logo-image

ICC Test Rankings: टेस्ट रैंकिंग में खत्म हुई विराट कोहली की बादशाहत, यह खिलाड़ी बना नंबर 1

जमैका टेस्ट में पहली बॉल पर आउट होने के कारण आईसीसी (ICC) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली (Virat Kohli) की बादशाहत छिन गई है.

Updated on: 03 Sep 2019, 04:03 PM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West indies) दौरे पर भले ही भारतीय टीम ने विपक्षी टीम का सूपड़ा साफ कर आईसीसी (ICC) विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में मजबूत शुरुआत की और पहला स्थान हासिल कर लिया है लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में गोल्डन डक का शिकार होने का खामियाजा विराट कोहली (Virat Kohli) को भुगतना पड़ा है. जमैका टेस्ट में पहली बॉल पर आउट होने के कारण आईसीसी (ICC) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली (Virat Kohli) की बादशाहत छिन गई है. आईसीसी (ICC) की ओर से मंगलवार को जारी टेस्ट रैंकिंग में अब टीम इंडिया के कप्तान बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की है. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) अब रैंकिंग में 904 अंक के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं.

और पढ़ें: बड़ी खबर : मिताली राज ने T-20 क्रिकेट से संन्‍यास का किया ऐलान

विराट कोहली (Virat Kohli) ने जमैका टेस्ट की पहली पारी में 76 रन बनाए थे. लेकिन दूसरी पारी में जब विराट बैटिंग पर आए तो वह पहली ही गेंद पर केमार रोच का शिकार हो गए. इससे विराट के पॉइंट्स में कटौती हुई और एशेज में तीसरा टेस्ट मिस करने वाले ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के पास विराट से 1 अंक ज्यादा हो गया, जिससे उन्होंने अगस्त 2018 के बाद पहले स्थान पर वापसी की है.

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) दिसंबर 2015 से अगस्त 2018 तक लगातर नंबर 1 पोजिशन पर कायम थे. इसके बाद मार्च 2018 में उन्हें साउथ अफ्रीका में एक टेस्ट मैच में बॉल टैंपरिंग का दोषी पाया गया, जिससे उन पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई क्रिकेट बोर्ड ने एक साल का प्रतिबंध लगाया.

और पढ़ें: क्रिकेट इतिहास में पहली बार, 12 बल्‍लेबाज मिलकर भी नहीं टाल सके वेस्‍टइंडीज की बड़ी हार

एशेज टेस्ट के पहले मैच में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने शानदार वापसी करते हुए दो टेस्ट की तीन पारियां ही खेली थीं लेकिन 378 रन (144,142,92) रन बनाकर वापस अपनी पोजिशन को हासिल करने में कामयाब रहे. वहीं भारत के लिए टेस्ट सीरीज समाप्त हो गई है, जबकि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को एशेज में अभी भी 2 टेस्ट खेलना बाकी है. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) के पास बेहतरीन मौका है कि वह आईसीसी (ICC) की रेटिंग में चल रहे इस मामूली अंतर को और बढ़ा सकें.