logo-image

बहुत बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया

लेग स्पिनर शफीकुल्लाह गफ्फारी ने 15 रन देकर छह विकेट लिए जिससे अफगानिस्तान ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC Under 19 World Cup) के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया.

Updated on: 18 Jan 2020, 09:06 AM

Kimberley:

Afghanistan vs South Africa : लेग स्पिनर शफीकुल्लाह गफ्फारी ने 15 रन देकर छह विकेट लिए जिससे अफगानिस्तान ने आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC Under 19 World Cup) के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 29.1 ओवर में 129 रन पर आउट हो गई. उसके केवल तीन खिलाड़ी ब्रायस पर्सन्स (40), ल्यूक ब्यूफोर्ट (25) और गेराल्ड कोएट्जी (38) ही दोहरे अंक में पहुंचे. इसके जवाब में अफगानिस्तान ने इब्राहिम जादरान (52) और इमरान (57) के अर्धशतकों की मदद से 25 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर दिया. 

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी चोटिल, आस्‍ट्रेलिया से तीसरा मैच सिर पर, अब क्‍या होगा

अफगानिस्तान ने अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का आगाज शानदार तरीके से किया है. डायमंड ओवल मैदान पर शुक्रवार को खेले गए विश्व कप के पहले मैच में अफगानिस्तान ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हरा दिया. छह विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के लेग स्पिनर शाफिकुल्लाह घाफरी ने मेजबान टीम के बल्लेबाजों को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 29.1 ओवरों में 129 रन बनाकर ढेर हो गई. आसान से लक्ष्य को अफगानिस्तान अंडर-19 टीम ने 25 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर विश्व कप की विजयी शुरुआत की.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को लेकर सौरव गांगुली से किया गया सवाल तो ये मिला जवाब

कप्तान फरहान जाखिल (11) 26 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. यहां से इब्राहिम जादरान और इमरान ने टीम को 100 के पार पहुंचाया. इमरान 57 के निजी स्कोर पर आउट हुए. 48 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाने वाला यह बल्लेबाज जब आउट हुआ तब अफगानिस्तान का स्कोर 106 रन था. जादरान भी 128 के कुल स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने 72 गेंदों की पारी में आठ चौके मारे. रहमानुल्लाह तीन और आबिद मोहम्मदी दो रन बनाकर आउट हो गए. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका अंडर-19 टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज की दहाई का आंकड़ा छू सके. कप्तान ब्रायस पार्सन्स ने सबसे अधिक 40 रन बनाए. जेरार्ल्ड कोएट्जे ने 38 रनों का योगदान दिया. ल्यूक बेयूफोर्ट ने 25 रन बनाए. अफगानिस्तान के लिए घाफरी के अलावा नूर अहमद और फजल हक ने दो-दो विकेट लिए.