logo-image

ICC और CEC की होगी बैठक, टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे लीग पर फैसले की उम्‍मीद

ICC की CEC की गुरुवार को कांफ्रेंस कॉल के जरिये बैठक होगी, जिसमें कोविड-19 (Covid 19) से पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव के अलावा World Test Championship और वनडे लीग के कार्यक्रम पर भी चर्चा की जाएगी.

Updated on: 21 Apr 2020, 06:55 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया इस वक्‍त प्रभावित है. खेल की दुनिया भी इससे अछूती नहीं है. कहीं पर भी कोई खेल नहीं हो रहा है. क्रिकेट के बड़े बड़े टूर्नामेंट या तो रद कर दिए गए हैं या फिर आगे बढ़ा दिए गए हैं. इतने लंबे समय से क्रिकेट बंद होने के कारण अब अंतरररष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी की पेशानी पर भी बल पड़ने लगे हैं. आईसीसी ने अब वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए बैठक करने का मन बनाया है, ताकि आगे कार्यक्रम को लेकर कुछ तय किया जा सके. सबसे बड़ी समस्‍या विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप को लेकर है, अगर कोरोना वायरस नहीं हुआ होता तो यह सीरीज अभी चल रही होती, विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल भी अगले साल यानी साल 2021 में होना था, लेकिन अब उस पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं. जब पूरे टेस्‍ट मैच ही नहीं होंगे तो फिर फाइनल कैसे हो पाएगा. 

यह भी पढ़ें ः एक फोटो देख सौरव गांगुली को याद आए वो दिन, जानिए क्‍या दिया जवाब

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की मुख्य कार्यकारी समिति (CEC) की गुरुवार को कांफ्रेंस कॉल के जरिये बैठक होगी, जिसमें कोविड-19 (Covid 19) से पड़ने वाले वित्तीय प्रभाव के अलावा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) और वनडे लीग (ODI) के कार्यक्रम पर भी चर्चा की जाएगी. वनडे लीग जून से शुरू होनी थी. दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच तीन मैच की सीरीज इसके तहत होने वाली पहली सीरीज होती, लेकिन इस महामारी के कारण सोमवार को इसे रद कर दिया गया है. स्पष्ट है कि तब तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया जा सकता है, जब तक कि आईसीसी यह पता नहीं लगा लेती कि विश्व भर की खेल प्रतियोगिताओं को ठप करने वाली इस महामारी के कारण कितनी प्रतियोगिताएं रद करनी पड़ेंगी.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी नहीं, इनकी बल्‍लेबाजी देखने के लिए पैसे खर्च करता ये अंग्रेज

आईसीसी बोर्ड के एक वरिष्ठ सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप लगभग आधी हो चुकी है और सुपर लीग अभी शुरू होनी है, इसलिए हम अपने सदस्यों के साथ कई विकल्पों पर विचार करेंगे. लेकिन कोई भी निर्णय करने में अभी समय लगेगा. आईसीसी बोर्ड की कई बैठकों में भाग लेने वाले वरिष्ठ अधिकारी ने साफ किया कि आगे दो और टेस्ट सीरीज के रद होने पर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. उन्होंने कहा, हमें मार्च 2021 तक लीग चरण समाप्त करना है, क्योंकि फाइनल जून 2021 में लार्ड्स में खेला जाना है. भारत की स्थिति सबसे अच्छी है, क्योंकि अभी तक उसकी कोई सीरीज रद नहीं हुई है. उसे अगली टेस्ट सीरीज आस्ट्रेलिया में नवंबर के आखिर में खेलनी है.

यह भी पढ़ें ः जब इरफान पठान के पिता को देखकर जावेद मियांदाद बोले कि....

अधिकारी ने कहा, लेकिन इंग्लैंड की पहले ही श्रीलंका के खिलाफ एक सीरीज रद हो चुकी है. इसके अलावा यह भी स्पष्ट नहीं है कि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान इन गर्मियों में इंग्लैंड का दौरा कर पाएंगे या नहीं. हालांकि अभी बारे में कोई बोल नहीं रहा है, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कैलेंडर को आगे खिसकाने पर भी विचार किया जा सकता है, ताकि सभी द्विपक्षीय सीरीज पूरी हो सकें. इसके अलावा 13 टीमों की वनडे लीग में भी अंक प्रणाली होगी. इसमें प्रत्येक टीम को 50 ओवरों की आठ द्विपक्षीय सीरीज (तीन मैचों की) खेलनी होगी. वनडे लीग मार्च 2022 तक जारी रहेगी. भारत मेजबान होने के कारण जबकि मार्च 2022 तक वनडे लीग के अंकों के आधार पर सात अन्य टीमें विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी. अंतिम पांच स्थानों पर रहने वाली पांच टीमों को पांच एसोसिएट देशों के साथ क्वालीफायर खेलना होगा, जिसमें शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें विश्व कप 2023 में जगह बनाएंगी.

यह भी पढ़ें ः T20 क्रिकेट के बढ़ते प्रभाव से परेशान है यह पूर्व दिग्‍गज क्रिकेट खिलाड़ी जानिए क्‍या कहा

आपको बता दें कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की जहां तक बात है तो भारत अभी तक इस चैंपियनशिप में अभी तक सबसे आगे है. भारत ने अब तक वेस्‍टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, बांग्‍लादेश और न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खेली है, न्‍यूजीलैंड से दो टेस्‍ट हारने के अलावा भारत ने अभी तक कोई टेस्‍ट नहीं हारा है.  इस तरह से प्‍वाइंट्स टेबल में वह सबसे ऊपर बनी हुई है. प्‍वाइंट्स टेबल में भारत के बाद आस्‍ट्रेलिया का नंबर है. हालांकि भारत को हाल फिलहाल किसी भी देश के साथ टेस्‍ट सीरीज नहीं खेलनी है, ऐसे में अब आईसीसी की बैठक में क्‍या फैसला होता है, यह देखना काफी दिलचस्‍प होने वाला है. 

(पीटीआई इनपुट)