logo-image

ICC रैकिंग में टीम इंडिया तीसरे स्थान पर पहुंची, बांग्लादेश से भी पीछे हैं पाकिस्तान और वेस्टइंडीज

ताजा रैंकिंग जारी करने के साथ ही पाकिस्तान के रेटिंग अंक 90 से घटकर 88 और वेस्टइंडीज के रेटिंग अंक 83 से घटकर 79 रह गए हैं।

Updated on: 01 May 2017, 06:10 PM

highlights

  • नई रैंकिंग में साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया पहले और दूसरे नंबर पर
  • भारत चौथे से तीसरे स्थान पर पहुंचा, पिछले तीन महीने से टीम इंडिया ने नहीं खेला है वनडे
  • 2019 के वर्ल्ड कप के लिहाज से रैंकिंग से महत्वपूर्ण, टॉप 8 टीमें सीधे करेंगी क्वालिफाई

नई दिल्ली:

टीम इंडिया ताजा रैकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से सोमवार को जारी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीकी टीम टॉप पर जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर बरकरार है।

भारत इससे पहले चौथे स्थान पर था लेकिन नई रैंकिंग में टीम इंडिया को पांच अंकों का फायदा हुआ। इसी के बल पर उसने न्यूजीलैंड को बेदखल कर तीसरा स्थान हासिल किया। न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर खिसक गया है। भारत के अब आईसीसी रैकिंग में 117 अंक हो गए हैं जबकि किवी टीम के 115 अंक हैं।

शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका को चार अंकों का फायदा हुआ है। उसके अब 123 अंक हो गए हैं। विश्व विजेता आस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है।

रैंकिंग में शीर्ष आठ में शामिल टीमें ही 2019 में इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी। इस महत्वपूर्ण आठवें स्थान के लिए पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज पर जरूरी नौ अंकों की बढ़त ले ली है। मेजबान इंग्लैंड और 30 सिंतबर 2017 तक शीर्ष सात स्थान पर रहने वाली टीमें विश्व कप-2019 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी।

यह भी पढ़ें: युवराज के ट्विटर पर सवाल का बर्थडे ब्वॉय रोहित शर्मा ने दिया ऐसा जवाब कि बोलती हो गई बंद

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में एक मई 2014 से एक मई 2016 के बीच खेले गए मैचों को ध्यान में रखा गया है। ताजा रैंकिंग जारी करने के साथ ही पाकिस्तान के रेटिंग अंक 90 से घटकर 88 और वेस्टइंडीज के रेटिंग अंक 83 से घटकर 79 रह गए हैं। इस तरह जहां पहले पाकिस्तान को वेस्टइंडीज पर सात अंकों की बढ़त हासिल थी, वहीं अब यह बढ़त नौ अंकों की हो गई है।

अगले महीने होने वाली आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी से पहले बांग्लादेश को आयरलैंड और न्यूजीलैंड के साथ त्रिकोणिय श्रृंखला खेलनी है। मौजूदा रैंकिंग के अनुसार, श्रीलंका के 93 रेटिंग अंक और बांग्लादेश के 91 रेटिंग अंक हैं। 10वें स्थान पर काबिज अफगानिस्तान के अंकों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। अफगानिस्तान के 52 रेटिंग अंक हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रिजटाउन टेस्ट: पाकिस्तान के खिलाफ रोस्टन चेस के शतक ने वेस्टइंडीज को संभाला

(IANS इनपुट के साथ)