logo-image

जानिए क्या है क्रिकेट का सबसे विवादित सॉफ्ट सिग्नल नियम, जिसे ICC करने जा रही है खत्म

सॉफ्ट सिग्नल नियम को विवादित नियमों की गिनती में आता है. बेन स्टोक्स सहित कई क्रिकेट बोर्ड्स ने भी इस नियम पर सवाल उठाए हैं.

Updated on: 15 May 2023, 01:20 PM

highlights

  • क्रिकेट का सबसे विवादित नियम है सॉफ्ट सिग्नल
  • WTC फाइनल से बदला हुआ नियम हो सकता है लागू
  • फ्लड लाइट भी होंगी ऑन

नई दिल्ली:

SOFT SIGNAL RULE WILL CHANGED : खेल कोई भी हो, उसके नियम ही उसे खास बनाते हैं. क्रिकेट में भी ऐसे ढ़ेरों नियम हैं, जिन्होंने इस खेल को और भी रोचक बनाया हुआ है. मगर दूसरी ओर क्रिकेट के कुछ ऐसे नियम भी हैं, जिन्हें लेकर अक्सर विवाद देखने को मिलते हैं. ऐसा ही एक नियम है, सॉफ्ट सिग्नल का. ऐसा ही एक विवादित नियम है सॉफ्ट सिग्नल. इस नियम के चलते कई बार खिलाड़ियों को नुकसान उठाना पड़ा है. लेकिन खबरों की मानें, तो ICC अब इस नियम को हटाने जा रहा है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं हुआ है कि ये नियम आगामी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से लागू होगा या नहीं.

क्या है सॉफ्ट सिग्नल ?

सॉफ्ट सिग्नल नियम को विवादित नियमों की गिनती में आता है. बेन स्टोक्स सहित कई क्रिकेट बोर्ड्स ने भी इस नियम पर सवाल उठाए हैं. इस नियम का इस्तेमाल उस कंडीशन में होता है, जब अंपायर कैच को लेकर मैदानी अंपायर पूरी तरह से कंफर्म नहीं होते हैं. तब फैसले के लिए थर्ड अंपायर के पास जाते हैं, लेकिन इससे पहले मैदानी अंपायर अपना फैसला सुनाता है. इसे ही सॉफ्ट सिग्नल कहते हैं. थर्ड अंपायर मैदानी अंपायर के फैसले को तभी पलट सकता है, जब उसे पुख्ता सबूत मिलें, वरना मैदानी अंपायर का फैसला ही सही माना जाता है. 

बता दें, अब इस तरह के संदिग्ध कैचों पर अंतिम फैसला तीसरे अंपायर का होगा. मैदानी अंपायर अब इस फैसले को तीसरे अंपायर के पास भेजेंगे और वह हर तरह से वीडियो फुटेज देखने के बाद अपना फैसला सुनाएंगे. सौरव गांगुली की अध्यक्षता में ICC की क्रिकेट समिति ने इस नियम के बदलाव को मंजूरी दे दी है और WTC फाइनलिस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया को भी इस बदलाव के बारे में बताया गया है. नया नियम द ओवल में 7-12 जून के बीच खेले जाने वाले मैच का हिस्सा हो सकता है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर अब तक इसपर कोई अपडेट सामने नहीं आई है.

फ्लड लाइट का हो सकता है इस्तेमाल

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से ओवल में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. 'क्रिकबज' के अनुसार, अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले WTC फाइनल में मैदान में नैचुरल लाइट की कंडीशन खराब रहती है तो फ्लड लाइट ऑन की जा सकती है. हालांकि इस मैच के लिए (12 जून)  को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है.