News Nation Logo
Banner

ICC ने जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित किया, जानें क्‍यों?

आईसीसी बोर्ड ने कहा है कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव कराने में असफल रहा है, जिसके कारण यह कदम उठाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 19 Jul 2019, 08:16:48 AM
आईसीसी का प्रतीक (Twitter)

आईसीसी का प्रतीक (Twitter)

highlights

  • अब जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड को नहीं मिलेगी ICC फंडिंग
  • ICC की किसी स्‍पर्धा में भाग नहीं ले पाएगी जिम्‍बाब्‍वे की टीम
  • टी-20 वर्ल्‍ड कप में भाग लेने पर संकट के बादल

नई दिल्‍ली:

आईसीसी (International Cricket Council) ने जिम्बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड को तत्‍काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. यह कार्रवाई जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड का चुनाव लोकतांत्रिक तरीके से न कराने के चलते की गई है. आईसीसी की बोर्ड बैठक में सर्वसम्‍मति से यह फैसला लिया गया. आईसीसी बोर्ड ने कहा है कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट बोर्ड लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव कराने में असफल रहा है, जिसके कारण यह कदम उठाया गया है.

यह भी पढ़ें : मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को आईसीसी ने एक और सम्मान से नवाजा

ICC का कहना है कि जिम्‍बाब्‍वे क्रिकेट लोकतांत्रिक तरीके से निष्‍पक्ष चुनाव कराने में विफल रहा है. जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड सरकारी दखलअंदाजी को खत्म करने में भी नाकाम साबित रहा है. इसी कारण जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. इस कार्रवाई के साथ ही जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को अब आईसीसी फंडिंग नहीं मिलेगी. वहीं जिम्‍बाब्‍वे की टीमें आईसीसी की किसी भी स्‍पर्धा में भाग नहीं ले पाएंगी. ICC की इस कार्रवाई से अक्टूबर में पुरुषों के टी-20 वर्ल्ड कप क्‍वालिफायर में जिम्बाब्वे के भाग लेने पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

यह भी पढ़ें : वेस्टइंडीज दौरे के लिए कल होने वाली चयन समिति की बैठक टली, अब इस दिन होगा टीम का ऐलान!

ICC के चेयरमैन शशांक मनोहर ने जिम्‍बाब्‍वे पर की गई कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए कहा, 'किसी सदस्य देश को निलंबित करने के फैसले को हल्के में नहीं लिया जा सकता. हम सभी को चाहिए कि खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखें.' उन्होंने कहा कि जिम्बाब्वे में जो हुआ, वह आईसीसी संविधान का उल्लंघन है. इसे जारी रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती. ICC चाहता है कि आईसीसी संविधान के दायरे में जिम्बाब्वे में क्रिकेट जारी रहे.

First Published : 19 Jul 2019, 07:56:43 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×