logo-image

ICC World Test Championship : टीम इंडिया के 160 अंक, बाकी कोई 100 पर भी नहीं, देखें आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका (india Vs south africa) के बीच खेला गया पहला टेस्‍ट मैच भारत ने बड़े अंतर से जीत लिया है.

Updated on: 06 Oct 2019, 04:53 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (india Vs south africa) के बीच खेला गया पहला टेस्‍ट मैच भारत ने बड़े अंतर से जीत लिया है. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (rohit sharma) के रिकार्ड शतक (rohit sharma record century)के बाद मोहम्मद शमी (mohammad shami), रविचंद्रन अश्विन (ravichandran ashwin)और रवींद्र जडेजा (ravindra jadeja)की घातक गेंदबाजी की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से हरा दिया (India defeated South Africa by 203 runs).

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कप्‍तान विराट कोहली ने शानदार जीत के बाद कही यह खास बात, जश्‍न भी देखें

इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. यह टेस्‍ट मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP)के तहत खेला गया, इसलिए भारत के अब अंक तालिका में 160 अंक हो गए हैं. भारत ने अब तक टेस्‍ट चैंपियशनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) में तीन टेस्‍ट खेले हैं, तीनों में ही भारत को जीत हासिल हुई है. पिछले महीने ही भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी. इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत रही. दक्षिण अफ्रीकी टीम का टेस्‍ट चैंपियशिप में यह पहला मैच था, पहला ही मैच हारकर दक्षिण अफ्रीकी टीम शून्‍य पर है. 

यह भी पढ़ें ः Man of the match रोहित शर्मा ने मैच के बाद कही यह खास बात, बोले किस्मत बहादुरों का साथ देती है

मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में शतक लगाने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को उनके शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 431 रन बनाए. भारतीय टीम दूसरी पारी में 71 रनों की बढ़त के साथ उतरी थी और उसने दूसरी पारी में चार विकेट पर 323 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रनों का लक्ष्य रखा. दक्षिण अफ्रीकी टीम इसके जवाब में 63.5 ओवर में 191 रनों पर सिमट गई.

यह भी पढ़ें ः साल 2019 की पांचवी हैट्रिक, 19 साल की उम्र ने इस गेंदबाज ने किया कमाल

विश्‍व टेस्‍ट चैंपिशनशिप की बात करें तो भारत 160 अंकों के साथ टॉप पर बना हुआ है. भारत के बाद दूसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका हैं, दोनों के 60-60 अंक हैं. इसके बाद आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड का नंबर आत है. इन दोनों चिरविरोधी टीमों के 56-56 अंक हैं. इसके बाद बाकी सभी टेस्‍ट खेलने वाले देशों के शून्‍य अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक इस चैंपियनशिप में एक ही मैच खेला है, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं वेस्‍टइंडीज की टीम भी दो मैच खेल चुकी है, लेकिन उसका भी खाता नहीं खुला है. वेस्‍टइंडीज को भारत ने ही दो टेस्‍ट में हराया था. इसके बाद बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान हैं, इन दोनों टीमों ने अभी तक कोई टेस्‍ट नहीं खेला है, इसलिए इनका भी खाता नहीं खुला है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से हराया, यहां पढ़ें मैच की पूरी रिपोर्ट

हाल फिलहाल भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ही टेस्‍ट खेला जाना है, इसके अलावा और कोई टीम टेस्‍ट नहीं खेलेगी, अगर भारतीय टीम का ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो अगले मैच में भारत दोहरा शतक भी पूरा कर सकता है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट दस अक्‍टूबर और तीसरा मैच 19 अक्‍टूबर से खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : एक मैच में इतने छक्‍के कभी नहीं पड़े, 2014 का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे.