News Nation Logo

ICC Ranking: ICC Ranking: पाकिस्तान पर जीत के बाद न्यूजीलैंड ने किया बड़ा उलटफेर, भारत इस स्थान पर पहुंचा

खेल लीड न्यूजीलैंड

By : Ankit Pramod | Updated on: 30 Dec 2020, 03:41:24 PM
NZ WINS

न्यूजीलैंड (Photo Credit: https://twitter.com/ICC)

नई दिल्ली :

न्यूजीलैंड ने पहले क्रिकेट टेस्ट में पाकिस्तान को 101 रन से हराकर इस सत्र में घरेलू टेस्ट मैचों में जीत की हैट्रिक लगाई और दो मैचों की सीरीज में 1- 0 से बढ़त भी बना ली.  इसके साथ ही पहली बार न्यूजीलैंड टीम विश्व टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर नंबर वन टीम बन गई.  पाकिस्तान ने हालांकि उसे कड़ी चुनौती दी और इस सत्र में पहली बार न्यूजीलैंड का कोई टेस्ट पांचवें दिन तक खिंचा.  पाकिस्तानी टीम को जीत के लिये 373 रन का लक्ष्य मिला था और 71 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद पूरी टीम दूसरी पारी में 271 रन पर आउट हुई .

इससे पहले पाकिस्तान को पहली पारी में 239 रन पर आउट करके मेजबान ने 192 रन की बढ़त ली थी. बायें हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनेर ने 11वें नंबर के बल्लेबाज नसीम शाह को पवेलियन भेजा.  इससे पहले नसीम और शाहीन अफरीदी ने कीवी गेंदबाजों को आठ ओवर तक छकाया . आखिरी दिन सुबह ट्रेंट बोल्ट ने अजहर अली 38. को दिन की तीसरी ही गेंद पर आउट कर दिया.  इसके बाद हालांकि फवाद आलम और मोहम्मद रिजवान ने न्यूजीलैंड की जीत की उम्मीदों पर लगभग पानी ही फेर दिया था. दोनों ने शतकीय साझेदारी करके कीवी गेंदबाजों पर दबाव बना दिया.

ये भी पढ़ें:मेलबर्न में क्यों एक हफ्ते तक रहेगी दोनों टीमें, जानिए यहां

बल्लेबाजी के लिये कठिन पिच पर दोनों ने आखिरी दिन सुबह दो सत्र निकाले और ड्रॉ की उम्मीदें जगा दी थी.  दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 165 रन जोड़े और पांच घंटे तक क्रीज पर डटे रहे.  फवाद ने 236 गेंद में 14 चौकों की मदद से 102 रन बनाये.  वहीं पहली पारी में 71 रन बनाकर पाकिस्तान को फॉलोआन से बचाने वाले रिजवान ने 156 गेंद में 60 रन की पारी खेली.  काइल जैमीसन ने रिजवान को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा.  फवाद को नील वेगनेर ने विकेटकीपर बी जे वाटलिंग के हाथों लपकवाया. इसके बाद पुछल्ले बल्लेबाजों से चमत्कार की उम्मीद करना बेमानी था.

 

आईसीसी की टेस्ट रेकिंग को देखें तो ऑस्ट्रेलिया 116 रेटिंग्स के साथ पहले स्थान पर है जबकि 116 रेटिंग्स के साथ न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. भारत की टीम तीसरे स्तान पर 114 रेटिंग्स के साथ है. भारत और ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट 7 जनवरी से होने वाला है जबकि 3 जनवरी से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के  बीच दूसरा टेस्ट शुरु होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 30 Dec 2020, 01:23:20 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Icc Ranking