logo-image

विराट कोहली बल्लेबाजी रैंकिंग में फिर टॉप पर, गेंदबाजों में बुमराह भी करियर के सर्वश्रेष्ठ मुकाम पर

इससे पहले, 1998 में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 887 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था। जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है।

Updated on: 30 Oct 2017, 04:14 PM

highlights

  • न्यूजीलैंड को हराकर टीम इंडिया ने रविवार को जीता लगातार सात वनडे सीरीज
  • कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में खेली दो शतकीय पारी
  • जसप्रीत बुमराह ने भी अपनी गेंदबाजी से किया प्रभावित, सीरीज में लिए 6 विकेट

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड को मात देते हुए लगातार सात वनडे सीरीज अपने नाम कर चुकी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में एक बार फिर टॉप पर पहुंच गए हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पछाड़ा है।

टीम इंडिया ने यह सातों सीरीज कोहली की कप्तानी में ही जीते हैं। साथ ही गेंदबाजों की रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल की है। वह तीसरे स्थान पर हैं।

बहरहाल कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले मैच में 121 रनों की पारी खेली थी, वहीं कानपुर में अंतिम मैच में 113 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली।

उनके वनडे रैंकिंग में 889 अंक हैं, जो किसी भी भारतीय द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं। इससे पहले, 1998 में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 887 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने तीसरा टी-20 मैच जीतकर श्रीलंका पर किया क्लीन स्वीप

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने फाइनल मैच में 147 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। वह 799 अंकों के साथ सातवें स्थान पर बने हुए हैं, जो उनके करियर की सबसे बड़ी रैंकिंग है।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस दो अंक ऊपर उठते हुए आठवें, भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक स्थान ऊपर उठते हुए 11वें और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम ने 15 स्थानों की छलांग लगाते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 23वां स्थान हासिल किया है।

भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में शानदार रहा।

जसप्रीत ने कुल छह विकेट लिए और वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज इमरान ताहिर दूसरे और पाकिस्तान के गेंदबाज हसन अली पहले स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें: शिव थापा और मनोज कुमार राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपयिनशिप के फाइनल में पहुंचे

भारत के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल वनडे गेंदबाजों की शीर्ष-10 रैंकिंग में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-2 से जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। वह शीर्ष पर काबिज दक्षिण अफ्रीका की टीम से केवल दो अंक पीछे है।

यह भी पढ़ें: मुंबई: MT64 मलाड में हुई हैलोवीन पार्टी, TV सितारों ने महफिल में लगाए चार चांद