logo-image

ICC ने टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए बनाए नए नियम, नहीं दोहराई जाएगी विश्व कप जैसी गलती

नए नियमों के मुताबिक यदि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टाई या ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. इसके साथ ही आईसीसी ने फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे भी रखा है.

Updated on: 30 Jul 2019, 04:07 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट विश्व कप 2019 के फाइनल मुकाबले के नतीजे ने पूरी दुनिया में आईसीसी द्वारा बनाए गए नियमों की फजीहत कर दी. विश्व कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने बाउंड्री के आधार पर न्यूजीलैंड को हराकर विश्व खिताब हासिल किया. दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को आईसीसी का ये नियम बिल्कुल भी पसंद नहीं आया, नतीजन आईसीसी को जबरदस्त आलोचनाओं का सामना करना पड़ा. इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए क्रिकेट काउंसिल ने 1 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए नया नियम बनाया है.

ये भी पढ़ें- GT20: क्रिस गेल ने लगाई छक्कों की प्रदर्शनी, महज इतनी गेंदों में ठोक डाले 122 रन

नए नियमों के मुताबिक यदि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला टाई या ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. इसके साथ ही आईसीसी ने फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व-डे भी रखा है, ताकि खराब मौसम की स्थिति में मैच को अगले दिन खेलकर पूरा किया जा सके. 2 साल तक चलने वाली इस टेस्ट चैंपियनशिप में कुल 27 टेस्ट सीरीज खेली जाएंगी. इस चैंपियनशिप में 9 टीमें हिस्सा लेंगी. चैंपियनशिप में हिस्सा लेनी वाली सभी टीमों को इस दौरान 3 घरेलू और 3 विदेशी टेस्ट सीरीज खेलनी होंगी.

ये भी पढ़ें- रोहित शर्मा के साथ कलह को लेकर विराट कोहली ने तोड़ी चुप्पी, विंडीज रवाना होने से पहले दिया ये बड़ा बयान

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज की टीमें हिस्सा लेंगी. टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करने वाली 2 टीमें फाइनल में पहुंचेंगी. क्रिकेट इतिहास की पहली टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला साल 2021 में 10 से 14 जून तक लंदन के लॉर्ड्स मैदान में खेला जाएगा.