logo-image

ICC Test Ranking : विराट कोहली नंबर वन, स्‍टीव स्‍मिथ से ली बड़ी लीड, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

आईसीसी (ICC) की ओर से क्रिकेट खिलाड़ियों की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है. पिछली बार की ही तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं.

Updated on: 16 Dec 2019, 03:26 PM

New Delhi:

ICC Test Ranking Batsman : आईसीसी (ICC) की ओर से क्रिकेट खिलाड़ियों की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है. पिछली बार की ही तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं, वहीं आस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) अभी भी नंबर दो की पोजीशन पर बने हुए हैं. पहले और दूसरे नंबर के बल्‍लेबाजों में इस बार भी कोई खास फर्क नहीं आया है. इससे पहले भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli number one) नंबर वन बल्‍लेबाज थे, लेकिन बीच में स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith ranking) ने शानदार प्रदर्शन किया और विराट (Virat Kohli ranking) को पछाड़कर नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिया था. इस बार की रैंकिंग में विराट कोहली के अंक तो जितने थे, उतने ही हैं, लेकिन स्‍टीव स्‍मिथ के अंक कम हो गए हैं. विराट कोहली के अब 928 अंक हो गए हैं, जो पहले भी थे. वहीं स्‍टीव स्‍मिथ के अंक 923 से घटकर 911 ही रह गए हैं. इस तरह से भारतीय कप्‍तान ने स्‍टीव स्‍मिथ से अच्‍छी लीड बना ली है. अब इस साल भारत को कोई और टेस्‍ट मैच नहीं खेलना है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : 198 गेंदें और नतीजा 0, ये रहा चेन्नई में स्पिनरों का हाल, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

इस बार की टेस्‍ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव यह भी हुआ है कि आस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने ने शानदार प्रदर्शन किया है. वे पहली बार टॉप 5 में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. मार्नस लाबुशाने पिछली रैंकिंग में भी 6 स्थानों की छलांग लगाई थी और वे 14वें से सीधे आठवें नंबर पर आ गए थे, अब वे पांचवे पायदान पर पहुंच गए हैं. मार्नस लाबुशाने जिस तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं, उससे उन्‍होंने ऊपर के अन्‍य बल्‍लेबाजों के लिए खतरा जरूर बढ़ा दिया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि लाबुशाने इस साल जनवरी में आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 110वें स्थान पर थे. उन्होंने इस बीच लगातार रन बनाए और साल के अंत तक सैकड़ों स्थानों की छलांग लगाते हुए अब पांचवें स्थान पर आ गए हैं. टॉप के पांच बल्‍लेबाजों की बात करें तो पहले नंबर पर विराट कोहली, दूसरे पर स्‍टीव स्‍मिथ, तीसरे स्‍थान पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन हैं, वहीं चौथे पायदान पर भारत के भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा ने बरकरार रखा है. इसके बाद पांचवे नंबर पर मार्नस लाबुशाने हैं. यानी टॉप 5 में भारत के दो, आस्‍ट्रेलिया के दो और न्‍यूजीलैंड का एक खिलाड़ी शामिल रहा.

यह भी पढ़ें ः रवींद्र जडेजा के रन आउट पर बोले, विराट कोहली, बाहर बैठे लोग...

आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में गेंदबाजों की बात करें तो यहां पर आस्‍ट्रेलिया के पैट कमिंस पहले नंबर पर अभी भी काबिज हैं, उनकी बादशाहत को कोई भी गेंदबाज चुनौती नहीं दे पा रहा है. वहीं दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज कगिसो रबाड़ा हैं, जिनके 839 अंक हैं, हालांकि पैट कमिंस के 898 अंक हैं. न्‍यूजीलैंड के गेंदबाज नेल वेग्नर तीसरे स्‍थान पर आए हैं. वहीं वेस्‍टइंडीज के पूर्व कप्‍तान जेसन होल्डर अभी भी टॉप 5 में अपनी जगह बनाए हुए हैं. हालांकि इतना जरूर हुआ है कि वे तीसरे नंबर पर थे इस बार वे चौथे नंबर पर आ गए हैं. आस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क पांचवे पायदान पर काबिज हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः वन डे में पहला अर्धशतक लगाने के बाद ऋषभ पंत ने कही यह बड़ी बात

हालांकि गेंदबाजी में टॉप 5 गेंदबाजों में भारत का कहीं भी नाम नहीं है. टॉप 10 में भारत का एक मात्र गेंदबाज हैं, वह हैं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, जो छठे नंबर पर कब्‍जा बरकरार रखे हुए हैं, हालांकि उन्‍होंने पिछली दो टेस्‍ट सीरीज से भारतीय टीम में हिस्‍सा नहीं लिया है, भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेली थी, उसके बाद बांग्‍लादेश के खिलाफ दो मैचों की सीरीज हुई. घायल होने के चलते दोनों सीरीज में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम में नहीं थे. हालांकि उम्‍मीद जताई जा रही है कि अगले साल जब भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड का दौरा करेगी, तब जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया में वापसी कर सकते हैं.