News Nation Logo
Banner

ICC Ranking : मोहम्‍मद शमी और मयंक अग्रवाल टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे

बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत की पारी और 130 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले मोहम्मद शमी और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने आईसीसी की नई रैंकिंग में रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Nov 2019, 04:02:23 PM
मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा

मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा (Photo Credit: फाइल फोटो)

दुबई:

बांग्लादेश (India Vs bangladesh) के खिलाफ इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत की पारी और 130 रन की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami ranking) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal ranking) ने आईसीसी (ICC ranking) की नई रैंकिंग में रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया. पहली पारी में 27 रन देकर तीन और दूसरी पारी में 31 रन देकर चार विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) आठ स्थान का सुधार करते हुए सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं. उनके नाम 790 रेटिंग अंक हैं, जो किसी भारतीय तेज गेंदबाज के लिए टेस्ट में तीसरा सर्वश्रेष्ठ है. इस मामले में कपिल देव (Kapil dev) (877 अंक) और जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah)(832 अंक) क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें ः आचार संहिता उल्‍लंघन में यह क्रिकेटर एक टेस्‍ट के लिए प्रतिबंधित

बांग्लादेश के खिलाफ करियर की सर्वश्रेष्ठ 243 रन की पारी खेल मैन आफ द मैच रहे 28 साल के मयंक अग्रवाल बल्लेबाजों की रैंकिंग में 11वें स्थान पर हैं. करियर के शुरुआती आठ टेस्ट में 858 रन बनाने वाले बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के नाम 691 रेटिंग अंक हैं. शुरुआती आठ टेस्ट में सिर्फ सात बल्लेबाजों ने मयंक से ज्यादा रन बनाए हैं, जिसमें डॉन ब्रैडमैन (1210), एवर्टन वीक्स (968), सुनील गावस्कर (938), मार्क टेलर (906), जॉर्ज हेडली (904), फ्रैंक वारेल (890) और हर्बर्ट सटक्लिफ (872) शामिल हैं.

यह भी पढ़ें ः जहीर खान ने उठाया सवाल, टेस्ट सेंटर अच्छा विचार, लेकिन 5 ही क्‍यों

भारत के चार बल्लेबाज शीर्ष 10 में शामिल है, जिनमें कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दूसरे, चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar pujara) चौथे, अजिक्य रहाणे (Ajinkya rahane) पांचवें और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 10वें नंबर पर शामिल है. हरफनमौला रविंद्र जडेजा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में चार स्थान की सुधार के साथ संयुक्त रूप से 35वें स्थान पर पहुंच गए. तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (20वां) और उमेश यादव (22वां) ने रैंकिंग में एक-एक स्थान का सुधार किया है. आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी शीर्ष 10 में शामिल हैं, जबकि वह हरफनमौल खिलाड़ियों मे चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें ः पृथ्वी शॉ 2.0 : वापसी के बाद पहले ही मैच में 32 गेंद पर बना डाला अर्धशतक

बांग्लादेश की ओर से 43 और 64 रन की पारी खेलने वाले मुशफिकुर रहीम पांच स्थानों की सुधार के साथ 30वें स्थान पर पहुंच गए. लिटन दास 92वें से 86वें पायदान पर पहुंच गए. गेंदबाजों में चार विकेट लेने वाले अबु जायेद 18 स्थानों की सुधार के साथ 62वें पायदान पर हैं. इस बीच भारत ने आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में शीर्ष पर अपनी बढ़त और मजबूत कर ली है. टीम के नाम अब 300 अंक हैं, जबकि श्रीलंका और न्यूजीलैंड 60-60 अंक के साथ दूसरे पायदान पर हैं. 

First Published : 17 Nov 2019, 04:02:23 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो