logo-image
लोकसभा चुनाव

World Cup 2019: बीसीसीआई ने जारी किया मैचों का कार्यक्रम, 16 जून को भिड़ेगें भारत-पाकिस्तान

अगले वर्ष 2019 में इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में एशिया की दो चिरप्रतिद्वंद्वी टीमें, भारत और पाकिस्तान 16 जून को ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर आमने-सामने होंगी।

Updated on: 24 Apr 2018, 09:39 PM

नई दिल्ली:

अगले वर्ष 2019 में इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में एशिया की दो चिरप्रतिद्वंद्वी टीमें, भारत और पाकिस्तान 16 जून को ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर आमने-सामने होंगी। इंग्लैंड अगले साल 30 मई से 14 जुलाई के बीच होने वाले विश्व कप की मेजबानी करेगा।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी ने मंगलरवार को यह जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक विश्व कप में 14 के बजाय 10 टीमें हिस्सा लेंगी जो राउंड रोबिन आधार पर एक-दूसरे भिड़ेंगी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के मुख्य कार्यकारियों की बैठक में यह फैसला लिया गया कि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच से करेगी।

अभी आईसीसी बोर्ड की ओर से इस सूची की पुष्टि करना बाकी है।

यह भी पढ़ें: अश्विन-जडेजा से मेरी और कुलदीप की तुलना उचित नहीं : युजवेंद्र चहल

आईसीसी ने लोढ़ा समिति की सिफारिश को मानते हुए आईपीएल और किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिनों के अंतर का ध्यान रखा है। इसी वजह से भारत विश्व कप में अपना पहला मैच दो जून के बजाय पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगा। 

आईसीसी ने यह भी फैसला लिया कि भारत 309 दिन ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेगा। पहले के मुताबिक इसमें 92 दिनों की कटौती की गई है। हालांकि घरेलू टेस्ट मैचों की संख्या को बढ़ा कर 15 से 19 कर दिया गया है।

बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि भारत डे नाइट टेस्ट मैच नहीं खेलेगा। इसका कारण आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के मैचों का डे नाइट फॉर्मेट में न होना बताया गया है।

यह भी पढ़ें: IPL 2018: इस मैच को जीवन भर नहीं भुला पाएंगे गौतम : सैमसन