logo-image

ICC Ranking : विराट कोहली ने रच दिया इतिहास, तीनों फॉर्मेट में टॉप 5 में

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज के तीन मैच हो चुके हैं. अभी सीरीज में दो और मैच बाकी हैं, लेकिन इस बीच आईसीसी की ओर से आईसीसी T20 रैंकिंग जारी कर दी गई है.

Updated on: 17 Mar 2021, 03:08 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज के तीन मैच हो चुके हैं. अभी सीरीज में दो और मैच बाकी हैं, लेकिन इस बीच आईसीसी की ओर से आईसीसी T20 रैंकिंग जारी कर दी गई है. लगातार दो मैचों में अर्धशतक लगाने के बाद विराट कोहली अब टॉप 5 बल्‍लेबाजों में शामिल हो गए हैं. तीन मैचों में केवल एक ही रन बनाने वाले केएल राहुल हालांकि अभी भी नंबर वन पर काबिज हैं. विराट कोहली वन डे रैंकिंग में नंबर वन खिलाड़ी हैं और टेस्‍ट रैंकिंग में भी वे टॉप 5 में कायम हैं. वे टेस्‍ट रैंकिंग में पांचवे नंबर पर हैं. इस तरह से इस वक्‍त भारतीय कप्‍तान विराट कोहली दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टेस्‍ट, वन डे और टी20 तीनों फॉर्मेट में टॉप 5 में शामिल हैं, बाकी दुनिया का कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : जसप्रीत बुमराह शादी के बाद अब मुंबई इंडियंस से जुड़ेंगे, जानिए कब 

टी 20 के टॉप के बल्‍लेबाज अभी भी इंग्‍लैंड के डेविड मलान हैं. ताजा रैंकिंग में उनके 894 अंक हैं, भारत के खिलाफ सीरीज में अभी तक उनका बल्‍ला उस तरह नहीं चला है, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. वहीं दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच हैं और तीसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम हैं. चौथे नंबर पर लोकेश राहुल हैं और उनके ताजा रैंकिंग में 771 अंक हैं. पांचवें नंबर पर 744 अंकों के साथ विराट कोहली आ गए हैं. उन्‍हें एक स्‍थान का फायदा इस रैंकिंग में हुआ है. वहीं वन डे रैंकिंग की बात की जाए तो वहां अभी भी भारतीयों का जलवा बरकरार है. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली 870 अंकों के साथ नंबर वन और हिटमैन रोहित शर्मा 842 अंकों के साथ नंबर दो पर काबिज हैं. भारतीय टीम को इंग्‍लैंड के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज के बाद तीन वन डे मैच भी खेलने हैं. आईसीसी वन डे रैंकिंग में तीसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के बाबर आजम हैं, और चौथे नंबर पर रॉस टेलर हैं. इस लिस्‍ट में पांचवें नंबर पर ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच हैं.  

यह भी पढ़ें : IND vs ENG T20 सीरीज का लिया था टिकट तो ऐसे करें वापसी 

आपको बता दें कि अब तक टी20 मैचों की सीरीज में तीन मैच खेले जा चुके हैं और इसमें से दो मैच टीम इंडिया हार चुकी है, वहीं एक में उसे जीत मिली है. टीम इंडिया को अगर सीरीज को अपने कब्‍जे में लेना है तो बचे हुए दोनों मैच हर हाल में जीतना होगा, अगर एक भी मैच और इंग्‍लैंड की टीम जीत गई तो फिर टीम इंडिया सीरीज गंवा देगी. ये सीरीज टी20 विश्‍व कप के लिए काफी महत्‍वपूर्ण साबित हो सकती है.