logo-image

World Cup: कार्लोस ब्रैथवेट की जुझारू पारी नाकाम, न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 5 रन से हराया

वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रैथवेट ने एक योद्धा की तरह बल्लेबाजी की और 82 गेंदों में 101 रन बना डाले, लेकिन अफसोस वे अपनी टीम को मैच जीताने में सफल नहीं हो पाए.

Updated on: 23 Jun 2019, 07:08 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 29वें मैच में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 5 रनों से हरा दिया. वेस्टइंडीज के लिए कार्लोस ब्रैथवेट ने एक योद्धा की तरह बल्लेबाजी की और 82 गेंदों में 101 रन बना डाले, लेकिन अफसोस वे अपनी टीम को मैच जीताने में सफल नहीं हो पाए. वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया था. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 291 रन बनाए थे. 292 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत काफी खराब रही और सलामी बल्लेबाज शाई होप सिर्फ 1 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

होप का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन भी सिर्फ एक ही रन बना पाए और बोल्ट का दूसरा शिकार बन गए. जल्दी-जल्दी 2 बल्लेबाज आउट होने के बाद वेस्टइंडीज का स्कोर 20/2 हो गया था. हालांकि एक छोर पर क्रिस गेल डटे रहे और शिमरॉन हेटमायर के साथ तीसरे विकेट के लिए 122 रनों की साझेदारी की. यहां शिमरॉन हेटमायर और ज्यादा देर तक गेल का साथ नहीं निभा पाए. हेटमायर ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंदों में 54 रन बनाए और लॉकी फर्ग्यूसन का पहला शिकार बने.

यह भी पढ़ें- IND Vs AFG: मैच मुश्किल था, लेकिन मुझे अपने पर भरोसा था : बुमराह

हेटमायर का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान जेसन होल्डर पहली ही गेंद पर फर्ग्यूसन का लगातार दूसरा शिकार बन गए. इसके बाद वेस्टइंडीज की विकेटों की झड़ी लग गई. क्रिस गेल- 87, एश्ले नर्स- 01 और इविन लुइस बिना खाता खोले ही आउट हो गए. जिस वेस्टइंडीज का स्कोर एक समय पर 142/2 था, वह अब 4 ओवर के अंदर 164/7 हो गया. इसके बाद केमार रोच- 14 और शेल्डन कॉटरेल- 15 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि कार्लोस ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज की पूरी जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाए रखी और मैच को 49वें ओवर तक लेकर गए

मैच में वेस्टइंडीज को फर्श से अर्श तक ले जाने के बाद अफसोस कार्लोस अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए. उन्होंने अपनी पारी में 5 छक्के और 9 चौके लगाए. उन्हें जिमी नीशम ने ट्रेंट बोल्ट के हाथों बाउंड्री से महज कुछ इंचों की दूरी पर कैच आउट कराया. न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए. बोल्ट के अलावा लॉकी फर्ग्यूसन ने 3 और मैट हैनरी, जिमी नीशम और कॉलिन डि ग्रैंडहोम को 1-1 विकेट मिला.

यह भी पढ़ें- World Cup: अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाले बने दूसरे भारतीय

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए आए न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही. शेल्डन कॉटरेल ने अपने पहले ही ओवर की पहली गेंद पर मार्टिन गप्टिल को LBW आउट कर पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कॉटरेल ने अपने पहले ओवर की 5वां गेंद पर कॉलिन मनरो को क्लीन बोल्ड कर दिया. मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मनरो दोनों ही बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल पाए. उस समय न्यूजीलैंड को स्कोर 7/2 हो गया था. पहले ही ओवर में दो झटके के बाद दूसरे ओवर में क्रीज पर दो नए बल्लेबाज कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर थे.

केन विलियमसन और रॉस टेलर के बीच तीसरे विकेट के लिए 160 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन क्रिस गेल ने इस पार्टनरशिप को तोड़ दिया और रॉस टेलर का वापस भेज दिया. टेलर ने 69 रनों की शानदार पारी खेली. रॉस टेलर के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए टॉम लेथम ज्यादा देर तक कप्तान का साथ नहीं निभा सके और महज 12 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल का तीसरा शिकार बने. लेथम के बाद न्यूजीलैंड का 5वां विकेट कप्तान केन विलियमसन के रूप में गिरा. विलियमसन ने 148 रनों की जबरदस्त पारी खेली. विलियमसन को कॉटरेल ने अपना चौथा शिकार बनाया.

यह भी पढ़ें- World Cup: टीम इंडिया ने विश्व कप में लगाया जीत का अर्धशतक, रोमांचक मैच में मिली शानदार जीत

विलियमसन का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर दो नए बल्लेबाज थे. अब टॉम लेथम और कॉलिन डि ग्रैंडहोम क्रीज पर थे. हालांकि विलियमसन का विकेट गिरने के समय न्यूजीलैंड का स्कोर 251/5 हो चुका था. कॉलिन डि ग्रैंडहोम 16 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल के शानदार थ्रो पर रनआउट हो गए. न्यूजीलैंड की पारी का आखिरी और 50वां ओवर कराने आए कार्लोस ब्रैथवेट ने 5वीं गेंद पर मिचेल सैंटनर को 10 के स्कोर पर आउट कर दिया.

इसके बाद अगली ही गेंद पर ब्रैथवेट ने जिमी नीशम को 28 रन के स्कोर पर आउट कर दिया. इसी के साथ ही कार्लोस ब्रैथवेट ने अपने आखिरी ओवर की दो गेंदों पर दो विकेट चटका दिए. खास बात ये है कि कार्लोस के पास अगले मैच में उनकी पहली ही गेंद पर हैट्रिक लेने का मौका भी है. वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा शेल्डन कॉटरेल ने 4 विकेट चटकाए, इसके अलावा उन्होंने कॉलिन डि ग्रैंडहोम को रनआउट भी किया. कॉटरेल के अलावा कार्लोस ब्रैथवेट ने 2 और क्रिस गेल ने 1 विकेट चटकाया.