logo-image

सट्टेबाजी पर दुनिया में सबसे ज्यादा भ्रष्ट हैं भारतीय: ICC अधिकारी

जयसूर्या पर हालांकि फिक्सिंग का आरोप नहीं लगा है, लेकिन उन्हें जांच करने वाले अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं देने का दोषी पाया गया.

Updated on: 19 Oct 2018, 08:58 AM

नई दिल्ली:

इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) श्री लंका क्रिकेट में भ्रष्टाचार की गहरी जड़ों की जांच करने में लगा है, लेकिन इसकी भ्रष्टाचार रोधी इकाई के अधिकारी एलेक्स मार्शल ने एक चौंकाने वाले तथ्य का खुलासा किया है कि इस तरह की भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल ज्यादातर सट्टेबाज भारतीय हैं. इस हफ्ते के शुरू में श्री लंका के महान खिलाड़ी सनथ जयसूर्या आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संहिता का उल्लघंन करने वाले इस द्वीपीय देश के पहले खिलाड़ी बने.

जयसूर्या पर हालांकि फिक्सिंग का आरोप नहीं लगा है, लेकिन उन्हें जांच करने वाले अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं देने का दोषी पाया गया. हाल में आईसीसी की एसीयू ने इंग्लैंड और श्री लंकाई क्रिकेटरों से जुड़े सक्रिय भ्रष्ट व्यक्तियों के बारे में सूचना साझा की थी.

और पढ़ें: BCCI ने ICC की बैठक पर दी सफाई, कहा- राहुल जौहरी की जगह नहीं जा रहे अमिताभ चौधरी 

यह पूछने पर कि क्या सारे सक्रिय सट्टेबाज स्थानीय हैं तो आईसीसी की एसीयू के महाप्रबंधक मार्शल ने कहा, ‘श्री लंका में स्थानीय और भारतीय सट्टेबाज दोनों थे, लेकिन दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में सबसे ज्यादा सट्टेबाज भारतीय हैं.’

और पढ़ें: Aus vs Pak: पाक ने ऑस्ट्रेलिया पर कसा शिकंजा, सीरीज में जीत के करीब पहुंचा

मार्शल का यह खुलासा हालांकि हैरानी भरा नहीं है, क्योंकि पाकिस्तान के लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने गुरुवार को स्वीकार किया कि उन्होंने मैच फिक्स करने के लिए भारतीय सट्टेबाज अनु भट्ट से धन लिया था.