logo-image

ICC Ranking : भारत और पाकिस्‍तान का दुश्‍मन नंबर एक आस्‍ट्रेलिया, जानें क्‍यों

आईसीसी की ओर साल में एक बार जारी की जाने वाली क्रिकेट टीमों की रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस बार इस रैंकिंग में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है. ताजा रैंकिंग में भारत और पाकिस्‍तान दोनों ही टीमों को करारा झटका लगा है.

Updated on: 02 May 2020, 09:23 AM

New Delhi:

आईसीसी की ओर साल में एक बार जारी की जाने वाली क्रिकेट टीमों की रैंकिंग जारी कर दी गई है. इस बार इस रैंकिंग में बहुत बड़ा बदलाव हुआ है. ताजा रैंकिंग में भारत और पाकिस्‍तान दोनों ही टीमों को करारा झटका लगा है, जहां एक ओर टीम इंडिया अब टेस्‍ट की नंबर एक टीम नहीं रह गई है, वहीं पाकिस्‍तान भी अब T20 की सबसे अच्‍छी टीम नहीं रह गई है. हालांकि इंग्‍लैंड पहले भी वन डे की बेस्‍ट टीम थी और अब भी इंग्‍लैंड ही नंबर वन है. 

यह भी पढ़ें ः रात दो बजे छह घंटे की यात्रा कर दिल्‍ली पहुंचते थे ऋषभ पंत, जानिए उनके संघर्ष की कहानी

आईसीसी ने हर बार की तरह इस साल भी एक मई को रैंकिंग में सालाना अपडेट किया है. इसके बाद टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज टीम इंडिया तीसरे नंबर पर खिसक गई है. ऑस्ट्रेलिया ने उसे बेदखल कर चोटी पर कब्जा किया. 2016 से नंबर-1 बनी टीम इंडिया पहले से तीसरे नंबर पर खिसक गई है. वहीं न्यूजीलैंड पहले की ही तरह दूसरे नंबर पर अभी भी काबिज है. ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ भारत से ही ताज नहीं छीना है. अब पाकिस्‍तान की टीम भी T20 की सर्वश्रेष्‍ट टीम नहीं रह गई है. पाकिस्तान की टीम 27 महीने से टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज थी. आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को नंबर-1 की पोजीशन से हटाकर उस पर खुद ही कब्‍जा कर लिया है. पाकिस्‍तान की हालत इतनी खराब हो गई है, जो टीम नंबर वन पर थी, वह एक ही झटके में सीधे नंबर चार पर पहुंच गई है. टेस्‍ट और T20 में तो भारत और पाकिस्‍तान की कुर्सी छिन गई है, लेकिन वन डे में इंग्‍लैंड की टीम अभी भी नंबर वन पर काबिज है. वनडे रैंकिंग में टॉप पर कोई बदलाव नहीं हुआ है. पिछले साल ही वन डे वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड की टीम वनडे रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पर काबिज है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत बोले, दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने उन्‍हें दी है खेलने की पूरी आजादी, रिकी पाेटिंग के बारे में ये कहा

सालाना अपडेट के बाद टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 116 अंक हैं. न्यूजीलैंड के 115 और भारत के 114 अंक हैं. यहां के आंकड़े देखकर आप समझ गए होंगे कि टेस्‍ट के लिए तीन टीमों का दमदार दावा था, लेकिन बाजी आस्‍ट्रेलिया ने मारी ली. वह भी केवल एक प्‍वाइंट से. टीम इंडिया भी दो ही अंकों से आस्‍ट्रेलिय से पीछे रह गई है. इसी तरह वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड 127 अंकों के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है. भारत 119 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर, न्यूजीलैंड 116 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है. अब बात T20 रैंकिंग की. अभी तक पाकिस्‍तान नंबर वन टीम थी, लेकिन आस्‍ट्रेलिया ने ये कुर्सी हथिया ली है. आस्ट्रेलिया 278 अंकों के साथ नंबर वन पर है. इसके बाद इंग्लैंड के 268 अंक है और वह दूसरे नंबर पर है. तीसरे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसके अंकों की संख्‍या 266 है. लंबे समय से नंबर एक की टीम पाकिस्‍तान सीधे चौथे नंबर पर पहुंच गई है. अब पाकिस्‍तान के 260 प्‍वाइंट हैं.

यह भी पढ़ें ः अब BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली के उस वादे का क्‍या होगा, जानिए सबा करीम ने क्‍या कहा

आईसीसी रैंकिंग तीन साल के प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाती है. इसमें हर साल एक मई को अपडेट किया जाता है. ऐसा करके सबसे आखिर के वर्ष के प्रदर्शन को हटा दिया जाता है. इस बार जो रैंकिंग जारी की गई है, उसमें 2016-17 का प्रदर्शन हटा दिया गया है. इस रैंकिंग में 2017-18, 2018-19 और 2019-2020 का प्रदर्शन शामिल है. जब अगले साल एक मई को रैंकिंग अपडेट होगी, तब 2017-18 का प्रदर्शन हटा दिया जाएगा. इसकी जगह 2020-21 का प्रदर्शन जोड़ दिया जाएगा. रैंकिंग में मौजूदा साल के प्रदर्शन को 100 फीसद वेटेज दिया जाता है. जबकि, पिछले दो साल के प्रदर्शन को 50 फीसद वेटेज दिया जाता है.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा और रितिका सजदेह की पूरी लव स्‍टोरी, युवराज सिंह बोले- उसे मत देख वो मेरी बहन है

बात सबसे पहले टेस्‍ट से शुरू करते हैं. 166 अंकों के साथ पहले नंबर पर आस्‍ट्रेलिया, 115 अंकों के साथ न्‍यूजीलैंड दूसरे नंबर पर. 114 अंकों के साथ भारत तीसरे नंबर पर, 105 अंकों के साथ इंग्‍लैंड चौथे नंबर पर. इसके बाद नंबर आता है श्रीलंका का. श्रीलंका के 91 प्‍वाइंट्स हैं और वह पांचवे पायदान पर है. छठे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका है, जिसके 90 अंक हैं. पाकिस्‍तान के 86 अंक हैं और वह सातवें नंबर पर है. वेस्‍टइंडीज आठवें नंबर पर है और उसके अंकों की संख्‍या 79 है. आफगानिस्‍तान नौवें नंबर है और उसके अंक 57 हैं. दसवें नंबर पर बांग्‍लादेश है, उसके प्‍वाइंटस 55 हैं, वहीं जिम्‍वाव्‍बे के अंक 18 ही हैं. आयरलैंड अकेली ऐसी टीम हैं, जिसका खाता भी अभी तक नहीं खुल पाया है.
अब बात वन डे की, वन डे की रैंकिंग में वैसे तो 20 टीमे हैं, लेकिन हम आपको यहां टॉप 10 टीमों के बारे में ही बताएंगे. वन डे में इंग्‍लैंड नंबर एक पर है, उसके अंक 127 हैं, दूसरे नंबर पर टीम इंडिया है, जिसके अंक 119 है. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड है, जिसके अंक 116 हैं. 108 अंकों के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम चौथे और 107 अंकों के साथ आस्‍ट्रेलिया पांचवें नंबर पर है. पाकिस्‍तान छठे नंबर पर है और उसके अंक 102 हैं. बांग्‍लादेश 88 अंकों के साथ नंबर सात, श्रीलंका 85 अंकों के साथ नंबर आठ, वेस्‍टइंडीज नंबर नौ पर है, जिसके अंक 76 हैं. नंबर दस पर अफगानिस्‍तान की टीम है, जिसके अंक 55 हैं. बाकी टीमें इसके बाद हैं.

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर कानूनी पचड़े में पड़े, भेजा नोटिस, जानें क्‍यों

टी 20 भी 85 टीमों खेलती हैं, लेकिन बात टॉप दस की ही करेंगे. यहां पर 278 अंकों के साथ आस्‍ट्रेलिया नंबर वन पर. 268 अंकों के साथ इंग्‍लैंड नंबर दो पर, भारत 266 अंकों के साथ नंबर तीन पर हैं. अभी तक नंबर एक टीम टीम रही पाकिस्‍तान सीधे नंबर चार पर आ गई है, उसके अंकों की संख्‍या 260 है, दक्षिण अफ्रीका नंबर पांच है और उसके अंकों की संख्‍या 258 है. इसके बाद न्‍यूजीलैंड की टीम नंबर छह पर है, उसके अंक 242 हैं, श्रीलंका की टीम नंबर सात पर है, उसके अंक 230 हैं. बांग्‍लादेश 229 अंकों के साथ नंबर आठ पर है. वेस्‍टइंडीज के भी अंक बराबर ही हैं, लेकिन बांग्‍लादेश ने कम मैच खेले हैं, इसलिए वह नंबर आठ और वेस्‍टइंडीज नंबर नौ पर है. दसवें नंबर पर अफगानिस्‍तान है, जिसके अंक 228 हैं.