logo-image

वेस्टइंडीज को हराकर टीम इंडिया को मिला ICC की तरफ से तोहफा!

भारत ने अपने ही घर में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराकर latest men's ODI Team Rankings में अपना तीसरा स्थान बनाए रखा है.

Updated on: 28 Jul 2022, 02:05 PM

नई दिल्ली :

INDvsWI T20 Series : भारत ने वनडे सीरीज में शानदार खेल दिखाकर वेस्टइंडीज की टीम को जबरदस्त मात दी और इसी के साथ वेस्टइंडीज के सरजमीं पर क्लीन स्वीप कर दिया. शिखर धवन ने जहां शानदार कप्तानी और बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर टीम इंडिया को जबरदस्त जीत दिलाई. और इसी के साथ भारत ने अपने ही घर में वेस्टइंडीज को 3-0 से हराकर latest men's ODI Team Rankings में अपना तीसरा स्थान बनाए रखा है. बड़े खिलाड़ियों की कमी के बावजूद, शिखर धवन की अगुवाई वाली भारत ने दिखाया कि उनके पास बल्लेबाजी में काफी गहराई है क्योंकि उन्होंने बुधवार को तीसरे और अंतिम मैच में 119 रन की जोरदार जीत के साथ कैरेबियाई टीम क्लीन स्वीप किया.

यह जीत भारत की लगातार एकदिवसीय श्रृंखला की तीसरी जीत थी और उन्होंने अपनी रेटिंग को कुल 110 तक बढ़ाया और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (106) से चार रेटिंग अंक दूर, जो चौथे स्थान पर है. न्यूजीलैंड 128 की रेटिंग के साथ टीम की एकदिवसीय रैंकिंग में अकेले शीर्ष पर बैठा है, जबकि इंग्लैंड (119) भारत से हाल ही में श्रृंखला हारने और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ड्रा श्रृंखला के बावजूद दूसरे स्थान पर बना हुआ है. पाकिस्तान चौथे स्थान पर बना हुआ है, और अभी कप्तान बाबर आजम की अगुवाई में वर्तमान में श्रीलंका से दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ खेल रहा है.

लेकिन ये टेस्ट श्रृंखला के पूरा होने पर, पाकिस्तान को अगले महीने नीदरलैंड में डच के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के साथ, रैंकिंग में भारत और अन्य देशों के ऊपर जाने का मौका मिलेगा. अगर टीम इंडिया की बात करें तो भारत की अपनी तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला है जो अगस्त के बीच में जिम्बाब्वे दौरे के साथ एक समान पर होगी. अब वनडे के बाद T20 सीरीज की  बारी है. हालांकि उसमें रोहित शर्मा वापसी करेंगे और कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे. देखने वाली बात होती है कि क्या वनडे की तरह भारत T20 सीरीज में भी वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ कर पाएगा या नहीं या फिर वेस्टइंडीज की टीम टक्कर देते हुए नजर आएगी.