logo-image

World Cup में इन 4 खिलाड़ियों पर रहेगी खास नजर, बल्ले से जमकर बरसाएंगे रन

इंग्लैंड (England) की मौजूदा पिच सपाट नजर आ रही है और गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो रही हैं, ऐसे में यह भी हो सकता है कि हमें इस विश्व कप (World Cup) में पहली बार 500 रन का स्कोर देखने को मिल जाए.

Updated on: 29 May 2019, 04:12 PM

नई दिल्ली:

30 मई से इंग्लैंड (England) और वेल्स की संयुक्त मेजबानी में शुरू हो रहे विश्व कप (World Cup) को लेकर सभी टीमों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है और 12वें विश्व कप (World Cup) के खिताब को अपने नाम करने के लिए एक-दूसरे से भिड़ने को तैयार हैं. इंग्लैंड (England) पहुंची सभी टीमों ने अभ्यास सत्र में हिस्सा लेते हुए अपने अभ्यास मैच खेल लिए हैं. हाल ही में हुई इंग्लैंड (England) और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज और मौजूदा अभ्यास मैच के प्रदर्शन से साफ पता चलता है कि कभी बल्लेबाजी के लिए बुरा सपना मानी जाने वाली इंग्लैंड (England) की पिचें इस बार बल्लेबाजों के लिए जन्नत नजर आ रही हैं.

पिछले साल इंग्लैंड (England) दौरे पर पहुंची ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई टीम के खिलाफ इंग्लिश बल्लेबाजों ने 481 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. पाकिस्तान के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे वनडे में इंग्लैंड (England) ने तीन विकेट पर 373 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान ने 361 रन बना लिए थे.

इंग्लैंड (England) की मौजूदा पिच सपाट नजर आ रही है और गेंदबाजों से ज्यादा बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित हो रही हैं, ऐसे में यह भी हो सकता है कि हमें इस विश्व कप (World Cup) में पहली बार 500 रन का स्कोर देखने को मिल जाए. ऐसे में यह देखने वाली बात होगी कि इस विश्व कप (World Cup) में वो कौन से ऐसे बल्लेबाज हैं जो गेंदबाजों पर हावी नजर आएंगे.

और पढ़ें: World Cup 2019: सबसे कम पारियों में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में यह खिलाड़ी नं 1, हिटमैन भी शामिल

1. विराट कोहली (Virat Kohli), भारत (India)
दुनिया भर में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस समय अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में है. वह इस वक्त आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर काबिज हैं. 227 वनडे मैचों की 219 पारियों में 59.58 की औसत से विराट कोहली (Virat Kohli) 11,664 रन बना चुके हैं. इतना ही नहीं 2015 के विश्व कप (World Cup) के बाद से वह 4,000 से रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. अपने एकदिवसीय करियर में विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से 41 शतक और 49 अर्धशतक निकल चुके हैं. इस विश्व कप (World Cup) में भी विराट कोहली (Virat Kohli) से रनों की जबरदस्त बारिश होने की उम्मीदें हैं.

2. जेसन रॉय (Jason Roy), इंग्लैंड (England)
इंग्लैंड (England) के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय (Jason Roy) विश्व कप (World Cup) 2019 के सबसे खतरनाक बल्लेबाज की लिस्ट में विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद दूसरे स्थान पर आते हैं. रॉय ने इस साल 5 मैच खेलें हैं और 2 शतक और 2 अर्धशतक की बदौलत 402 रन बनाए हैं. जेसन रॉय (Jason Roy) जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रहे हैं. साल 2019 में उन्होंने 80.4 की औसत से रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 123 रन रहा है. इंग्लैंड (England) की सपाट पिच और घरेलू परिस्थितियों का अगर कोई बल्लेबाज सबसे अधिक फायदा उठा सकता है तो वह यही इंग्लिश बल्लेबाज है. यह देखना रोमांचक होगा कि इस बार विश्व कप (World Cup) में रनों की बरसात किस बल्लेबाज के बल्ले से होगी.

और पढ़ें: World Cup 2019: आखिरकार विश्व कप में भारत के लिए 4 नंबर की गुत्थी सुलझी, यह खिलाड़ी करेगा बल्लेबाजी

3. डेविड वॉर्नर (David Warner), ऑस्ट्रेलिया (Australia)
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉल टेंपरिंग की वजह से 12 महीनों का बैन झेलने के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia)ई टीम में वापसी करने वाले डेविड वॉर्नर (David Warner) इस विश्व कप (World Cup) के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हो सकते हैं. बैन के बाद डेविड वॉर्नर (David Warner) ने आईपीएल (IPL) में वापसी करते हुए सबसे ज्यादा 692 रन बनाए. वॉर्नर का यह शानदार प्रदर्शन उनके अंदर की रनों की भूख को दर्शाता है. इतना ही नहीं टीम में उनकी वापसी से पहली बार कमजोर मानी जा रही ऑस्ट्रेलिायाई टीम भी विश्व कप (World Cup) के प्रबल दावेदारों में शुमार हो गई है. हालांकि साल 2019 में वह अपने देश के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाए हैं.

और पढ़ें: World Cup 2019:धोनी-राहुल और गेंदबाजों के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 95 रन से हराया 

4. रॉस टेलर (Ross Taylor), न्यूजीलैंड (New Zealand)
न्यूजीलैंड (New Zealand) के सबसे अनुभवी और भरोसेमंद बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) से इस विश्व कप (World Cup) में काफी उम्मीदें की जा रही हैं. आईसीसी के ODI रैंकिंग में 830 रेटिंग्स के साथ वह तीसरे स्थान पर काबिज हैं. रॉस टेलर (Ross Taylor) विश्व कप (World Cup) में न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाज साबित हो सकते हैं. रॉस टेलर (Ross Taylor) ने इस साल खेले गए 11 मैचों में 593 रन बनाए हैं, इस दौरान टेलर ने 4 अर्धशतक और 1 शतक भी जड़ा है. लगभग 66 की औसत से इस साल खेलने वाले रॉस टेलर (Ross Taylor) का साल 2019 में सर्वाधिक स्कोर 137 रहा. इस समय कीवी टीम में किसी भी बल्लेबाजी के पास रॉस टेलर (Ross Taylor) जितना अनुभव नहीं है. टेलर कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी टीम को संभालकर जीत दिला सकते हैं.