logo-image

World Cup से पहले आईसीसी ने जारी की रैंकिंग, टेस्ट में भारत तो वनडे में इंग्लैंड की बादशाहत कायम

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार वर्ष 2019 वर्ल्ड कप में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और इंग्लैंड (England) वनडे में पहले नंबर पर काबिज टीम है लेकिन भारत इस देश से अंतर कम करने में सफल रहा जो अब महज दो अंक ही हैं.

Updated on: 02 May 2019, 04:21 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी की वार्षिक रैंकिंग में अपडेट के बाद नई लिस्ट जारी की गई है जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टेस्ट में अपनी बादशाहत को बरकरार रखा है. वहीं ODI टीम रैंकिंग में इंग्लैंड (England) की टीम टॉप पर बरकरार है. इस अपडेट के लिए आईसीसी (ICC) ने 2015-16 में हुई सीरीज के नतीजों को हटा दिया है और 2016-17 एवं 2017-18 में हुई सीरीज को 50 प्रतिशत मायन्ता दी गई.

आईसीसी (ICC) की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार वर्ष 2019 वर्ल्ड कप में अब एक महीने से भी कम समय बचा है और इंग्लैंड (England) वनडे में पहले नंबर पर काबिज टीम है लेकिन भारत इस देश से अंतर कम करने में सफल रहा जो अब महज दो अंक ही हैं.

वहीं टेस्ट रैंकिंग में भारत और दूसरे स्थान पर काबिज न्यू जीलैंड के बीच अंतर 8 से महज 2 अंक रह गया है. अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यू जीलैंड के 108 अंक थे लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम की साउथ अफ्रीका में 0-2 से हार और श्री लंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया, जिससे उन्होंने 3 अंक गंवा दिए, जबकि न्यू जीलैंड की ऑस्ट्रेलिया (Australia) से दो 2-0 की हार को हटा दिया गया, जिससे उन्हें तीन अंक मिले.

और पढ़ें: VIDEO: बिजली से भी तेज है धोनी की स्टंपिंग स्पीड, पलक झपकते उड़ा दिए दिल्ली के 2 बल्लेबाज 

अंकतालिका में स्थान में एकमात्र बदलाव हुआ है जिसमें इंग्लैंड (England) ने चौथे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया (Australia) 6 अंक गंवाने के बाद 98 अंक पर है क्योंकि उन्होंने 2015-16 में 5 से 4 सीरीज जीती थीं जो गणना का हिस्सा नहीं थी. वहीं 7वें स्थान की पाकिस्तान और 8वें स्थान की वेस्ट इंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर दो अंक का हो गया है.

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड (England) ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है लेकिन वर्ल्ड कप में शीर्ष रैंकिंग की टीम के तौर पर जाने से पहले उन्हें आगामी एकमात्र वनडे में आयरलैंड को हराना होगा और फिर पाकिस्तान को घरेलू सीरीज में 3-2 से पराजित करना होगा या फिर अगर वह आयरलैंड से हार गई तो उसे पाकिस्तान को 4-1 से या इससे बेहतर से मात देनी होगी.

साउथ अफ्रीका ने न्यू जीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है, जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्ट इंडीज की टीम श्री लंका से आगे 7वें स्थान पर पहुंच गई है. कोई भी टीम शीर्ष 10 से बाहर नहीं हुई है इससे सुनिश्चित हो गया कि वर्ल्ड कप में 10 शीर्ष रैंकिंग की टीमें ही खेलेंगी.

और पढ़ें: भगौड़े विजय माल्या के हाथ से जाएगी ये T-20 टीम, पहले ही गंवा चुका है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 

चार में से तीन टीमों को वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 की समाप्ती के बाद वनडे टीम का दर्जा दिया गया और वे जरूरी आठ क्वालीफाइंग मैच खेलने के बाद रैकिंग में शामिल होंगे. हालांकि, पापुआ न्यू गिनी ने अप्रैल 2018 से पहले कई वनडे मैच खेले जिसके कारण उसे रैकिंग में शामिल कर लिया गया है.

पहले ही वनडे क्रिकेट का दर्जा पा चुकी नीदरलैंड्स को वनडे रैंकिंग में शामिल होने के लिए दो और मैच खेलने होंगे. आईसीसी (ICC) मेंस टीम-20 अंतर्राष्ट्रीय टीम रैकिंग का वार्षिक अपडेट तीन मई को किया जाएगा.