाड़ी की परीक्षा लेता है. मुझे लगता है कि यह इसलिए बनाया गया था, मुझे उम्मीद है कि यह इसी तरह रहेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Dec 2019, 06:48:09 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो