logo-image

जानें ICC T20 World Cup 2020 में आखिर क्यों नहीं होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत

2011 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने को नहीं मिलेगा.

Updated on: 18 Jul 2019, 12:29 PM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया में 2020 के दौरान होने वाले टी-20 विश्व कप शेड्यूल जारी कर दिया है जिसके बाद जहां एक ओर क्रिकेट फैन्स में उत्साह देखने को मिला वहीं इस शेड्यूल में क्रिकेट का महामुकाबला न होने से निराशा भी हुई है. क्रिकेट के सबसे बड़े मुकाबले की बात की जाए तो भारत बनाम पाकिस्तान के मैच से है. दरअसल इस बार भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों अलग-अलग ग्रुप में हैं, जिस कारण दोनों के बीच ग्रुप स्टेज पर कोई भी मुकाबला देखने को नहीं मिलेगा. 2011 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला देखने को नहीं मिलेगा.

भारत और पाकिस्तान सहित दुनिया की शीर्ष 8 टीमें पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 राउंड में सीधे खेलने का हक पा चुकी हैं. इस बार फैन्स को भारत-पाकिस्तान के बीच हो रहे महामुकाबले के लिए नॉकआउट दौर (सेमीफाइनल या फाइनल) का इंतजार करने पड़ेगा.

और पढ़ें: ICC ने जारी किया 2020 टी-20 विश्व कप का शेड्यूल, जानें किससे भिड़ेगी भारतीय टीम

आखिर क्यों नहीं होगी भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत?
2020 के टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच भिड़ंत न होने के पीछे एक बड़ा कारण है उनकी आईसीसी की रैंकिंग्स, दरअसल इस टूर्नामेंट में 31 दिसंबर 2018 के दिन तक जो भी टीमें आईसीसी की T20 रैंकिंग्स में टॉप 8 पर काबिज थी, उन्हें सीधे प्रवेश मिल गया है. 31 दिसंबर 2018 को जारी आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पाकिस्तान पहले और भारत दूसरे स्थान पर काबिज टीम थी, इसलिए दोनों को अलग-अलग ग्रुप में रखा गया.

अलग-अलग ग्रुप में रखने की वजह से 2011 के बाद पहली बार होगा जब विश्व कप मुकाबले में फैन्स को महामुकाबला देखने का मौका नहीं मिलेगा.

इस टूर्नामेंट में दिलचस्प बात यह है कि 2020 में होने वाले पुरुषों के टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक ही दिन लेकिन अलग-अलग वक्त (भारतीय समयानुसार) और अलग-अलग शहरों में खेलेंगी.

और पढ़ें: 2020 T20 विश्व कप में नहीं होगा भारत-पाकिस्तान का महामुकाबला, ICC ने जारी किया शेड्यूल 

24 अक्टूबर को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला पाकिस्तान से है जबकि इसी दिन भारत की टक्कर साउथ अफ्रीका से पर्थ में है। भारतीय समयानुसार सिडनी में मैच दोपहर 1.30 बजे से जबकि पर्थ में मैच शाम 4.30 बजे से शुरू होगा.

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बाऱ भिड़ंत एशिया कप के दौरान हुई थी, जहां दोनों टीमें एक-दूसरे के सामने 2 बार आई और दोनों बार ही भारत ने पाकिस्तान को पटखनी दी.