logo-image

वनडे रैंकिंग के टॉप टेन में कोई भारतीय बॉलर नहीं, दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर शीर्ष पर

ताहिर ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई पांच एकिदवसीय मैचों की श्रृंखला में 10 विकेट चटकाए थे। वहीं डू प्लेसिस ने इस श्रृंखला में दो शतक और एक अर्धशतक लगाया था।

Updated on: 12 Feb 2017, 12:07 AM

नई दिल्ली:

श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में शानदार गेंदबाजी करने वाले दक्षिण अफ्रीका के लेग स्पिनर इमरान ताहिर वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। एकदिवसीय गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 में एक भी भारतीय गेंदबाज नहीं है।

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस भी शनिवार को जारी बल्लेबाजों की ताजा रैकिंग में पहली बार शीर्ष पांच में जगह बनाने में कामयाब रहे। उन्हें चौथा स्थान हासिल हुआ है।

ताहिर ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई पांच एकिदवसीय मैचों की श्रृंखला में 10 विकेट चटकाए थे। वहीं डू प्लेसिस ने इस श्रृंखला में दो शतक और एक अर्धशतक लगाया। दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को यह श्रृंखला 5-0 से अपने नाम की।

ताहिर टी-20 रैंकिंग में पहले से ही शीर्ष पर कायम हैं। उन्होंने इस श्रृंखला की शुरुआत तीसरे स्थान के साथ की थी। तब उनके 712 अंक थे। इस श्रृंखला से उन्होंने अपने खाते में 49 अंक जोड़े। उन्होंने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और वेस्टइंडीज के सुनील नरेन को पछाड़ कर शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान क्रिकेट लीग में मैच फिक्सिंग, इरफान समेत जुल्फिकार बाबर और शाहजेब हसन से हुई पूछताछ

प्लेसिस ने वहीं सात बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए चौथा स्थान हासिल किया है। प्लेसिस ने इस श्रृंखला में 67 अंक हासिल किए। उन्होंने अपने साथी खिलाड़ी क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला को भी पछाड़ा। डी कॉक और अमला क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर शीर्ष पर बने हुए हैं। अब्राहम डिविलियर्स दूसरे और भारतीय कप्तान विराट कोहली तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

इस श्रृंखला से वेन पर्नेल और क्रिस मौरिस को भी फायदा हुआ है। इस श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पर्नेल ने 16 स्थानों की छलांग के साथ 28वां स्थान हासिल किया है। मौरिस 70 स्थानों की छलांग के साथ 51वें स्थान पर आ गए हैं।

भारत के अक्षर पटेल को 11वां, अमित मिश्रा को 13वां और रविचंद्रन अश्विन को 19वां स्थान हासिल है।

यह भी पढ़ें: श्रीलंका को 5-0 से हरा दक्षिण अफ्रीका बनीं दुनिया की नंबर 1 वनडे टीम