logo-image
Live

World Cup, SA vs BAN: बांग्लादेशी शेरों के आगे ढेर हुई अफ्रीका, 21 रनों से हराया

ICC Cricket World Cup 2019 South Africa vs Bangladesh: पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड से 104 रनों से मात खानी पड़ी. आज के मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

Updated on: 02 Jun 2019, 11:01 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका को आज आईसीसी विश्व कप के अपने दूसरे मैच में द ओवल मैदान पर बांग्लादेश का सामना करना है. पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड से 104 रनों से मात खानी पड़ी. आज के मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में बांग्लादेश की टीम ने 6 विकेट खोकर 330 रन बनाए. आज के मैच में हाशिम अमला चोट के कारण नहीं खेल रहे हैं.

World Cup 2019, South Africa vs Bangladesh (SA vs Ban) Live Cricket Score Streaming Online: लाइव स्कोर कार्ड के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 23:01 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के सामने साउथ अफ्रीका की टीम ने घुटने टेक दिए और 330 रनों के जवाब में महज 309 रन ही बना पाए. इसके साथ ही साउथ अफ्रीका की टीम को विश्व कप में लगातार दूसरी हार मिली है, जबकि बांग्लादेश की टीम ने विश्व कप में जीत के साथ आगाज किया है.

calenderIcon 22:44 (IST)
shareIcon

अफ्रीका को जीत के लिए 18 गेदं में 44 रन की जरूरत है, और मुस्तफिजुर ने पहली ही गेंद पर डुमिनी को बोल्ड कर बची-खुची उम्मीद को भी खत्म कर दिया. अफ्रीका का 8वां विकेट गिरा यहां पर, इमरान ताहिर आए हैं बल्लेबाजी करने यहां पर.

calenderIcon 22:42 (IST)
shareIcon

अफ्रीका की पहली जीत के उम्मीदें धूमिल होती नजर आ रही हैं, जीत की उम्मदों को लेकर पारी को आगे बढ़ा रहे क्रिस मॉरिस को सौम्य सरकार ने चलता किया.

calenderIcon 22:22 (IST)
shareIcon

अफ्रीका को जीत के लिए 42 गेंद में 79 रनों की दरकार है, अफ्रीका ने 6 विकेट खोकर 252 रन बना लिया हैं.

calenderIcon 21:39 (IST)
shareIcon

मुस्तफिजुर एक बार फिर गेंदबाजी करने आए हैं और पहली ही गेंद पर डेविड मिलर जोकि 38 रन बनाकर खेल रहे थे को सिली प्वाइंट पर खड़े मेंहदी हसन के हाथों कैच कराकर चौथा झटका दिया.

calenderIcon 21:37 (IST)
shareIcon

साउथ अफ्रीकी पारी को डेविड मिलर और वैन डर दुसैं ने संभालते हुए 200 के पार पहुंचा दिया है, 35 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 202/3 हो गया है.

calenderIcon 21:07 (IST)
shareIcon

डुप्लेसिस के जाने के बाद वैन डर दुसें आए हैं बल्लेबाजी करने के लिए. 28 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 153/3 हो गया है.

calenderIcon 21:03 (IST)
shareIcon

मेहदी हसन ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान को बोल्ड कर तीसरा झटका दिया, डुप्लेसी 62 रन बनाकर वापस पवेलियन लौटे. डुप्लेसी ने 62 रनों की पारी में 5 चौके और एक छक्का लगाया.

calenderIcon 20:45 (IST)
shareIcon

शाकिब अल हसन ने एडिन मकरम का दूसरा विकेट चटकाया, एडिन मकरम 46 रन बनाकर आउट हो गए.

calenderIcon 20:00 (IST)
shareIcon

साउथ अफ्रीका के लिए एडिन मकरम और क्विंटन डिकॉक ने पारी की दमदार शुरुआत की. 10 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका ने एक विकेट खोकर 51 रन बना लिए हैं. क्विंटन डि कॉक 23 रन बनाकर रन आउट हो गए. जबकि एडिन मकरम ने 24 गेंद में 25 रन बना लिए हैं. मेंहदी हसन ने यहां पर डिकॉक को रन आउट किया.

calenderIcon 18:58 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो और अपना 100वां वनडे मैच खेल रहे इमरान ताहिर और क्रिस मोरिस ने दो-दो विकेट लिए। 

calenderIcon 18:58 (IST)
shareIcon

इस मैच में बांग्लादेश के लिए मुश्फिकुर रहीम (78) और शाकिब अल हसन (75) ने अर्धशतक लगाए। उनके अलावा सौम्य सरकार ने 42, मोहम्मद मिथुन ने 21, महमुदूल्लाह ने नाबाद 46 और मोसद्दक हुसैन ने 26 रनों का योगदान दिया। 

calenderIcon 18:54 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के बल्लेबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज पस्त नजर आए. निर्धारित 50 ओवरों में बांग्लादेश की टीम ने 6 विकेट खोकर 330 रन बनाए. इसके बाद साउथ अफ्रीका को पहली जीत के लिए 331 रनों की दरकार है.

calenderIcon 18:10 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश के 250 रन भी पूरे हो गए हैं, और फेकलुक्वाक्यो नेे 43वें ओवर की पहली गेंद पर मुशफिकर रहीम को वेन डार डुसेन के हाथों कैच कराकर पांचवा झटका दिया. मुशफिकर 78 रन बनाकर आउट हुए और इस दौरान 8 चौके लगाए.

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

इमरान ताहिर ने बांग्लादेश का चौथा विकेट चटकाया यहां पर, 21 रन बनाकर खेल रहे मिथुन को ताहिर ने बोल्ड आउट कर चौथा विकेट चटकाया. 40 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 244/4

calenderIcon 17:49 (IST)
shareIcon

36 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 222/3 हो गया है.

calenderIcon 17:44 (IST)
shareIcon

इमरान ताहिर ने आखिरकार शाकिब अल हसन का विकेट लेकर बांग्लादेश की तीसरा झटका दिया. शाकिब अल हसन ने 75 रनों की पारी खेली जिसमें 8 चौके और 1 छक्का शामिल है.

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल पूरा हो चुका है, बांगेलादेश के लिए शाकिब अल असन 46 और मुशफिकर 44 रन बनाकर खेल रहे हैं. 25 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 160/2 हो चुका है.

calenderIcon 16:27 (IST)
shareIcon

17 ओवर के बाद बांग्लादेश ने 2 विकेट खोकर 107 रन बना लिए हैं. शाकिब 26 रन और मुशफिकर 12 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए क्रिस मॉरिस को बुलाया गया और यहां पर बांग्लादेश को एक और सफलता मिली. सौम्य सरकार 42 रन बनाकर आउट हुए. इस पारी में 9 चौके लगाए.

calenderIcon 15:45 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए फेकलुक्वाक्यो को बुलाया गया है और पहली ही गेंद पर तमीम इकबाल वापस पवेलियन लौटा दिया. तमीम के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेद सीधा डिकॉक के दस्तानों में चली गई. शाकिब अल हसन आए हैं बल्लेबाजी करने.
9 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 60/1

calenderIcon 15:33 (IST)
shareIcon

7वें ओवर में सौम्य सरकार एक बार फिर आक्रामक रूप में नजर आए, सौम्य ने नगिडी की गेंद पर 3 चौके लगाए और इसी के साथ बांग्लादेश के 50 रन भी पूरे हो गए.


7 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 50/0

calenderIcon 15:26 (IST)
shareIcon

नगिदी के तीसरे ओवर में सौम्य सरकार ने लगातार 3 चौके लगाए. आखिरी गेंद पर कैच हो सकता था स्लिप पर लेकिन खिलाड़ी गेंद तक पहुंच पाने में असफल रहे और स्लिप के बीच से गेंद 4 रन के लिए निकल गई. 5 ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 28/0

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

नगिदी ने गेंदबाजी की शुरुआत की, वहीं बांग्लादेश की ओर से तमीम इकबाल और सौम्य सरकार पारी की शुरुऐत करने आए हैं. पहले ओवर के बाद बांग्लादेश का स्कोर 5/0

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मुश्फीकुर रहीम (विकेटकीपर), महामदुल्लाह, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्दक हुसैन, शाकिब अल हसन, मेहेदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मुस्तफिजुर रहमान।

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), एडिन मार्कराम, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, रासी वैन डेर डुसैन, कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, आंदिले फेहुक्वायो, क्रिस मोरिस।

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश ने लिटन दास (विकेटकीपर) शब्बीर रहमान, रुबेल हुसैन, अबु जायेद को बाहर बैठाया है। 

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

डु प्लेसिस ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। हाशिम अमला और ड्वयान प्रीटोरियस के स्थान पर डेविड मिलर और क्रिस मोरिस को मौका दिया गया है।

calenderIcon 14:49 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने यहां द ओवल मैदान पर जारी विश्व कप 2019 के अपने दूसरे मैच में बांग्लोदश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया है।

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में टीम रहमान, अबु जायेद, मुर्तजा पर निर्भर है तो वहीं स्पिन में शाकिब का साथ देने के लिए मेहेदी हसन मिराज मौजूद हैं। 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

रहीम ने अभ्यास मैच में अच्छा किया था और वह अच्छे फॉर्म में भी चल रहे हैं। टीम को सौम्य सरकार और तमीम के बल्ले चलने की उम्मीद होगी। 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी में तमीम, सौम्य सरकार, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, महामदुल्लाह और शाकिब टीम की ताकत हैं। 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

अगर बांग्लादेश के खिलाड़ी चोटों से पार पा लेते हैं तो यह टीम खतरनाक साबित हो सकती है। इस टीम में उलटफेर करने का दम है। 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

महामदुल्लाह को कंधे में चोट है तो वहीं शाकिब अस हसन को पीठ में समस्या है। हालांकि शाकिब के मैच के दिन फिट होने की पूरी उम्मीदें हैं। 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

मर्तुजा ने हालांकि कहा था कि वह ठीक हैं और पहले मैच में खेलेंगे। तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान भी पिड़ली में चोट की समस्या से जूझ रहे हैं। 

calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

उनके अलावा कप्तान मशरेफ मुर्तजा को भी मांसपेशियों में खिंचाव की शिकायत है। भारत के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैच में उन्हें यह समस्या हुई थी। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

वहीं अगर बांग्लादेश की बात की जाए तो वह अपने खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से जूझ रही है। तमीम इकबाल को कलाई में चोट लग गई थी इसलिए वह नेट्स में से बीच में वापस चले गए थे। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

स्पिन में इमरान ताहिर बांग्लादेश के लिए दिक्कतें पैदा कर सकते हैं। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

स्टेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास कागिसो रबादा और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं, जो बेहद खतरनाक हैं। यह दोनों अपने दम पर किसी भी टीम को निपटाने का दम रखते हैं। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

 इस मैच में भी वह मैदान पर उतरेंगे या नहीं इस पर अभी स्थिति साफ नहीं है। यह मैच के दिन ही पता चलेगा। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में जरूर टीम ने पिछले मैच में अच्छा किया था और अहम समय पर वापसी कर इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक जाने से रोक दिया था। डेल स्टेन पहले मैच में नहीं खेले थे। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

युवा रासी वान डर डुसेन ने अर्धशतकीय पारी खेली थी और डी कॉक के साथ अच्छी साझेदारी की थी। बांग्लादेश के खिलाफ टीम को जीत के लिए जरूरी है कि बल्लेबाज अपने रंग में लौटें। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

न ही जेपी ड्यूमिनी, हाशिम अमला जैसे अनुभवी बल्लेबाज कमाल दिखा पाए थे। 

calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

इन दोनों के अलावा उसके पास कोई और ऐसा बल्लेबाज नहीं है जो कमाल दिखा सके या इन दोनों की तरह रन कर सके। 


calenderIcon 14:47 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के खिलाफ उसकी बल्लेबाजी में कमजोरी साफ उजागर हो गई थी। टीम की बल्लेबाजी कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक पर ही निर्भर है। 

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड से 104 रनों से मात खानी पड़ी।

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका को आज आईसीसी विश्व कप के अपने दूसरे मैच में द ओवल मैदान पर बांग्लादेश का सामना करना है।

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

न्यूज स्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.