logo-image

WWC FINAL: अन्या श्रब्सोल इंग्लैंड की गेंदबाज जिसने भारत के विश्वकप जीतने के सपने को चकनाचूर कर दिया

अन्या श्रब्सोल इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की व प्लेयर जिसने भारत के विश्वकप जीतने के सपने पर एक बार फिर विराम लगा दिया।

Updated on: 24 Jul 2017, 11:18 AM

नई दिल्ली:

अन्या श्रब्सोल इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की व प्लेयर जिसने भारत के विश्वकप जीतने के सपने पर एक बार फिर विराम लगा दिया। अन्या श्रब्सोल की खतरनाक गेंदबाज़ी के आगे भारतीय टीम के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह बिखर गए और विश्व कप फाइनल में 9 रनों से हार गए।

अन्या श्रब्सोल ने अपने दूसरे ही ओवर में 3 रन के स्कोर पर भारत को पहला झटका दिया। 1.4 ओवर में अन्या श्रब्सोल ने स्मृति मंधाना को बोल्ड किया। इसके बाद लगातार एक के बाद एक बारतीय बल्लेबाज़ अन्या श्रब्सोल के आगे घुटने टेकते नजर आए।

एक वक्त जब पूनम राउत 86 रन बना चुकी थी और लग रहा था कि टीम को आसानी से जीत दिला देंगी तो अन्या श्रब्सोल ने एक बार फिर भारत और उसके सपने के बीच आ गई। 42.5 ओवर में राउत को आउट करते हुए अन्या श्रब्सोल ने भारत को चौथा झटका दिया।

और पढ़ें: ICC Women's World Cup: इंग्लैंड से विश्वकप फाइनल में भारत की हार के ये हैं 5 बड़े कारण

इसके बाद भारत उन्होंने वेदा कृष्णमूर्ति (35) झूलन गोस्वामी को भी अपना शिकार बनाया। इसके बाद राजेश्वरी गायकवाड़ को श्रबसोल ने 48वें ओवर की चौथी बॉल पर बोल्ड करके भारत का आखिरी विकेट गिरा दिया और अपनी टीम इंग्लैंड को वर्ल्ड चैंपियन बना दिया।

अन्या श्रब्सोल ने 9.4 ओवर में 46 रन देकर 6 विकेट लिए। अन्या श्रब्सोल की गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड चौथी बार विश्वकप खिताब जीतने में कामयाब हो पाया।

यह भी पढ़ें: ICC Women's World Cup: इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल में हारी भारतीय टीम, टूटा चैम्पियन बनने का सपना

ये पहली बार है जब विश्व कप के फाइनल मुकाबले में किसी गेंदबाज ने 5 या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। श्रबसोले से पहले फाइनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लैंड की ही गेंदबाज निकी शॉ के नाम था।

शॉ ने साल 2009 के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन देकर 4 खिलाड़ियों को आउट किया था लेकिन श्रबसोले ने भारत के खिलाफ पाइनल मुकाबले में कहर बरपाते हुए 6 विकेट हासिल कर अपना नाम इतिहास के सुनहरे पन्नों में दर्ज करा लिया।