logo-image

World Cup 2019: गांव की गलियों से लेकर विश्व तक, जानें कैसे पहुंचा पाकिस्तान का यह गेंदबाज

पीएम ने टीम की इंग्लैंड (England) रवानगी से पहले हुई मुलाकात में उनका जिक्र किया जिस पर कोच और खिलाड़ी हैरान रह गए.

Updated on: 31 May 2019, 04:35 PM

नई दिल्ली:

कुछ साल पहले तक अपने गांव की गलियों में क्लब क्रिकेट खेलने वाले पाकिस्तान (Pakistan) के लेग स्पिनर शादाब खान (Shadab Khan) ने वर्ल्ड कप (World Cup) तक का सफर तय किया जिसके पीछे उनका कड़ा अभ्यास और बेमिसाल कमिटमेंट है. टी20 बॉलिंग रैंकिंग्स में तीसरे स्थान पर काबिज शादाब खान (Shadab Khan) पर पाकिस्तान (Pakistan) के पीएम और 1992 के वर्ल्ड कप (World Cup) विजेता कप्तान इमरान खान (Imran Khan) की नजरें पड़ीं. पीएम ने टीम की इंग्लैंड (England) रवानगी से पहले हुई मुलाकात में उनका जिक्र किया जिस पर कोच और खिलाड़ी हैरान रह गए.

शादाब खान (Shadab Khan) के पूर्व क्लब के कोच सज्जाद अहमद ने कहा ,‘क्रिकेट के लिए शादाब खान (Shadab Khan) की प्रतिबद्धता अद्वितीय है.'

उन्होंने कहा ,‘वह रात को नौ बजे सो जाते हैं और सूर्योदय से पहले मैदान पहुंच जाते हैं. कई साल से उनकी यही दिनचर्या है और वह घंटो अभ्यास करते हैं.'

और पढ़ें: World Cup 2019: वेस्टइंडीज के खिलाफ पाकिस्तान ने शोएब मलिक को किया बाहर

शादाब खान (Shadab Khan) ने पंजाब प्रांत के मियांवाली जिले में सिंधु नदी के किनारे खुरदुरी पिचों पर क्रिकेट खेलना शुरू किया. यह इमरान और टेस्ट क्रिकेटर मिसबाह उल हक का भी घर है.

पाकिस्तान (Pakistan) की अंडर 16 टीम के साथ खेलने के बाद वह अंडर 19 विश्व कप (2016) के लिए चुने गए जिसमें उन्होंने 11 विकेट लिए. इसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) A के लिए डेब्यू करके पांच विकेट चटकाए. उन्होंने श्रीलंका A के खिलाफ अनधिकृत टेस्ट में 48 रन भी बनाए.

और पढ़ें: World Cup, PAK vs WI: वेस्ट इंडीज के तूफान पर भारी पड़ सकता है पाकिस्तान का संयम, जानें कौन-किस पर भारी 

पाकिस्तान (Pakistan) सुपर लीग में इस्लामाबाद युनाइटेड के लिए खेलने के बाद उन्हें पाकिस्तान (Pakistan) के लिए डेब्यू का मौका मिला. उन्होंने ब्रिजटाउन में विश्व चैम्पियन वेस्ट इंडीज पर मिली टी-20 जीत में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार पाया. शादाब खान (Shadab Khan) ने चैंपियंस ट्रोफी 2017 में भारत के खिलाफ युवराज सिंह का कीमती विकेट चटकाया था.