News Nation Logo

ICC Ranking : 16 साल की लेडी वीरेंद्र सहवाग का बड़ा कमाल, शैफाली वर्मा बनी दुनिया की नंबर एक बल्‍लेबाज

भारत की युवा आक्रामक बल्लेबाज शेफाली वर्मा आस्ट्रेलिया में चल रहे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Mar 2020, 11:56:04 AM
shafali verma

शैफाली वर्मा shafali verma (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI)

Sydney:

भारत की युवा आक्रामक बल्लेबाज शेफाली वर्मा (shafali verma) आस्ट्रेलिया में चल रहे विश्व कप (icc womens world t20) में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बुधवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग (icc womens ranking) में शीर्ष पर पहुंच गई. 16 साल की शेफाली वर्मा ने बल्लेबाजी रैंकिंग में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स को पीछे छोड़ा, जो अक्तूबर 2018 से शीर्ष पर काबिज थीं. स्मृति मंधाना को हालांकि दो स्थान का नुकसान हुआ है और वह छठे स्थान पर खिसक गई हैं. शेफाली वर्मा और इंग्लैंड की स्पिनर सोफी एकलेस्टोन टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में शीर्ष रैंकिंग वाली क्रमश: बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में उतरेंगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 जीतने पर भी विजेता टीम को होगा 10 करोड़ का घाटा, जानें कैसे

भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल गुरुवार को खेला जाना है. शेफाली वर्मा ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक चार पारियों में 161 रन बनाए हैं. उन्होंने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश: 47 और 46 रन की पारियां खेली. आईसीसी के बयान के अनुसार शेफाली वर्मा महिला T20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर जगह बनाने वाली मिताली राज के बाद दूसरी भारतीय बल्लेबाज हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ सात रन पर तीन विकेट सहित अब तक चार मैचों में आठ विकेट चटका चुकीं सोफी अप्रैल 2016 में आन्या श्रुबसोल के बाद शीर्ष पर पहुंचने वाली इंग्लैंड की पहली गेंदबाज हैं. भारतीय गेंदबाजों में पूनम यादव चार स्थान के फायदे से आठवें पायदान पर पहुंच गई हैं. श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू बल्लेबाजों की रैंकिंग में 18वें से 14वें स्थान पर पहुंच गई हैं. इंग्लैंड की नैट स्किवर ने एक बार फिर शीर्ष 10 में वापसी की है जबकि कप्तान हीथर नाइट ने पहली बार शीर्ष 15 में जगह बनाई है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल इतिहास के 3 सबसे बड़े बल्‍लेबाज, धोनी का नाम....

गेंदबाजों की सूची में न्यूजीलैंड की लेग स्पिनर एमेलिया केर दो स्थान के फायदे से चौथे जबकि आस्ट्रेलिया की लेग स्पिनर जार्ज वेयरहेम नौ स्थान के फायदे से 10वें स्थान पर पहुंच गई हैं. न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन आलराउंडरों की सूची में अब अकेले शीर्ष पर काबिज हैं. उन्होंने टूर्नामेंट की शुरुआत आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान के साथ की थी. भारत की दीप्ति शर्मा नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं. उन्होंने पहली बार आलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई है. टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 290 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के 278 अंक हैं.

First Published : 04 Mar 2020, 11:53:31 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.