logo-image

सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली को मानद सदस्यता प्रदान करेगा आईसीए

इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (ICA) के प्रमुख अशोक मल्होत्रा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नव-निर्वाचित अध्यक्ष सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को आईसीए का हिस्सा बनाना चाहते हैं.

Updated on: 20 Oct 2019, 03:58 PM

नई दिल्ली:

इंडियन क्रिकेटर्स एसोसिएशन (ICA) के प्रमुख अशोक मल्होत्रा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के नव-निर्वाचित अध्यक्ष सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को आईसीए का हिस्सा बनाना चाहते हैं. सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि मल्होत्रा न केवल सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को ICA की मानद सदस्यता प्रदान करना बल्कि पूर्व खिलाड़ियों की पेंसन पर भी दोबारा काम करना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Viru : दुनिया का अब तक का सबसे विध्वंसकारी बल्लेबाज, विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड

सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को सदस्यता देने के मामले में मल्होत्रा ने कहा, हम सुनील गावस्कर और सौरव गांगुली दोनों को आईसीए का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करेंगे. खेल के दिग्गजों के बिना आप क्रिकेटर्स एसोसिएशन कैसे हो सकते हैं? अब जब सौरव गांगुली अगले बीसीसीआई अध्यक्ष हैं तो हम चाहते हैं कि उनकी उपस्थिति हो. लेकिन हां, हम हितों के टकराव के मुद्दे से बचने के लिए उन्हें मानद सदस्यता सौंपना चाहेंगे.

यह भी पढ़ें ः रोहित शर्मा ने कर दिया ऐसा कमाल, जो आज तक कोई नहीं कर पाया

आईसीए के करीब 1,500 सदस्य हैं. मल्होत्रा निर्विरोध चुने गए, लेकिन बीसीसीआई की सर्वोच्च परिषद में पुरुष आईसीए प्रतिनिधि के रूप में चुने जाने के लिए अंशुमान गायकवाड़ ने कीर्ति आजाद और राकेश धुर्वे को हराया. शांता रंगास्वामी एकमात्र महिला उम्मीदवार थीं और स्वचालित रूप से चुनी गईं. हितेश मजूमदार को सचिव चुना गया और वी कृष्णमूर्ति को कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया. यह पहली बार है कि बीसीसीआई ने एक खिलाड़ी संघ को मान्यता दी है. लोढ़ा पैनल ने अपने प्रस्तावों में इसकी जोरदार सिफारिश की थी.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के शहर में किया बड़ा धमाका, जड़ा पहला दोहरा शतक

आईसीए का फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (FICA) से कोई संबंद्ध नहीं है और केवल सन्यास ले चुके भारतीय क्रिकेटरों को ही आईसीए का हिस्सा बनने की अनुमति है. पेंशन पर मल्होत्रा ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि प्रथम श्रेणी स्तर पर खेल चुके पूर्व खिलाड़ी भी पेंशन प्राप्त करने के योग्य हों. इसके अलावा, वह पूर्व खिलाड़ियों को पेंशन के रूप में दी गई राशि को फिर से काम करना चाहता है.