logo-image

World Test Championship को लेकर जहीर खान ने उठाए सवाल, गिनाई खामियां

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिए प्वाइंट्स सिस्टम की काफी आलोचना हो रही है और अब आलोचकों की इस लिस्ट में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) भी शामिल हो गए हैं.

Updated on: 09 Aug 2019, 06:04 PM

नई दिल्ली:

जहां एक ओर दुनिया भर के खिलाड़ियों और क्रिकेट फैन्स के बीच आईसीसी (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) की पहली टेस्ट सीरीज एशेज को लेकर उत्साहित हैं वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे इस टेस्ट सीरीज के दौरान कुछ ऐसे भी दिग्गज खिलाड़ी हैं जिन्हें इस प्रारूप संरचना को लेकर संदेह बना हुआ है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिए प्वाइंट्स सिस्टम की काफी आलोचना हो रही है और अब आलोचकों की इस लिस्ट में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) भी शामिल हो गए हैं.

भारत के लिए विश्व कप 2011 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) ने क्रिकबज से बात करते हुए कहा कि यह अच्छा है कि हमें आखिरकार टेस्ट क्रिकेट में विश्व कप जैसा प्रारूप मिला है. लेकिन अभी भी इस फार्मेट में सुधार की बहुत सारी आवश्यकता है.

और पढ़ें: विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच कलह नहीं हो रही खत्म, अब गावस्कर ने दिया ये बड़ा बयान

शो के दौरान जहीर खान (Zaheer Khan) ने कहा,' लगभग पिछले 10 साल से इसे लाने के बात की जा रही थी. मुझे खुशी है कि आखिरकार यह धरातल पर उतर गया है, लोकिन इसके प्रारूप में अभी भी काफी खामियां हैं. एक विचार के रूप में मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट चैम्पियनशिप होना बहुत अच्छा है। लेकिन जब आप प्वाइंट्स सिस्टम को देखते हैं तो यह आपके मन में कई सारे सवालों को जन्म देता है. इसके प्वाइंटस सिस्टम के आसपास बहुत सारे सवालिया निशान हैं और अभी भी बहुत सारा काम किया जाना बाकी है.'

जहीर खान (Zaheer Khan) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में प्वाइंटस सिस्टम को एक बड़े दोष के रूप में बताया.

जहीर खान (Zaheer Khan) ने कहा,' प्वाइंटस सिस्टम अपने आप में बड़ा कन्फ्यूजिंग हैं. एक समान प्रयास के लिए एक टीम को 60 अंक और दूसरी टीम को 24 अंक मिल सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया को बर्मिंघम में मिली जीत के बाद ज्यादा अंक मिल सकते थे लेकिन 5 मैचों की सीरीज होने के चलते उन्हें और ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी उतने अंक बटोरने के लिए.

और पढ़ें: रविंद्र जडेजा ने की जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली की नकल, जमकर हंसे रोहित शर्मा

अंक प्रणाली कैसे काम करती है?
आईसीसी (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में प्रत्येक सीरीज 120 अंकों की होगी, इसलिए, यदि यह 2 मैचों की टेस्ट श्रृंखला है, तो एक जीत किसी भी टीम को 60 प्वांटस प्रदान करेगी और यदि यह 5 मैचों की श्रृंखला है, तो एक जीत 24 अंक की होगी. एक टाई पर दोनों टीमों के बीच बराबर अंक बांट दिए जाएंगे जबकि एक ड्रॉ पर एक जीत के लिए एक तिहाई अंक आवंटित किए गए हैं.

और पढ़ें: सालों तक न नुकुर करने के बाद आखिरकार BCCI को माननी पड़ी बात, अब करेगा NADA के नियमों का पालन

बता दें कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) से पहले सभी टीमों को 6 सीरीज खेलनी है लेकिन हर सीरीज में खेले जानें वाले मैचों की संख्या अलग होगी.
इंग्लैंड-22
ऑस्ट्रेलिया-19
भारत-18
साउथ अफ्रीका-16
वेस्टइंडीज-15
न्यूजीलैंड-14