News Nation Logo

ICC ने बदल दिए क्रिकेट के कुछ नियम, 1 अक्टूबर से होंगे लागू

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 20 Sep 2022, 01:37:24 PM
icc rules

ICC Rules Changes (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

ICC Rules Changes: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने 20 सितंबर को क्रिकेट के कुछ नए नियमों में बदलाव करने का ऐलान किया है. यह सभी नए नियम 1 अक्टूबर से लागू किए जाएंगे. मुख्य कार्यकारी समिति द्वारा सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) की अगुवाई वाली मेन्स क्रिकेट कमेटी की सिफारिशों की पुष्टि के बाद नियमों में बदलाव किए गए हैं. इस कमेटी के अध्यक्ष बनने पर सौरव गांगुली ने कहा, 'आईसीसी क्रिकेट कमेटी की मेरी पहली बैठक की अध्यक्षता करना एक सम्मान की बात थी. मैं कमेटी के सदस्यों के योगदान से प्रसन्न था जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण सिफारिशें की गईं. मैं सभी सदस्यों को उनके बहुमूल्य इनपुट और सुझावों के लिए धन्यवाद देता हूं.'

1 अक्टूबर से क्रिकेट में लागू होंगे ये नए नियम

1. कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज लेगा स्ट्राइक- आईसीसी के नए नियम के मुताबिक कैच आउट होने पर नया बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करेगा. पुराने नियम के अनुसार कैच के दौरान अगर बल्लेबाज छोर बदल जाता था, तो नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज बल्लेबाजी करता था. 

2. बॉल को शाइन करने के लिए नहीं होगा सलाइवा का इस्तेमाल- वहीं आईसीसी के नए नियम में गेंद को सलाइवा से  पॉलिस करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इससे पहले दो साल पहले कोविड-19 की वजह से इसपर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया गया था. 

3. मिनट के भीतर लेनी होगी स्ट्राइक- वनडे-टेस्ट में बल्लेबाजों को अब दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार रहना होगा. जबकि टी20 इंटरनेशनल में 90 सेकेंड के समय सीमा में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 

4. गेंद डालने से पहले पिच के बाहर नहीं खड़ा हो सकता है बल्लेबाज- कोई भी गेंद अगर पीच से दूर गिरती है तो नए नियम के अनुसार बल्लेबाज को शॉट खेलने की इजाजत होगी. लेकिन बल्लेबाज के बल्ला या उसका शरीर का हिस्सा पिच के अंदर रहना चाहिए. अगर वह इससे आगे रहता है तो अंपायर इसे डेड बॉल दे सकते हैं. कोई भी गेंद जिसपर बल्लेबाज पिच छोड़कर शॉट खेलने पर मजबूर हो, उसे नो बॉल दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: Gautam Gambhir: 'धोनी-कोहली को ना बनाएं हीरो,' 'स्टार कल्चर' पर फिर भड़के गौतम गंभीर

5. फील्डिंग टीम द्वारा अनुचित व्यवहार- अगर फील्डिंग करते समय कोई खिलाड़ी लगत तरीके से मूवमेंट करता है, तो उसे भी डेड बॉल करार दिया जाता है और बल्लेबाज द्वारा खेला गया शॉट को भी कैंसिल कर दिया जाता है. लेकिन इसमें में अब बदलाव किया जा रहा है. अगर ये मूवमेंट खिलाड़ी के द्वारा जानबूझकर किया जाता है, तो बल्लेबाज को 5 रन पेनल्टी के रूप में दिया जाएगा. 

6. नॉन- स्ट्राइकर बल्लेबाज को रन आउट करना-  जब नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद डालने से पहले क्रीज से बाहर निकल आता है और गेंदबाज उसे आउट कर देता है तो पहले इसे 'इनफेयर प्ले' कहा जाता था. लेकिन अब इसके रन आउट ही कहा जाएगा. 

7. बॉल डालने से पहले बल्लेबाज की तरफ थ्रो करना- कोई भी गेंदबाज जब बॉल डालने से पहले रन अप लेता है और स्ट्राइक तक आने से पहले देखता है कि बल्लेबाज क्रीज से ज्यादा बाहर आ गया तो वह स्ट्राइक पर मौजूद बल्लेबाज को आउट करने के लिए गेंद को सीधा स्ट्राइक एंड पर फेंकता है. आईसीसी के नए नियम के अनुसार से अब अंपायर द्वारा डेड बॉल करार दिया जाएगा. 

8. इन मैच पेनल्टी नियम- जनवरी 2022 में टी20 इंटरनेशनल में लागू किया गया इन-पेनल्टी अब वनडे क्रिकेट में भी लागू होगा. इस नियम को मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के खत्म होने के बाद लागू किया जाएगा. इस नियम के तरह जब कोई भी टीम अपने निर्धारित समय पर ओवर खत्म नहीं करती हैं तो मैच के आखिरी (डेथ) ओवर में उस टीम को बाउंड्री पर एक फील्डर कम रखने की सजा मिलती है. उस खिलाड़ी को सर्कल के अंदर रखना पड़ता है. 

First Published : 20 Sep 2022, 01:37:24 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.