logo-image

ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा दो पर, जानिए बाकी खिलाड़ियों का हाल 

भारतीय क्रिकेट टीम ने फरवरी के बाद से अब तक कोई भी इंटरनेशनल सीरीज नहीं खेली है. अब आईसीसी की ओर से वन डे की रैंकिग जारी की गई है, जिसमें टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा नंबर वन और नंबर दो की कुर्सी पर काबिज हैं.

Updated on: 04 Nov 2020, 04:59 PM

दुबई :

भारतीय क्रिकेट टीम ने फरवरी के बाद से अब तक कोई भी इंटरनेशनल सीरीज नहीं खेली है. अब आईसीसी की ओर से वन डे की रैंकिग जारी की गई है, जिसमें टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा नंबर वन और नंबर दो की कुर्सी पर काबिज हैं. इतने समय तक इंटरनेशनल क्रिकेट न खेलने के बाद भी इनकी कुर्सी कोई भी नहीं हिला पाया है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उप कप्तान रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की वनडे रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में टॉप दो स्थान पर बने हुए हैं, जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर काबिज हैं.

यह भी पढ़ें : वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने लिया क्रिकेट से संन्‍यास, बड़े मैच का बड़ा खिलाड़ी विवादों में भी रहा

कोविड-19 के कारण सभी तरह की क्रिकेट गतिविधियां ठप पड़ने के बाद से विराट कोहली (871 रेटिंग अंक) और रोहित शर्मा (855) ने किसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में हिस्सा नहीं लिया, लेकिन वह बल्लेबाजी सूची में पहले और दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों में 221 रन बनाकर इन दोनों भारतीय बल्लेबाजों से अंतर को थोड़ा कम कर दिया है. उन्हें आठ रेटिंग अंकों का फायदा हुआ लेकिन वह पहले की तरह तीसरे स्थान पर हैं. जिम्बाब्वे के ब्रैंडन टेलर और सीन विलियम्स को सीरीज में शतक जड़ने के कारण फायदा मिला. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा की 'चोट' पर हंगामा, वीरेंद्र सहवाग ने रवि शास्‍त्री पर कही ये बात 

ब्रैंडन टेलर नौ पायदान ऊपर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने पहले मैच में 112 रन बनाए थे और सीरीज में 204 रन बनाने में सफल रहे थे. सीन विलियम्स 12 पायदान ऊपर 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अंतिम मैच में 118 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजी सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (722) शीर्ष पर हैं और उनके बाद बुमराह (719) का नंबर आता है. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 16वीं रैकिंग पर पहुंचने में सफल रहे. उन्होंने पहले वनडे में पांच विकेट लिए थे. इससे वह आठ पायदान चढ़ने में सफल रहे. पाकिस्तान ने यह सीरीज 2-1 से जीती और उसे विश्व कप सुपर लीग में 20 अंक मिले. जिम्बाब्वे ने तीसरा मैच सुपर ओवर में जीता जिससे उसे 10 अंक हासिल हुए. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : Qualifier-Eliminator, जानिए कब कहां, किन टीमों के बीच होगा मैच

इंग्लैंड सुपर लीग में 30 अंक के साथ अभी टॉप पर है. पाकिस्तान के आस्ट्रेलिया के समान 20 अंक हैं लेकिन वह बेहतर रन रेट के कारण दूसरे स्थान पर है. इंग्लैंड वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है. उसके बाद भारत, न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान का नंबर आता है.