logo-image

ICC Test Rankings: क्रिकेट इतिहास के सबसे ऊंचे पायदान पर पहुंचा न्यूजीलैंड

ICC Test Rankings: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को उसके घर में हरा इतिहास रचने वाली श्रीलंका (Sri lanka)को हालांकि कोई फायदा नहीं हुआ है. वह छठे स्थान पर ही कायम है.

Updated on: 25 Feb 2019, 07:00 PM

नई दिल्ली:

श्रीलंका (Sri lanka) के हाथों घर में मिली 0-2 से हार से दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को टेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ है और उसके नुकसान से न्यूजीलैंड (New Zealand) को फायदा हुआ है. टेस्ट सीरीज में हार के बाद दक्षिण अफ्रीका (South Africa) सोमवार को जारी आईसीसी (ICC) की ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग में दूसरे स्थान से खिसकर तीसरे स्थान पर आ गई है. इससे न्यूजीलैंड (New Zealand) को फायदा हुआ है और अब वह दूसरे स्थान पर आ गई है जो टेस्ट में उसकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को उसके घर में हरा इतिहास रचने वाली श्रीलंका (Sri lanka)को हालांकि कोई फायदा नहीं हुआ है. वह छठे स्थान पर ही कायम है. उसके हिस्से में बस चार अंकों का ही इजाफा हुआ है. 

भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर ही कायम है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) चौथे पर है तो वहीं इंग्लैंड पांचवें पर कायम है. 

और पढ़ें: World Cup में भारत-पाक मैच के भविष्य पर फैसले पर होगी अभी और देरी, जानें क्या है कारण 

बल्लेबाजी रैंकिंग में श्रीलंका (Sri lanka) के कुशल मेंडिस और ओशाडा फर्नाडो को फायदा हुआ है. मेंडिस आगे बढ़ते हुए 18वें स्थान पर आ गए हैं तो वहीं फर्नाडो को 35 स्थान का फायदा हुआ है और वह 65वें स्थान पर आ गए हैं. 

निरोशन डिकवेला को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है और वह अब आठ स्थान आगे बढ़ते हुए 37वें स्थान पर आ गए हैं. बल्लेबाजी में हालांकि शीर्ष 10 में एक ही बदलाव हुआ है. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के क्विंटन डी कॉक एक स्थान नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर आ गए हैं. पहले स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली कायम हैं. 

गेंदबाजी रैंकिंग में जरूर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को फायदा हुआ है. उसके युवा तेज गेंदबाज डुआने ओलीवर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए 19वें स्थान पर आ गए हैं. उनके हमवतन कागिसो रबादा तीसरे और वार्नोन फिलेंडर चौथे स्थान पर बने हुए हैं.

और पढ़ें:  IND vs AUS: महेंद्र सिंह धोनी के बचाव में आया यह ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कही बड़ी बात 

श्रीलंका (Sri lanka)के सुरंगा लकमल तीन स्थान आगे बढ़ते हुए 30वें और विश्वा फर्नाडो छह स्थान की छलांग के साथ 43वें स्थान पर आ गए हैं. कासुन रजिथा को आठ स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

पैट कमिंस पहले स्थान पर कायम है. भारत के रवींद्र जडेजा पांचवें पर ही हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन 10वें स्थान पर ही हैं.