logo-image

ICC ने फिक्स की वर्ल्ड कप की डेट, इस दिन होगा भारत और पाकिस्तान का महामुकाबला

ICC Women’s Cricket World Cup 2022 : 6 मार्च की डेट को अपने कैलेंडर में सेव कर लीजिए. क्योंकि इस दिन फिर एक बार दो देशों की नजर क्रिकेट के मैदान पर आकर रुक जाएगी.

Updated on: 15 Dec 2021, 11:27 AM

highlights

  • ICC ने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप डेट फाइनल की
  • 6 मार्च को खेला जाएगा भारत और पाकिस्तान का मैच

नई दिल्ली :

ICC Women’s Cricket World Cup 2022 : जो सपना हमारे पुरुष क्रिकेटर नहीं पूरा कर सके, वो अब महिला क्रिकेटर करेंगी. जी. और वो सपना है वर्ल्ड कप को भारत में लाना. दरअसल ICC ने महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2022) की डेट फाइनल कर दी है. और इस डेट में वो महामुकाबला भी है जिसके लिए हम सभी भारतीय ICC टूर्नामेंट का इंतजार करते हैं. बिल्कुल ठीक समझे आप. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच की. वर्ल्ड कप शुरू होगा 4 मार्च से. और फाइनल खेला जाएगा 3 अप्रैल को. और मेजबानी न्यूजीलैंड कर रहा है. 

कार्यक्रम के अनुसार भारत अपने अभियान का आगाज पाकिस्तान के खिलाफ पहले ही मैच में करेगा. ऐसा ही हमने पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 में देखा था, जहां पुरुष टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले मैच की शुरुआत की थी. जिसमें भारत का प्रदर्शन बहुत ही शर्मनाक रहा था, पाकिस्तान की टीम ने 10 विकेट से मात दी थी. इसका बदला अब महिला क्रिकेटर अपने खेल से लेंगी. उम्मींद है कि पुरुष टीम के जैसे गलती ना करते हुए महिला भारतीय टीम पाकिस्तान को आसानी से हरा देगी. 

अगर टूर्नामेंट की बात करें तो इसमें 8 टीमें शामिल होंगी. पूरे वर्ल्ड कप में 31 मैच होंगे. यानी सभी टीमें आपस में एक-एक मैच खेलेंगी. जो टॉप पर चार टीमें होंगी वो सेमीफाइनल में जाएंगी. और टॉप दो टीमों में फाइनल की जंग लड़ी जाएगी. पुरुष वर्ल्ड कप में जो ग्रुप फॉर्मेट बनाया जाता है वो इस वर्ल्ड कप में नहीं होगा.

अब अगर एंट्री की बात करें तो इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका सीधे तौर पर वर्ल्ड कप में पहुंची हैं. और वहीं पाकिस्तान, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज क्वालिफायर खेल कर आए हैं. 6 मार्च की डेट को अपने कैलेंडर में सेव कर लीजिए. क्योंकि इस दिन फिर एक बार दो देशों की नजर क्रिकेट के मैदान पर आकर रुक जाएगी.