logo-image

World Cup, BAN vs NZ: क्या अफ्रीका की तरह न्यूजीलैंड को भी चौंकाएगा बांग्लादेश

बांग्लादेश (Bangladesh) के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन बुधवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ अपना 200वां मैच खेलने उतरेंगे. शाकिब अल हसन अपने 200वें मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को जीत दिला कर इसे यादगार बनाने की कोशिश करेंगे.

Updated on: 04 Jun 2019, 05:33 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) 2019 के अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका (South Africa) जैसी मजबूत टीम को 21 रन से हराने के बाद बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम बुधवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ अपने दूसरे मैच में उतरेगी. वहीं न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम ने भी अपने पहले मैच में श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर विश्व कप (World Cup) अभियान का आगाज किया था. बांग्लादेश (Bangladesh) के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन बुधवार को न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ अपना 200वां मैच खेलने उतरेंगे. शाकिब अल हसन अपने 200वें मैच में बांग्लादेश (Bangladesh) को जीत दिला कर इसे यादगार बनाने की कोशिश करेंगे.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेले गए पहले मैच में शाकिब अल हसन ने 75 रन बनाकर एक विकेट भी चटकाया था. इसके साथ ही वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 250 विकेट और 5000 रन बनाने वाले ऑलराउंडर खिलाड़ी बन गए थे. वह श्रीलंका के सनत जयसूर्या, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के जाक कैलिस, पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और अब्दुल रज्जाक के बाद ऐसा करने वाले पांचवें क्रिकेटर बन गए हैं.

और पढ़ें: World Cup: भारत के खिलाफ मैच से पहले साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, विश्व कप से बाहर हुआ यह खिलाड़ी

जिस मैदान पर बांग्लादेश (Bangladesh) ने 'चोकर्स' नाम से मशहूर टीम को मात दी थी तो उसी द ओवल मैदान पर अब उसे बुधवार न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीम का सामना करना होगा जिसने पहले मैच में श्रीलंका को दस विकेट से हराया था. बांग्लादेश (Bangladesh) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर 330 रन बनाया था और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को 309 रनों पर ढेर कर 21 रनों से जीत हासिल की थी.

बांग्लादेश (Bangladesh) ने 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में न्यूजीलैंड (New Zealand) को 5 विकेट से हराया था और शाकिब अल हसन इस टीम का हिस्सा रहे थे. शाकिब अल हसन ने इस मैच में अपने करियर का 7वां शतक लगाया था. वह ऊंगली की चोट के कारण इस साल की शुरूआत में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ वनडे श्रृंखला नहीं खेल सके थे जिसमें उनकी टीम को 3-0 से हार झेलनी पड़ी थी.

शाकिब अल हसन ने कहा ,‘हमें पता था कि विश्व कप (World Cup) में क्या चुनौती रहेगी. हमारी तैयारी उम्दा है जिससे आत्मविश्वास बढा है. हम अच्छा खेलने के इरादे से ही आये हैं .’

और पढ़ें: World Cup: पाकिस्तान से मिली हार के बाद इंग्लैंड के लिए जानें कितना बदल गया है विश्व कप

उन्होंने कहा ,‘हम जानते हैं कि हम बड़ी टीमों को हरा सकते हैं. इस लय को बरकरार रख सके तो आगे तक जायेंगे.’

शाकिब अल हसन से ज्यादा वनडे मैच बांग्लादेश (Bangladesh) के लिये कप्तान मशरेफी मुर्तजा (210) और मुशफिकुर रहीम (206) ने खेला है.

उन्होंने कहा ,‘मुझे बहुत खुशी है कि पिछले मैच में जीत में योगदान दे सका. यदि मैं हर मैच में ऐसा कर सका तो आंकड़े खुद ब खुद जुड़ते जायेंगे. मैं आंकड़ों की परवाह नहीं करता लेकिन लोग यदि इस बारे में बात कर रहे हैं तो मुझे खुशी है.’ 

दूसरी ओर न्यूजीलैंड (New Zealand) को श्रीलंका के खिलाफ तेज गेंदबाज टिम साउदी और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हेनरी निशोल्स की कमी महसूस नहीं हुई.

साउदी की जगह खेलने वाले मैट हेनरी ने तीन विकेट लिये. श्रीलंकाई टीम 136 रन पर आउट हो गई जबकि सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिन ने यह लक्ष्य 16.1 ओवर में हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड (New Zealand) इस मैच में तेज गेंदबाज लोकी फग्युर्सन को उतार सकता है जिसने श्रीलंका के खिलाफ तीन विकेट लिये.

और पढ़ें: World Cup 2019: कल पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानें किसका पलड़ा भारी 

गुप्टिल ने कहा ,‘हम शुरूआत में ही लय बनाना चाहते हैं. उम्मीद है कि हम उसी तरह का प्रदर्शन फिर कर सकेंगे.’