News Nation Logo

ICC ने बदला क्रिकेट का एक और नियम, कप्तान को राहत पर टीम को मिलेगी यह सजा

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 19 Jul 2019, 04:35:28 PM
ICC ने बदला एक और नियम, कप्तान को राहत पर टीम को मिलेगी यह सजा

नई दिल्ली:  

लंदन में चल रही आईसीसी (ICC) की बैठक में आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) को लेकर कई नियमों में बदलाव किया जा रहा है. इसी कड़ी में आईसीसी (ICC) ने धीमी गति से ओवर फेंके जाने पर बड़ा फैसला लिया है. आईसीसी (ICC) ने इस नियम के तहत दोषी पाए जाने के चलते सिर्फ कप्तान को सजा दिए जाने के प्रावधान में बदलाव किया है. अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कप्तानों को धीमी ओवर गति के लिए निलंबन नहीं झेलना पड़ेगा क्योंकि आईसीसी (ICC) ने ऐसे किसी अपराध की दशा में पूरी टीम के अंक काटने और सजा देने का फैसला किया है.

आईसीसी (ICC) ने इसकी शुरुआत आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) से करने का फैसला किया है. आईसीसी (ICC) क्रिकेट समिति की ओर से दिए गए सुझावों को उसके बोर्ड ने आखिरकार मंजूरी दे दी है.

और पढ़ें: वेस्टइंडीज दौरे के लिए इन 5 नए चेहरों को मिल सकता है मौका, आज होगा टीम का ऐलान

आईसीसी (ICC) ने एक बयान में कहा, 'विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) मैचों में अगर कोई टीम निर्धारित समय में ओवर पूरे नहीं कर पाती तो हर ओवर की एवज में उसके दो प्रतिस्पर्धा अंक काटे जाएंगे.'

इसमें कहा गया, 'कप्तानों को अब इसके लिए निलंबन नहीं झेलना होगा. सभी खिलाड़ी इसके लिए समान रूप से कसूरवार होंगे और समान सजा भुगतेंगे.'

और पढ़ें: ICC ने जिम्बाब्वे के क्रिकेट खेलने पर लगाया बैन, इन खिलाड़ियों ने लिया संन्यास

अब तक एक साल में दो बार धीमी ओवरगति का अपराध होने पर कप्तान को निलंबित कर दिया जाता था. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) 2019 से 2021 तक चलेगी जिसकी शुरुआत एक अगस्त से होने वाली एशेज सीरीज से होगी.

First Published : 19 Jul 2019, 04:31:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.