News Nation Logo
Banner

ICC Test Ranking : विराट कोहली का जलवा, साल में 274 दिन पहले नंबर पर रहे, जानें पूरी डिटेल

साल खत्‍म होने से ठीक एक दिन पहले आईसीसी की ओर से टेस्‍ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) जारी कर दी गई है. साल की आखिरी टेस्‍ट रैंकिंग में बहुत ज्‍यादा फेरबदल नहीं हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 30 Dec 2019, 03:22:21 PM
विराट कोहली

नई दिल्‍ली:

साल खत्‍म होने से ठीक एक दिन पहले आईसीसी की ओर से टेस्‍ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) जारी कर दी गई है. साल की आखिरी टेस्‍ट रैंकिंग में बहुत ज्‍यादा फेरबदल नहीं हुआ है. पहले की ही तरह भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli ranking) नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हैं, वहीं आस्‍ट्रेलिया के स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith ranking) दूसरे पायदान पर काबिज हैं. इस साल की आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग की सबसे बड़ी बात यह रही कि आस्‍ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschen) ने साल का अंत चौथे नंबर पर किया, जो मार्नस लाबुशेन (Marnus Labuschen ranking) साल की शुरुआत में 100 में भी नहीं थे, लेकिन साल के अंत तक वे चौथे नंबर पर आ गए हैं. आस्ट्रेलियाई मार्नस लाबुशेन इस साल 11 टेस्ट मैचों में 1085 रन बनाए हैं. इस नई रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर बल्‍लेबाज क्‍विंटन डी कॉक ने टॉप 10 में प्रवेश कर लिया है.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीकी ने पहली बार टेस्‍ट टीम में इस खिलाड़ी को किया शामिल

बात सबसे पहले मार्नस लाबुशेन की ही करते हैं. साल की शुरुआत में मार्नस लाबुशेन 110 वें स्थान पर थे. उन्‍होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में 63 और 19 के स्कोर के बाद एक स्थान का फायदा उठाया है. मैच के 95 और 34 रन बनाने वाले क्‍विंटन डी कॉक भी टॉप टेन में पहुंच गए हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली साल 2019 में 274 दिनों के लिए शीर्ष पर रहे हैं. दूसरे नंबर पर रहने वाले स्टीव स्मिथ साल में 91 दिन पहले नंबर पर रहे. हालांकि अब वे दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. भारतीय टीम के चेतेश्वर पुजारा एक पायदान नीचे खिसक कर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं. विराट कोहली के 928 रेटिंग अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज आस्ट्रेलियाई स्टार स्टीव स्मिथ (911) से काफी आगे हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (822) तीसरे स्थान पर हैं. पुजारा 791 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं जबकि अंजिक्य रहाणे के 759 अंक हैं और वह सातवें स्थान पर हैं. सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पहले की तरह 12वें स्थान पर बने हुए हैं, लेकिन रोहित शर्मा एक पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस तरह से भारत के कुल पांच बल्लेबाज शीर्ष 20 में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः सीएए (CAA) पर अब क्रिकेटर इरफान पठान ने रखी अपनी बात, जानें क्‍या बोले

उधर गेंदबाजों की बात करें तो आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस मेलबर्न में पहली पारी में पांच विकेट लेकर गेंदबाजों की सूची में सबसे ऊपर हैं. वे पूरे साल में 321 दिन पहले स्‍थान पर रहे. जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा, जो साल की शुरुआत में पहले नंबर पर थे, वे करीब 44 दिन तक पहले स्‍थान पर काबिज रहे.
वर्नोन फिलेंडर तीन स्थान ऊपर बढ़ते हुए पांचवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड की इंग्लैंड तिकड़ी जोफ्रा आर्चर, सैम क्यूरन ने भी अच्‍छी प्रगति की है. जेम्स पैटिंसन ने सभी पारियों में तीन विकेट लिए इसलिए उन्‍होंने भी अपने अंक बढ़ा लिए हैं. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 794 अंक लेकर छठे स्थान पर बने हुए हैं जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (772 अंक) और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (771 अंक) नौवें और दसवें स्थान पर बने हुए हैं. रविंद्र जडेजा (725 अंक) एक पायदान ऊपर 16वें जबकि इशांत शर्मा (716 अंक) पहले की तरह 18वें स्थान पर हैं. इस तरह से गेंदबाजी में भी भारत के पांच खिलाड़ी शीर्ष 20 में बने हुए हैं. आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजी के अगुआ पैट कमिन्स 902 अंक लेकर शीर्ष पर हैं. उनके बाद न्यूजीलैंड के नील वैगनर (859) और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (832) का नंबर आता है.

यह भी पढ़ें ः विजडन की दशक की T20 टीम में विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह को जगह

ऑलराउंडर की बात करें तो वेस्‍टइंडीज के जेसन होल्‍डर इस बार भी इस सूची में टॉप पर बने हुए हैं. वे साल में करीब 342 दिन पहले नंबर पर रहे, बीच में कुछ दिनों के लिए बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन महज 23 दिन के लिए टॉप पर थे, लेकिन बाद में फिर से जेसन होल्‍डर ने उन्‍हें वहां से हटा दिया और पहले नंबर की कुर्सी पर काबिज हो गए हैं.
अब बात आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की. आस्ट्रेलिया ने टेस्ट जीत के लिए 40 अंक हासिल करने के बाद अंक तालिका में दूसरे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. उसकके 256 अंक पर हैं और सीरीज के अंत तक उम्‍मीद की जा रही है कि उसके अंकों की संख्‍या 296 तक पहुंच सकती है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में अपनी पहली जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका के 30 अंक हो गए हैं, जबकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड क्रमशः 60 और 56 अंक पर बने हुए हैं. लीग के अंत में शीर्ष दो टीमें जून 2021 में फाइनल खेलेंगी और विजेताओं को विश्व टेस्ट चैंपियंस का ताज पहनाया जाएगा.

First Published : 30 Dec 2019, 03:22:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×