logo-image

ICC Cricket Women World Cup 2022: 6 मार्च को भारत का पहला मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम छह मार्च को क्वालीफायर टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबले से 2022 महिला वनडे विश्व कप टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत करेगी.

Updated on: 15 Dec 2020, 03:08 PM

नई दिल्ली:

ICC Cricket Womes World Cup 2022 Full Schedule : भारतीय महिला क्रिकेट टीम छह मार्च को क्वालीफायर टीम के खिलाफ होने वाले मुकाबले से 2022 महिला वनडे विश्व कप टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरूआत करेगी. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप का कार्यक्रम मंगलवार को जारी कर दिया. वनडे विश्व कप में चार मार्च से तीन अप्रैल तक 31 मैच खेले जाएंगे. आईसीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, मैच न्यूजीलैंड और क्वॉलिफायर के बीच बे ओवल में चार मार्च को खेला जाएगा. पहले यह विश्व कप फरवरी मार्च 2021 में होना था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण एक साल तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.

 

ये है भारत का कार्यक्रम

कोरोना वायरस महामारी के कारण इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के स्थगित होने के बाद से यह पहला वैश्विक महिला क्रिकेट टूर्नामेंट होगा. भारतीय टीम को अपना पहला मुकाबला छह मार्च को क्वालीफायर टीम के साथ खेलना है. भारतीय महिला टीम ग्रुप चरण में सात मैच खेलेगी और इनमें से वह तीन मैच टीम क्वालीफायर के खिलाफ खेलेगी. क्वालीफायर टीम की घोषणा होनी अभी बाकी है.  भारतीय टीम ग्रुप चरण में मेजबान न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड की टीमों से भी भिड़ना है. भारतीय टीम 10 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड से, 12 मार्च को क्वालीफायर टीम से, 16 मार्च को इंग्लैंड से, 19 मार्च को ऑस्ट्रेलिया से, 22 मार्च को क्वालीफायर टीम से और 27 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी.

ये भी पढ़ें: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट सीरीज का पूरा इतिहास, कैसे बनी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी

वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व और क्राइस्टचर्च के हेग्ले ओवल में सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे. इसके बाद क्रास्टचर्च में ही तीन अप्रैल 2022 को फाइनल मैच खेला जाएगा. टूर्नामेंट में आठ टीमें भाग लेंगी. भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीकी टीम ही विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर पाईं हैं, अन्य तीन टीम का फैसला श्रीलंका में अगले साल जून-जुलाई में होने वाले क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से होगा. आईसीसी ने एक बयान में कहा, "महिला क्रिकेट के मैच 4 मार्च से 3 अप्रैल 2022 के बीच 31 दिनों में 31 मैच खेले जाएंगे. मार्च 2020 में ऑस्ट्रेलिया में महिला टी 20 विश्व कप के बाद खेला जाने वाला पहला वैश्विक महिला क्रिकेट कार्यक्रम होगा. इस टूनार्मेंट को कोरोना वायरस महामारी की वजह से क्रिकेट जगत में हुए बदलाव के बाद फरवरी-मार्च 2021 से स्थगित कर दिया गया था.  भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा है कि वह विश्व कप में अपनी टीम की अगुवाई करने को लेकर उत्साहित हैं.

ये भी पढ़ें: मुश्किल में भारत, पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का ये खिलाड़ी खेल सकता है

उन्होंने कहा हम सब बहुत मुश्किल साल से गुजरे हैं और जिस खेल को हम सभी प्यार करते हैं, उसे वापस पाकर खुश हैं. भारत पिछले तीन या चार वर्षों में आईसीसी टूर्नामेंटों में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. चाहे आप (वनडे) विश्व कप की बात करें या हाल ही में संपन्न टी20 विश्व कप की और अगर हम 2022 का यह टूर्नामेंट जीत लेते हैं तो अगली युवा पीढ़ी की लड़कियों के लिए यह बहुत प्रेरणादायी होगा. आईसीसी के सीईओ मनु सॉहनी ने कहा कि आईसीसी ने महिला क्रिकेट को लगातार बढ़ावा देने का संकल्प लिया है.  उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूनार्मेंटों की पुरस्कार राशि बढ़ाकर हमने काफी अच्छा काम किया है.  2022 महिला क्रिकेट विश्व कप की पुरस्कार राशि 5.5 मिलियन न्यूजीलैंड डॉलर (करीब 29 करोड़ रुपए) होगी. यह 2017 के मुकाबले 60 प्रतिशत और 2013 के मुकाबले 1,000 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी है.