logo-image

ICC WORLD CHAMPIONSHIP : भारत ने ठोका दोहरा शतक, बाकी कोई शतक भी नहीं मार सका, जानें आंकड़े

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा भारत के अब 200 अंक हो गए हैं

Updated on: 14 Oct 2019, 07:33 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा भारत के अब 200 अंक हो गए हैं, पहले ही मैच से भारत इसमें टॉप पर था, अब उसकी बढ़त और बढ़ गई है. अब तीसरा और आखिरी टेस्‍ट 19 अक्‍टूबर से रांची में खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः भारत ने दक्षिण अफ्रीका हराते ही रच दिया इतिहास, आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ा, जानें आंकड़े

इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. यह टेस्‍ट मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP)के तहत खेला गया, इसलिए भारत के अब अंक तालिका में 200 अंक हो गए हैं. भारत ने अब तक टेस्‍ट चैंपियशनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) में चार टेस्‍ट खेले हैं, चारों में ही भारत को जीत हासिल हुई है. पिछले महीने ही भारत ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेली गई दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज 2-0 से जीती थी. इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की खराब शुरुआत रही. दक्षिण अफ्रीकी टीम का टेस्‍ट चैंपियशिप में यह दूसरा मैच था, पहला और दूसरा दोनों ही मैच हारकर दक्षिण अफ्रीकी टीम शून्‍य पर है.

यह भी पढ़ें ः Final report : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

इस मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए विराट कोहली के रिकार्ड 254 रन की बदौलत 601 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर ही सिमट गई. भारतीय कप्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन दिया और दक्षिण अफ्रीका को दोबारा बल्‍लेबाजी करनी पड़ी. दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी भी 189 पर ही खत्‍म हो गई और भारत ने यह मैच जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तानी कप्‍तान सरफराज अहमद की कप्‍तानी पर लटकी तलवार, जानें कौन हटाना चाहता है

विश्‍व टेस्‍ट चैंपिशनशिप की बात करें तो भारत 200 अंकों के साथ टॉप पर बना हुआ है. भारत के बाद दूसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका हैं, दोनों के 60-60 अंक हैं. इसके बाद आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड का नंबर आता है. इन दोनों चिरविरोधी टीमों के 56-56 अंक हैं. इसके बाद बाकी सभी टेस्‍ट खेलने वाले देशों के शून्‍य अंक हैं. दक्षिण अफ्रीका ने अभी तक इस चैंपियनशिप में दो ही मैच खेले हैं, जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा है. वहीं वेस्‍टइंडीज की टीम भी दो मैच खेल चुकी है, लेकिन उसका भी खाता नहीं खुला है.

यह भी पढ़ें ः superman Saha : इन कैच को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, देखें VIDEO

वेस्‍टइंडीज को भारत ने ही दो टेस्‍ट में हराया था. इसके बाद बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान हैं, इन दोनों टीमों ने अभी तक कोई टेस्‍ट नहीं खेला है, इसलिए इनका भी खाता नहीं खुला है.
हाल फिलहाल भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ही टेस्‍ट खेला जाना है, इसके अलावा और कोई टीम टेस्‍ट नहीं खेलेगी, अगर भारतीय टीम का ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो अगले मैच में भारत दोहरा शतक से भी आगे निकल जाएगा. अगला मैच जीतने पर भारत के 240 अंक हो जाएंगे. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट मैच 19 अक्‍टूबर से खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने 12 साल बाद छोड़ा इंग्‍लैंड का साथ, कही यह बड़ी बात

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC WORLD CHAMPIONSHIP) के प्वाइंट सिस्टम के मुताबिक दो मैचों की सीरीज में जीतने पर 60 प्‍वाइंट, टाई होने पर 30 प्‍वाइंट और ड्रॉ के 20 प्‍वाइंट मिलेंगे, जबकि हारने पर कुछ नहीं मिलेगा. तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 प्‍वाइंट, टाई होने पर 20 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर 13 प्‍वाइंट मिलेंगे. चार मैचों की सीरीज में जीतने वाली टीम को 30 प्‍वाइंट, टाई होने पर 15 प्‍वाइंट और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्‍वाइंट मिलेंगे. पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्‍वाइंट, टाई होने पर 12 प्‍वाइंट और ड्रॉ होने पर आठ प्‍वाइंट मिलेंगे.