News Nation Logo
Banner

ICC WORLD CHAMPIONSHIP में टीम इंडिया की बादशाहत बरकरार, जानें कहां हैं बाकी टीमें

भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के शीर्ष पर स्थिति मजबूत कर ली. ईडन गार्डंस पर बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट में पारी की जीत के साथ भारत के 360 अंक हो गए हैं. भारत ने चैंपियनशिप में अब तक कोई अंक नहीं गंवाया है

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Nov 2019, 04:24:45 PM
बांग्‍लादेश को सीरीज में हराने के बाद टीम इंडिया

बांग्‍लादेश को सीरीज में हराने के बाद टीम इंडिया (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

India vs Bangladesh Pink Ball Kolkata Test : भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डंस में बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच जीतकर सीरीज पर 2-0 से कब्‍जा कर लिया. इसके साथ ही भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली. ईडन गार्डंस पर बांग्लादेश के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट में पारी की जीत के साथ भारत के 360 अंक हो गए हैं. भारत ने नौ टीमों की इस चैंपियनशिप में अब तक कोई अंक नहीं गंवाया है. भारत ने वेस्टइंडीज को उसी की सरजमीं पर 2-0 से हराने के बाद घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया और अब बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें ः Pink Ball Test : बांग्‍लादेश को हराकर भारत ने लगा दी रिकार्डों की झड़ी, जानें सारे कीर्तिमान

हर सीरीज के दौरान 120 अंक दांव पर लगे होते हैं और सीरीज में मैचों की संख्या के आधार पर अंक बराबर बंटे होते हैं. दो टेस्ट की श्रृंखला में प्रत्येक मैच में 60 अंक दांव पर लगे होते हैं जबकि पांच मैचों की श्रृंखला के दौरान प्रत्येक मैच 24 अंक का होता है. पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला का पहला टेस्ट जीतने के बाद आस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के इससे पहले एशेज श्रृंखला 2-2 से ड्रा खेलने के बाद 56-56 अंक थे. दो मैचों की श्रृंखला 1-1 से ड्रा खेलने के बाद श्रीलंका और न्यूजीलैंड दोनों के 60 अंक हैं. पाकिस्तान आस्ट्रेलिया में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत अपनी पहली सीरीज खेल रहा है. बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली श्रृंखला से कोई भी अंक जुटाने में नाकाम रहे हैं. लीग चरण के अंत में शीर्ष दो टीमें जून 2021 में ब्रिटेन में फाइनल खेलेंगी जिसके विजेता को विश्व टेस्ट चैंपियन का ताज मिलेगा.

यह भी पढ़ें ः बीजे वॉटलिंग टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले कीवी विकेटकीपर बने, न्यूजीलैंड 9/615 पारी घोषित

इसके साथ ही महत्‍वपूर्ण बात यह भी है कि भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट क्रिकेट में लगातार चौथी बार पारी के अंतर से जीत दर्ज करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. भारत ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि रविवार को कोलकाता में खेले गए पहले दिन-रात टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हराकर हासिल की. इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली. भारत ने लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली है, जोकि उसका अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. भारत ने लगातार चौथी बार पारी से जीत हासिल की है. भारत ने इससे पहले पुणे में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से, रांची में दक्षिण अफ्रीका को ही पारी और 202 रन से और बांग्लादेश को इंदौर में पारी और 130 रनों से हराया था.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया में पाकिस्तान की दुर्गति, पारी और पांच से हारा मैच

घर में यह पहला मौका है जब भारत की जीत में एक पारी में सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने ली है और स्पिनरों को एक भी विकेट नहीं मिला. मैच में नौ विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. इसके अलावा ईशांत को मैन ऑफ द सीरीज का भी पुरस्कार मिला. ईशांत ने सीरीज में कुल 12 विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : बांग्‍लादेश को पारी से हराकर भारतीय टीम ने रच दिया नया इतिहास

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे.

First Published : 24 Nov 2019, 04:24:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.