logo-image

Team India ICC Ranking: टीम इंडिया के साथ फिर से धोखा! कुछ ही घंटों में गंवाया नंबर-1 का ताज

Team India ICC Ranking: टीम इंडिया के साथ फिर हुआ धोखा! कुछ ही घंटों में गंवाया नंबर-1 का ताज

Updated on: 15 Feb 2023, 08:41 PM

नई दिल्ली:

Team India ICC Ranking: आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया (Team India) फिर से दूसरे पायदान पर आ गई है. बुधवार (15 फरवरी) को दोपहर 1.30 बजे टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गई थी, लेकिन शाम आते-आते वह फिर से नंबर-2 पर आ गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम अब फिर से नंबर-1 पर काबिज हो गई है. यह दूसरी बार है जब ऐसा हुआ है. पिछले महीने भी आईसीसी की वेबसाइट ने भारत को टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 दिखाया था, लेकिन उस समय भी आईसीसी ने आंकडें फिर से ठीक किए थे और भारत दूसरे पायदान पर पहुंच गया था. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया से 63 साल से नहीं हारा भारत, जानें यहां कैसा है टीम इंडिया का रिकॉर्ड

आईसीसी द्वारा बुधवार की दोपहर को जब टेस्ट की ताजा रैंकिंग जाकी हुआ तो भारत के 115 रेटिंग्स प्वाइंट के साथ नंबर-1 पर दिखाया गया. जबकि 111 रेटिंग्स प्वाइंट के साथ नंबर-2 पर खिसक गया था. लेकिन शाम आते-आते आईसीसी की वेबसाइट पर टेस्ट रैंकिंग की प्वाइंट टेबल अचानक से बदल गई. अब ऑस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंच गया है. वहीं टीम इंडिया फिर से दूसरे पायदान पर आ गई है.  

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: अपने 100वें टेस्ट से पहले पुजारा का बड़ा बयान, संन्यास को लेकर कही ये बात

अब टीम इंडिया को फिर से नंबर-1 पर काबिज होने के लिए इंतजार करना होगा. अगर भारत बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हराता है तो टॉप पर पहुंच जाएगा. भारत इससे पहले तीन बार टेस्ट में नंबर-1 बन चुका है. साल 2009 में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में भारत नंबर-1 बना और 2011 तक कब्जा जमाए रखा. उसके बाद विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में 2016 में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर की कुर्सी में बैठी थी और अप्रैल 2020 तक लगातार टॉप पर रही. हालांकि टीम इंडिया अब दूसरे नंबर पर है.