News Nation Logo

U-19 WC: पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, अब ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने मंगलवार को न्यूजीलैंड के हागले ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 203 रनों के बड़े अंतर से हराकर फाइनल में जगह बना ली है।

News Nation Bureau | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 30 Jan 2018, 10:54:57 AM
पाकिस्तान पर जीत के बाद भारतीय टीम (फोटो: @ICC)

highlights

  • पाकिस्तान की पूरी टीम 29.3 ओवर में 69 रनों पर ऑलआउट हो गई
  • 102 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले शुभमन गिल बने मैन ऑफ द मैच
  • 3 फरवरी को फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम से

नई दिल्ली:  

भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम ने मंगलवार को न्यूजीलैंड के हागले ओवल मैदान पर आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 203 रनों के बड़े अंतर से हराकर फाइनल में जगह बना ली है।

भारत के 273 रनों के जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 29.3 ओवर में 69 रनों पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तानी खिलाड़ी शुरुआती झटकों के बाद लगातार एक के बाद एक चलते बने और किसी खिलाड़ी ने भी 20 का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा 18 रन रोहैल नाजिर ने बनाए।

भारत की ओर से 102 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। शुभमन ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक लगाया। इस अंडर-19 विश्व कप में भारत की तरफ से यह पहला शतक भी है। भारत ने 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे।

अब 3 फरवरी को फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला ऑस्ट्रेलियाई टीम से होगा। ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को सोमवार को छह विकेट से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई थी।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। बैटिंग के लिहाज से अच्छी पिच पर भारत के ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत की। पृथ्वी शॉ ने 42 रन बनाए, तो वहीं मनजोत कालरा 47 रन बनाकर आउट हुए। अनुकूल सुधाकर रॉय ने 33 रनों की पारी खेली।

पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद मूसा ने 10 ओवर में 67 रन खर्च कर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके, वहीं अरशद इकबाल ने 3 विकेट हासिल किए।

वहीं पाकिस्तान की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजों के सामने बौनी साबित हो गई। भारतीय टीम की तरफ से ईशान पॉरेल ने कहर ढाते हुए 6 ओवर में मात्र 17 रन देते हुए 4 महत्वपूर्ण विकेट झटक लिए। साथ ही पॉरेल ने दो मेडन ओवर भी फेंका।

शिवा सिंह और रियान पराग को दो-दो विकेट हासिल हुए, वहीं अनुकूल सुधाकर रॉय और अभिषेक शर्मा को 1-1 विकेट मिले। भारत की तरफ से 29.3 ओवर की कुल गेंदबाजी में 7 मेडन ओवर फेंके गए। 

इस जीत के साथ ही भारत 2018 का अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने से केवल एक कदम दूर रह गया है। टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को एक मैच में मात दे चुके भारतीय टीम का हौसला पहले से बढ़ा हुआ है।

सेमीफाइनल से पहले भारत ने पूरे टूर्नामेंट में अब तक आस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी, जिम्बाब्वे और बांग्लादेश को मात दी थी।

और पढ़ें: अंडर-19 विश्व कप : अफगानिस्तान को हरा ऑस्ट्रेलिया फाइनल में

First Published : 30 Jan 2018, 09:40:34 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.