News Nation Logo

BREAKING

Banner

ICC Award 2019 : रोहित शर्मा बने साल के सर्वश्रेष्‍ठ वन डे खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट के लिए मंगलवार का दिन भले खराब गया हो, जब उसे आस्‍ट्रेलिया के हाथों दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अगला ही दिन यानी बुधवार खुशियां लेकर आया.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Jan 2020, 12:53:33 PM
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट के लिए मंगलवार का दिन भले खराब गया हो, जब उसे आस्‍ट्रेलिया के हाथों दस विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन अगला ही दिन यानी बुधवार खुशियां लेकर आया. भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा को आईसीसी यानी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से साल का सर्वश्रेष्‍ठ वन डे खिलाड़ी चुना गया है. इस मामले में उन्‍होंने अपने ही कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ने में कामयाबी हासिल कर ली है. रोहित शर्मा ने साल 2019 में सबसे ज्‍यादा वन डे रन बनाए और विराट को पीछे छोड़ा. हालांकि अगर तीनों फॉर्मेट की बात की जाए तो इस मामले में विराट कोहली रोहित शर्मा से थोड़ा सा आगे हैं. रोहित शर्मा ने 2019 में 28 एक दिवसीय मैच खेले और 1490 रन बनाए, जिसमें उन्होंने सात शतक ठोक दिए. पांच शतक तो उन्‍होंने विश्‍व कप में ही लगा दिए थे, वह भी अपने आप में एक रिकार्ड है.

इसके अलावा इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर बेन स्‍टोक्‍स को आईसीसी की ओर से प्‍लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड के लिए चुना गया. बेन स्‍टोक्‍स ने विश्‍व कप 2019 से लेकर आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली प्रतिष्‍ठित एशेज सीरीज में भी अपनी टीम को जिताने में महती भूमिका निभाई थी. उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्‍हें सर गरफील्‍ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए चुना गया है. भारतीय टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर को टी20 इंटरनेशनल परफॉर्मर ऑफ द ईयर का खिताब दिया गया है. दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ मात्र सात रन देकर छह विकेट चटका दिए थे. इसमें उनकी हैट्रिक भी शामिल रही है.

आईसीसी की ओर से साल 2019 की अपनी वन डे और टेस्‍ट टीम का ऐलान कर दिया गया है. बड़ी बात यह है कि इन दोनों ही टीमों का कप्‍तान कोई और नहीं, बल्‍कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली को बनाया है. यह नहीं वन डे की जो टीम घोषित की गई है, उसमें रोहित शर्मा को भी शामिल किया गया है. वहीं इसके अलावा गेंदबाजी में मोहम्‍मद शमी और कुलदीप यादव को भी जगह दी गई है. यानी 11 खिलाड़ियों की टीम में चार भारतीय खिलाड़ी हैं, जिनमें कप्‍तान विराट कोहली को बनाया गया है.

किसे मिला कौन सा पुरस्‍कार

2019 आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर : रोहित शर्मा
2019 मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर : मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशेन, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, बीजे वॉटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नील वैगनर, नाथन लायन
2019 आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट : विराट कोहली (वर्ल्ड कप के दौरान स्टीव स्मिथ के लिए दर्शकों से ताली बजाने के लिए कहने के लिए)
2019 आईसीसी मेंस टी20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस : दीपक चाहर (6/7 बांग्लादेश के खिलाफ)
2019 आईसीसी मेंस क्रिकेटर ऑफ द ईयर : बेन स्टोक्स
2019 आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर अवॉर्ड : रिचर्ड इलिंगवर्थ
2019 आईसीसी मेंस इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर : मार्नस लाबूशेन
2019 आईसीसी मेंस असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर : काइल कोएट्जर
2019 आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर : पैट कमिंस

First Published : 15 Jan 2020, 12:36:15 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×