logo-image

World Cup 2019: आखिरकार विश्व कप में भारत के लिए 4 नंबर की गुत्थी सुलझी, यह खिलाड़ी करेगा बल्लेबाजी

पिछले 2 सालों में अगर किसी सवाल ने भारतीय टीम को सबसे ज्यादा परेशान किया है तो वह है बल्लेबाजी क्रम में 4 नंबर पर कौन सा बल्लेबाज खेलेगा. भारतीय टीम मैनेजमेंट से लेकर चयनकर्ताओं तक सभी इस सवाल से परेशान नजर आए हैं.

Updated on: 29 May 2019, 03:07 PM

नई दिल्ली:

भारत ने विश्व कप (World Cup) 2019 के खेले गए दूसरे अभ्यास मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम को 95 रन से हराया. टीम इंडिया की इस जीत में उसके मध्यक्रम ने मजबूती दिखाई और एक समय पर महज 102 के स्कोर पर 4 विकेट खो देने वाली भारतीय टीम को संकट से बाहर निकाल कर 359 का मजबूत लक्ष्य दिया. भारतीय टीम के इस प्रदर्शन ने न सिर्फ मध्यक्रम की मजबूती को दर्शाया बल्कि पिछले 2 सालों से चल रही एक बड़ी बहस पर भी विराम लगा दिया है. पिछले 2 सालों में अगर किसी सवाल ने भारतीय टीम को सबसे ज्यादा परेशान किया है तो वह है बल्लेबाजी क्रम में 4 नंबर पर कौन सा बल्लेबाज खेलेगा. भारतीय टीम मैनेजमेंट से लेकर चयनकर्ताओं तक सभी इस सवाल से परेशान नजर आए हैं. आलम यह है कि दूसरे अभ्यास मैच से पहले तक कोई भी इस बात का जवाब दे पाने में असफल नजर आ रहा था.

दरअसल दूसरे अभ्यास में भारतीय टीम के लिए केएल राहुल (KL Rahul) संकट मोचन बनकर उतरे. 4 नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे केएल राहुल (KL Rahul) ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर 164 रनों की साझेदारी की और टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला. इस दौरान केएल राहुल (KL Rahul) ने अपना शतक भी पूरा किया.
केएल राहुल (KL Rahul) ने 99 गेंदों पर 12 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 108 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली और महेंद्र सिंह धोनी (178 गेंद 113 रन) के साथ मिलकर 164 रन की साझेदारी की. 360 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम 49.3 ओवर में 264 रन पर सिमट गई. उसकी तरफ से मुशफिकुर रहीम (90) और लिट्टन दास (73) ही टिककर खेल पाए.

और पढ़ें: ICC World Cup 2019: पुरुषों से नहीं महिला क्रिकेट से शुरू हुआ था वर्ल्ड कप

अपनी इस पारी की बदौलत केएल राहुल (KL Rahul) ने चौथे नंबर की टीम की समस्या को लगभग समाप्त ही कर दिया है. वर्ल्ड कप में भारत का नंबर चार बल्लेबाज कौन होगा यह टीम चयन के बाद से लेकर ही चर्चा का विषय बना हुआ था.

केएल राहुल (KL Rahul) को दोनों अभ्यास मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के उतारकर विराट कोहली (Virat Kohli) ने साफ संकेत दे दिए कि इस महत्वपूर्ण स्थान के लिए कौन उनकी पहली पसंद है, वहीं राहुल ने भी अपने कप्तान को निराश नहीं किया और शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करके अपने पुल, कट और कवर ड्राइव का बेहतरीन नमूना पेश किया.

विश्व कप (World Cup) से पहले तक अंबति रायडु (Ambati rayudu) को इस महत्वपूर्ण स्थान का दावेदार माना जा रहा था लेकिन न्यूजीलैंड दौरे के बाद से पहले घरेलू क्रिकेट में उनके खराब प्रदर्शन और फिर भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में निराशाजनक खेल से चयनकर्ताओं ने उनका विश्व कप (World Cup) का टिकट कैंसिल कर दिया. चयनकर्ताओं ने अंबति रायडु (Ambati rayudu) की जगह टीम में हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को शामिल किया जो बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी में भी जौहर दिखा सकते हैं.

और पढ़ें: World Cup: विश्व कप में छुपे रुस्तम साबित हो सकते हैं न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज

वहीं आईपीएल (IPL) में भी अंबति रायडु (Ambati rayudu) का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा, अंबति रायडु (Ambati rayudu) ने खेले गए 17 मैच में 282 रन ही बना पाए. हालांकि केएल राहुल (KL Rahul) के लिए यह आईपीएल (IPL) काफी शानदार रहा. केएल राहुल (KL Rahul) ने 14 मैच खेलकर 593 रन बनाए और इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर काबिज हैं.